|
|
|
|
|
|
|
|
|
Election
     
     
 

   

The U.P. Web News

हमने हर चुनौती का डटकर मुकाबला

किया और आगे भी करेंगे-#मोदी

Tags: #PM Narendra Modi, Lucknow, Lok Bhawan, CM Yogi Adityanath

लखनऊ आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथलखनऊ, 25 दिसम्बर 2019, ( यूपी समाचार सेवा UP Samachar Sewa )। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम चुनौतियों को चुनौती देने के लिए निकले हैं. हर चुनौती का सामना किया है और एक भी चुनौती नहीं छोड़ी है. चाहे वह धारा 370 का मामला हो, राममंदिर का हो अथवा नागरिक संशोधन बिल हो। मोदी ने कहा कि हम 2020 की तरफ बढ़ रहे हैं और अब जो भी चुनौती बाकी है उसका भी समाधान निकालगें. उन्होंने कहा कि सुशासन तब तक सम्भव नहीं जब तक समस्याओं को नहीं सुलझाएंगे. आज यहां लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की प्रतिमा के लोकार्पण के अवसर पर उन्होंने कहा कि अटल जी कहा करते थें कि हमे जो विरासत में चुनौतियां मिली हैं उनका समाधान करना हमारी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 370 जैसी विरासत में मिली बीमारी का ईलाज किया तथा राम मंदिर का बरसों पुराना विवाद शांतिपूर्ण समाधान निकाला। हमने चुनौतियों का सामना हौसले से किया है। आने वाले दिनों में इसी तरह पांच ट्रिलियन डालर की इकोनॉमी बनाएंगे.
मोदी ने कहा कि सरकार समस्याएं उलझाने के बजाय सुलझाने का माध्यम बने. आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है। आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी योजना। अमेरिका, मैक्सिकों और कनाडा की जितनी जनसंख्या है उससे ज्यादा हमारे यहां आयुष्मान के लाभार्थियों की संख्या है.पीएम मोदी ने कहा कि अटल जल योजना की आज शुरुआत हुई है. 6000 करोड़ रुपये की इस योजना से यूपी सहित सात राज्य का भूजल स्तर सुधरेगा. उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी जी के बाद अब राजनाथ सिंह लखनऊ को संवार रहे हैं। मोदी ने याद दिलाया कि लखनऊ को अटल जी ने नई पहचान दिलाई.
मोदी ने अटल विहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय की आधारशिला पर कहा कि इसके बन जाने से तय समय में पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं होंगी। यह भी कहा कि केन्द्र सरकार ने हर क्षेत्र में काम किया है चाहे वह स्वास्थ्य का क्षेत्र हो शिक्षा का क्षेत्र हो अथवा आवास का हो। मेडिकल कॉलेज, डेंटल, पैरामेडिकल, नर्सिंग की सारी विधाओं को यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा। एक समान सेलेबस और परीक्षा चार्ट इस विश्वविद्यालय से लागू होगा. मोदी ने एक बार फिर देश के लोगों से अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की बात कही। यह भी कहा कि योग, आयुर्वेद से देश फिट रहेगा। क्योंकि आयुष, आयुर्वेद बड़ी भूमिका निभा सकता है। मोदी ने कहा कि सभी को प्रीवेंटिव हेल्थकेयर पर ज्यादा ध्यान देंने की जरूरत है. इसी के लिए सवा लाख वेलनेस सेंटर देश में चल रहे हें। यूपी सरकार के काम काज की सराहना करते हुए कहा कि देश में आयुष्मान भारत योजना से अब तक 70 लाख गरीबों का ईलाज हो चुका है जिसमें 11 लाख लोग तो यूपी के ही हैं.
मोदी ने कहा कि हमारा विजन पहले दिन से स्पष्ट है,हेल्थकेयर सिस्टम को लेकर लगातार काम कर रहे है. उन्होंने कहा कि सबसे अच्छा है बीमार होने से ही बचा जाए। हम जितना ज्यादा जागरूक होंगे उतना इम्यूनिटी बढ़ेगी. अपनी योजनाओं का उल्लेख करत ेहुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना से धुंए से मुक्ति दिलाना भी प्रिवेंटिव केयर है. कहा कि आयुष,आयुर्वेद बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं और प्रिवेंटिव हेल्थकेयर पर जितना बल देंगे उतना अच्छा फायदा मिलेगा. मोदी ने कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर का निर्माण किया गया है जिसमें
बीमारी के शुरू होते ही यहां इलाज दिया जाता है. येागी सरकार के कामकाज की सराहना करते हुए प्रधानमत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत से 70 लाख मरीजों का मुफ्त इलाज हुआ. वहीं यूपी ने आयुष्मान योजना को तेजी से लागू किया है. पूरे देश में जन औषधि केंद्र से बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा मिला है. गरीब से गरीब को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो रही है. 75 नए मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी है. हमने 5 वषों में लागातर मेडिकल की सीटें बढ़ाई. यूपी ने इस क्षेत्र में भी अच्छा काम किया है. यूपी में 2 दर्जन मेडिकल कॉलेज को अनुमति दी गई जिनका काम शुरू हो चुका है अथवा शुरू होने वाला है. इंसेफेलाइटिस मामले में योगी टीम ने सराहनीय काम किया. यूपी का हर बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ रहे इसके लिए इंद्रधनुष मिशन पर काम करने की जरूरत है.
 

Comments on this News & Article: upsamacharsewa@gmail.com  

 
Lucknow clash on CAA दंगाइयों ने फूंकी दो पुलिस चौकी, बस और मीडिया की दो ओवी वैन, #CAA के खिलाफ बसपा सांसद राष्ट्रपति से मिले,कानून वापस लेने की मांग
यूपी सरकार चाहती है नमामि गंगे परियोजना का समय बढ़े फतेहपुर में युवती को जिंदा जलाकर मारने की कोशिश
रामालय ट्रस्ट को मिले मन्दिर बनाने का अधिकार नये ट्रस्ट की जरूरत नहीं- महंत नृत्यगोपाल दास
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET