U.P. Web News
|

Article

|
|
|
Election
|
|
|
|
|
     
   News  
 

   

डी0एम0 ने भारत उदय अभियान की खुली बैठको का किया निरीक्षण
Publised on : 23 April 2016,  Last updated Time 19:22
सीतापुर(यूपीएसएस)। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत खुली बैठकों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने खैराबाद के ग्राम-विशुन नगर के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण के दौरान पांच अध्यापकों में से दो अध्यापक उपस्थित थे तीन में से एक मेडिकल पर बताया गया तथा दो अनुपस्थित थे, इस कारण उन्होंने ए0बी0एस0 से एडवरसेन्ट्री देने के निर्देश दिये। इसी के साथ ही विद्यालय में दो शौचालय उपलब्ध होने चाहिए जिसमें एक ही शौचालय पाया गया। इस कारण से उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को परिवेक्षण कार्य में शिथिलता बरतने के कारण स्पष्टीकरण मांगा है। इसी क्रम में ग्राम पंचायत पकरिया गांव में ग्राम सचिवालय पर बाहरी व्यक्तियों द्वारा कब्जा पाया गया, जिसमें भूसा भरा हुआ था।
उन्होंने एस0ओ0 खैराबाद को खाली कराने के निर्देश दिये गये। ग्राम सचिवालय की बिल्डिंग का गेट टूटा होने के कारण कार्यदायी संस्था को गेट ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने डी0पी0आर0ओ0/डी0डी0ओ0/ग्राम सचिव का स्पष्टीकरण के निर्देश दिये साथ ही ग्राम सचिवालय की बिल्डिंग को ग्राम प्रधान को हैण्डओवर करने के भी निर्देश दिये। पकरिया प्राथमिक विद्यालय में बाउन्ड्री बनाने के निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान बिसवां ब्लाक में बेलवा बहादुरपुर में ग्राम पंचायत अधिकारी राजेश बहादुर को खुली बैठक में उपस्थित न होने के कारण व कार्डों का वितरण न होने के कारण स्पष्टीकरण के निर्देश दिये। ग्राम भज्जापुर के नहर का निरीक्षण के दौरान ग्राम वासियों के द्वारा बताया गया कि ग्राम भज्जापुर में दो साल से नहर की सफाई नही हुयी है। नहर में खूटे आदि गाढ़कर जानवर बाधें जाते हैं। इस निमित्त जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियान्ता डी0पी0 सिंह नहर को साफ कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी द्वारा ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत डिप्टी सिक्रेटरी पी0एन0 शुक्ला वार्ता भी की। उन्होंने नैमिषारण्य में मुख्यमंत्री के घोषणाओं के प्राथमिकता वाले कार्यों की भी समीक्षा की। जिसमें रैन बसेरा का कार्य आर0ई0एस को दिया गया था जिस पर कार्य शुरू हो चुका है। उन्होंने आ0ई0एस0 का कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये है।

अवैध वूसली बंद न हुई तो एन.एच.24 पर लगेगा जाम
सीतापुर(यूपीएसएस)। लखनऊ-सीतापुर मार्ग पर हाइवे एथारिटी ऑफ इण्डिया द्वारा दो स्थानो पर वसूले जा रहे टोल टैक्स के विरोध में जागरूक नागरिक फाउण्डेशन की मुहिम ने तेजी पकड़ ली है, आज संगठन के कार्यकर्ताओं ने पूर्व पालिकाध्यक्ष आशीष मिश्र के नेतृत्व में जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव किया, प्रदर्शनकारियों को विश्वास में लेते हुये अपर जिलाधिकारी सर्वेश कुमार दीक्षित ने डी.एम. कक्ष में लम्बी वार्ता की।
इस दौरान श्री दीक्षित ने हाइवे एथारिटी ऑफ इण्डिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर से वार्ता कर सोमवार को समस्त दस्तावेजो से साथ सायंकाल 4 बजे उपस्थित होने के निर्देश दिये है, श्री दीक्षित ने प्रदर्शनकारियों के शिष्ट मण्डल को भी इस दिन त्रिपक्षीय वार्ता में सम्मिलित होने के लिये कहा है। वरिष्ठ व्यापारी नेता गोपाल टण्डन ने कहा कि यदि सोमवार को इस मुद्दे पर वार्ता का सार्थक परिणाम न निकला तो मंगलवार से टोल प्लाजा पर प्रदर्शन शुरू होगा और इस अनियमितता के जिम्मेदार लोगो के विरूद्ध कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया जायेगा। बताते चले कि राष्ट्रीय राज मार्ग 24 पर लखनऊ से सीतापुर तक दो स्थानों पर अवैधानिक रूप से टोल टैक्स वसूला जा रहा है, इसे लेकर जागरूक नागरिक फाउण्डेशन ने कड़ी आपत्ति जताई थी और इस सम्बन्ध में संघर्ष का ऐलान था। जिसके क्रम में शुक्रवार को पूर्व पालिकाध्यक्ष आशीष मिश्र के नेतृत्व में संगठन पदाधिकारियों ने विरोध प्रदर्शन किया। पदाधिकारियों का कहना है कि नियमों की अनदेखी कर 48 किलोमीटर की दूरी पर बने दो टोल प्लाजा के माध्यम से करोड़ो रूपयों के हो रहे घोटाले पर तत्काल रोक लगाने तक हाइवे एथारिटी के अधिकारियों से स्पष्टीकरण माँगा जाये, क्योंकि इस अवैध वसूली के कारण ही लोगो को अधिक भाड़ा देना पड़ रहा है, प्राइवेट गाडियो ंका किराया बढ़ गया है, मँहगाई बढ़ गयी है, जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी टोल वसूलने वाली कम्पनी की है। ज्वलंत मुद्दो पर वार्ता के लिये आपकी अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाये जिसमें जागरूक नागरिक फाउण्डेशन, मीडिया और हाइवे एथारिटी के अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाये। राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज भी अटरिया, सिधौली और कमलापुर में काम पूरा नहीं हुआ है, एथारिटी के अधिकारियों ने जो सहायक सड़क दी है, वह भी क्षतिग्रस्त है, जिससे टोल प्लाजा के निर्धारित नियमों का पालन नहीं होता, ऐसी दशा में टैक्स लेना न्याय संगत नहीं है। मार्ग निर्माण पूरी तक न होने के कारण आये दिन दुर्घटनायें हो रही है, जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी भी इस राजमार्ग को बनाने में लगी कम्पनी की बनती है। टोल टैक्स प्लाजा पर प्रोजेक्ट फैसेलिटी के रूप में ट्रैफिक, ऐड पोस्ट, मेडिकल ऐड पोस्ट, वॉशरूम, ट्वाएलेट आदि की सुविधाये नहीं है, और न ही इन सुविधाओं को इंगित करता हुआ कोई डिस्प्ले बोर्ड ही लगाया गया है, साथ ही टैक्स वसूलने वाले सक्षम अधिकारियों के नाम, पता, मोबाइल नम्बर दर्शित करने वाला बोर्ड दोनो टोल प्लाजा पर नहीं लगा है, जो कि पूर्ण रूप से नियमों एवं मानको की अनदेखी है। क्षमता से अधिक भार के वाहनों (ओवर लोडेड) की तौल की व्यवस्था न हो पाने एवं ओवरलोडेड वाहनो पर नियमों पर जो जुर्माना वसूलने का प्राविधान है, वह जानबूझ कर नहीं लिया जाता, जिसके चलते अप्रयत्क्ष रूप से उसका अतिरिक्त भार सीतापुर के यात्रियों एवं आम जनता पर पड़ रहा है, क्योंकि ऐसी दशा में कम्पनी अधिक समय तक वसूली आम जनता से करेंगी। प्रदर्शन करने वालो में पूर्व पालिकाध्यक्ष आशीष मिश्र के अतिरिक्त गोपाल टण्डन,संजय मिश्र, प्रदीप कुमार गुप्ता, विजय कुमार अवस्थी, सुनील सिंह गौर, सुनीत शुक्ला, गिरीश चन्द्र मिश्र, मिथिलेश वर्मा, विनीत शुक्ला, प्रवीण शुक्ला, दिनेश अग्रवाल, शिवनरायण शर्मा, संदीप कुमार त्रिपाठी, मो.इजहार, जगतनरायण पाण्डेय, भानु श्रीवास्तव सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहें।

जिला योजना की बैठक 25 को
सीतापुर(यूपीएसएस)। मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह ने एक पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि जिला योजना वर्ष 2016-17 के अनुमोदन हेेतु जिल योजना समिति की बैठक श्री मानपाल सिंह, मा0 राज्यमंत्री, परिवहन विभाग, उ0प्र0 शासन, लखनऊ की अध्यक्षता में दिनांक-25 अप्रैल 2016 को पूर्वान्ह 11.00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में किया जाना प्रस्तावित है, जिसकी तैयारी हेतु जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी की अध्यक्षता में दिनांक-23 अप्रैल 2016 को अपरान्ह 12.00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार, सीतापुर में बैठक आहूत की गयी है। कृपया अपने विभाग से संबंधित प्रस्तावों के साथ बैठक में स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

संदिग्धावस्था में फांसी से लटकता मिला अधेड़ का शव
सीतापुर(यूपीएसएस)। थाना पिसावां क्षेत्र में एक अधेड़ का शव गांव के बाहर पेड़ में लटकता हुआ पाया गया। मृतक के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना पिसावां क्षेत्र के ग्राम बरगांवा निवासी परसादी 45 वर्ष पुत्र. सुमेर का शव गांव के बाहर पेड़ में फांसी से लटकता हुआ मिला। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है।

जिले के तालाब-पोखर सूखे, गर्मी में पशु-पक्षी बेहाल
सीतापुर(यूपीएसएस)। लाखों रुपये खर्च कर विकसित किए गए मॉडल तालाब अपनी रंगत खो रहे हैं। हालत यह है कि तालाबों में धूल उड़ रही है। गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पशु-पक्षियों को भटकना पड़ रहा है। हालांकि सूखे तालाबों में पानी भरवाए जाने की कवायद प्रशासन ने शुरू की है। तालाबों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है, पर यह कवायद कब अंजाम तक पहुंचेगी, कहा नहीं जा सकता। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जिले में करीब 5397 (सामान्य व मॉडल) तालाब हैं।इसके अलावा सरकारी जमीन पर जिले मे अनेक तालाब है जो तालाब घोषित नही है अधिकांश सूखे पडे है कुछ गिने-चुने तालाबों में भले ही पानी दिख जाए लेकिन हकीकत में अधिकतर तालाब सूखे पड़े हैं। जिन तालाबों में पानी की लहरें उठनीं चाहिए, वहां धूल उड़ रही है। नहरों का भी यही हाल है। तालाब व पोखर और नहरें सूखी होने की वजह से पशु-पक्षियों के सामने विकट समस्या उत्पन्न हो गयी है। तपती धूप में बदन झुलसने और गला सूखने पर जब पशु-पक्षी तालाबों का रूख करते हैं तो सूखे पड़े तालाब देख मायूस होते हैं। इस गंभीर समस्या से पशुपालकों को भी जूझना पड़ रहा है। पशुपालक अपने जानवरों की प्यास बुझाने के लिए हैंडपंप का सहारा ले रहे हैं। पशुपालकों के मुताबिक बेजुबान मवेशी यह तो बता नहीं सकते कि उन्हें प्यास लगी है। हम हैंडपंप से उन्हें कितनी बार पानी पिलाएंगे। अधिकारी से शिकायत करने के बाद भी कुछ नहीं हो रहा है।

नशे के चंगुल में फंसता जा रहा युवा वर्ग
सीतापुर(यूपीएसएस)। जनपद के थाना क्षेत्र मछरेहटा में धड़ल्ले से कच्ची शराब को निर्मित कर बेखौफ होकर शराब कारोबारियों द्वारा बेचा जा रहा है। यह अवैध धन्धा क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों की बस्ती में फलफूल रहा है। धन्धे में कोई दिक्कत न हो इसके लिए बकायदा पुलिस से भी गठजोड़ कर रखा गया है। हल्के के सिपाही से लेकर थाना इंचार्ज तक की जानकारी में है कि किन किन गांवो में कच्ची शराब का धन्धा चल रहा है? बावजूद इसके अवैध कच्ची शराब की रोकथाम के लिए थाना पुलिस कोई ठोस कार्यवाही नही कर पा रही है। सूत्र बताते हैं किऐसे काले कारोबारियों को राजनैतिक संरक्षण भी प्राप्त है। वहीं आबकारी महकमा भी इससे अंजान बनकर क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब के धंधे पर लगाम कसता नहीं दिख रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार मछरेहटा थाना क्षेत्र के ग्राम भदेवर, बिलन्दापुर, रसूलपुर, नत्थापुर, परसदा, अर्जुना, टोडरापुर, यारपुर, सरैया कलुवापुर, बहादुरपुर, आदिलपुर, गंज समेत करीब एक दर्जन गांवों में इस समय कच्ची शराब का अवैध कारोबार बृहद पैमाने पर फलफूल रहा है। सूत्रों की माने तो स्थानीय पुलिस महकमे को इसकी जानकारी भी है कि उक्त गांवों में धड़ल्ले से कच्ची शराब बनाने काम अंजाम दिया जा रहा है। लेकिन थाने की पुलिस कमीशनखोरी के चलते कच्ची शराब के धन्धे को बंद कर अपनी आमदनी नहीं बंद करना चाह रही है। लिहाजा क्षेत्र का युवा वर्ग तो बिना किसी मानक के बनने वाली इस कच्ची शराब की गिरफ्त में आ रहा है। वहीं इस कच्ची शराब के उपयोग के चलते कई घर की तबाह होते जा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि थाना पुलिस और हल्का सिपाही सब जानते हैं कि किसके यहां और कहां पर किससे द्वारा कच्ची शराब निर्मित की जा रही है? लेकिन इसके एवज में मिलने वाले कमीशन के कारण पुलिस ऐसे लोगों पर कार्यवाही नहीं करती है। पुलिस का गठजोड़ कच्ची शराब कारोबारियों के हौसलों को बुलन्द किये हुए हैं। जिसके चलते धड़ल्ले से अवैध कच्ची शराब का कारोबार फलफूल रहा है।


प्राइवेट अस्पतालों में मनमानी से मरीज व तीमारदार परेशान
सीतापुर(यूपीएसएस)। शहर के नर्सिंग होम और निजी चिकित्सालयों प्रबन्धतंत्र की मनमानी से मरीज और उनके तीमारदारों को भारी दिक्कतों का सामना करना पडता है। मरीजो के तीमारदारों ने जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी से प्राइवेट अस्पतालों के प्रबन्धतंत्र की मनमानी और अवैध धन उगाही पर तत्काल अंकुश लगाये जाने की मांग की है।
गौरतलब है कि सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की कमी और संसाधनों के अभाव के चलते लोग अपने मरीजों को इस आशा और विश्वास के साथ प्राइवेट अस्पताल लेकर जाते है कि वहां उन्हे बेहतर इलाज की सुविधा मुहैया हो सकेगी। मरीज के प्राइवेट अस्पताल पहुंचते ही डाक्टर और नर्सें उपचार के नाम पर मरीजों के तीमारदारों का आर्थिक शोषण शुरू कर देते है। मरीजों की तमाम प्रकार की जांचे कराने के नाम पर अस्पतालों की पायथालोजी मे मनमानी फीस वसूली जाती है। इतना ही नहीं दवायें भी उनके ही मेडिकल स्टोर से खरीदने को मजबूर किया जाता है। मरीजों के तीमारादारों से अस्पताल के स्टाफ द्वारा भी समय-समय पर अवैध रूप से धन उगाही की जाती है। अस्पतालों भर्ती मरीज को देखते ही डाक्टर उनके तीमारदारों को मर्ज के गम्भीर होने का भय दिखाकर उनसे धन ऐंठना शुरू कर देते है। प्राइवेट अस्पतालों की मनमानी और धन उगाही के शिकार मरीज के तीमारदारों ने डीएम व सीएमओ से तत्काल कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

धूमधाम से मनाया जायेगा अम्बेडकर जन्मोत्सव समारोह
सीतापुर(यूपीएसएस)। तहसील महोली स्थित डा0 भीमराव अम्बेडकर पार्क निकट कोतवाली महोली में बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती धूमधाम के साथ मनायी जायेगी।
भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर सेवा संस्थान के महामंत्री खुशीराम चौधरी ने बताया कि डा0 भीमराव अम्बेडकर जयंती समारोह के मुख्य अतिथि आनन्द भदौरिया सदस्य विधान परिषद व विशिष्ट अतिथि महोली विधायक अनूप गुप्ता होगें। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को युग परिवर्तक, युग निर्माता युग पुरूष, महान भारत के संविधान रचयित, भारत रत्न डा0 भीमराव अम्बेडकर के 125 वें जन्मोत्सव समारोह का आयोजन बहुत ही धूमधाम के साथ होगा। जिसमें समाज सुधारक, विद्वान वक्तागण, बौद्ध भिक्षु पधार रहे हैं विधायक अनूप गुप्ता द्वारा संस्थान को एक कार्यालय आदि का तोहफा भी दिया जा सकता है। जुलूस एवं शोभा यात्रा पूर्वाहान 11ः00 बजे से गाजे बाजे के साथ निकाली जायेगी। अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं अतिथि सत्कार दोपहर दो बजे से एवंज न सभा, कवि सम्मेलन एवं वक्ताओ के विचार अपरान्ह तीन बजे से तथा सास्कृतिक कार्यक्रम व ड्रामा दीक्षितपुर लखीमपुर द्वारा रात्रि 8ः00 बजे से प्रारम्भ होगा। संस्थान के महामंत्री खुशीराम चौधरी ने जनपद के समस्त अम्बेडकर अनुयायिओं से कार्यक्रम को सफल बनाये जाने की अपील की है।


चुनाव सुधार में बल दिए जाने हेतु जारी की याचिका
सीतापुर(यूपीएसएस)। सोशलिस्ट पार्टी (इंडि़या) ने चुनाव सुधार पर बल देते हुए कहा है कि भारत में गरीबांे, बेरोजगारांे की संख्या बहुत है। उनके सवाल हल करने के लिए लोकसभा, विधानसभा में गरीब नागरिक चुनकर जा सके, इस तरह के सुधार चुनाव प्रणाली मे करना निहायत जरूरी हो गया है। इस याचिका पर हस्ताक्षर करने वाले हम भारतीय नागरिक मांग करते हैं कि चुनाव मे नामाकंन पत्र दाखिल करते समय एक मुश्त रकम जमा करने की शर्त हटा दी जाए। प्रत्याशी से शुल्क के रूप में केवल सौ रुपया ही लिए जाए। यह मांग पार्टी की वरिष्ठ नेत्री व सेउता विधानसभा क्षेत्र से सोशलिस्ट पार्टी की उम्मीदवार डा0 शुचिता कुमार ने की है।
उन्होंने चुनाव आयोग व राष्ट्रपति से मांग की है कि दो लाख रूपये से कम सालाना आय वाले मतदाता पंजीकृत पार्टी के टिकट पर प्रत्याशी नामांकन पत्र अगर दाखिल करते हैं तो उनको पांच सौ शब्द का परिचय पत्र छपवाकर उसके सभी मतदाताओं को डाक द्वारा पहुंचाने का प्रबंध एवं खर्च शासन करें। उन्होंनंे चुनाव परिणाम घोषित करने के तरीकों को बदले जाने की भी मांग की है। जिस चुनाव क्षेत्र से कोई एक प्रत्याशी को 52 प्रतिशत से अधिक वोट पाए उसे विजयी घोषित किया जाय। शेष सभी चुनाव क्षेत्र में पंजीकृत राजनीतिक पार्टियो को जितने प्रतिशत् वोट विधानसभा के लिए समूचे राज्य मे यदि लोकसभा के लिए पूरे देश मंे मिले हों उस अनुपात में उन पार्टियांे को वे सीटें बांटी जाए। चुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक पार्टियां इस कोटा प्रणाली के लिए अपने उम्मीद्वारांे की सूची चुनाव आयोग मे जमा करंे। उसके बाद में संशोधन करने की इजाजत नहीं रहेगी। राजनीतिक दलों को चुनाव के लिए कम्पनियॉ चंन्दा या वित्तीय सहायता न दें, ऐसा कानून बनाया जाएं। हर चुनाव पर राजनीतिक दल कितना खर्च करें, इसकी अधिकतम सीमा निर्धारित की जाए तथा चुनाव होने के बाद दस दिन के अन्दर उसका हिसाब हर राजनीतिक दल चुनाव आयोग को सौंपे। राजनीतिक दल की सदस्यता, शाखायें, ऑफिस, अखबार, अचल सम्पत्ति आदि संबंधी जानकारी मांगने का अधिकार नागरिक को सूचना का अधिकार कानून के तहत दिया जाए। 26 वर्ष से अधिक उम्र वाले हर स्त्री-पुरूष को मांग करने पर सरकार रोजगार दे। अगर 25 दिन मे रोजगार नहीं दिया गया तो हर रोज सौ रूपये के हिसाब से बेरोजगारी भत्ता दिया जाए।

पूल ए में अक्षय सहाय ने लगातार दो सेट जीतकर मारी बाजी
सीतापुर(यूपीएसएस)। बार एसोसिएशन सीतापुर द्वारा आयोजित शतरंज व कैरम प्रतियोगिता में दूसरे दिन खेल आज निर्धारित समय पर प्रारम्भ हुआ।
बार एसोसिएशन सीतापुर के महासचिव दिनेश कुमार सिंह मौर्य ने बताया कि अपरान्ह 3ः00 बजे पूर्व निर्धारित समयानुसार पूल ए में पहला शतरंज मैच मिथिलेश वर्मा व अक्षय सहाय के बीच खेला गया। जिसमें अक्षय सहाय लगातार 2 सेट जीत कर विजयी घोषित हुये तथा पूल ए का दूसरा मैच शैलेन्द्र सिंह व अभय प्रताप सिंह के बीच खेला जाना था। परन्तु शैलेन्द्र सिंह के मैच में न आने कारण अभय प्रताप सिंह को वाकओवर दिया गया। पूल बी में पहला मैच कपिल भार्गव व रामनरेश मिश्र के बीच खेला गया। जिसमें रामनरेश मिश्र ने 2-1 से विजय हासिंल की तथा दूसरा मैच दीपक चौधरी व प्रेमरत्न कटियार के बीच खेला गया। जिसमें दीपक चौधरी ने अपने निकटतम प्रतियोगी को लगातार 2 सेटो में हराकर जीत दर्ज की तथा कैरम प्रतियोगिता में पूल सी डबल्स मे पहला मैच मो0 सलीम व हरिकिशोर त्रिवेदी बनाम प्रतीक त्रिवेदी व नलनी रंजन सक्सेना के बीच खेला जाना था। परन्तु प्रतीक त्रिवेदी के न आने के कारण मो0 सलीम व हरिकिशोर त्रिवेदी की टीम को वाकओवर दिया गया तथा पूल डी का मैच ललित प्रभजन मिश्र व राकेश कुमार बनाम रामप्रताप सिंह व श्रीराम रस्तोगी के बीच खेला गया। जिसमें संघर्ष पूर्ण मुकाबले में ललित प्रभंजन मिश्र व राकेश कुमार की टीम ने 29-28 से जीत हासिल की। आज के मैचो में पूर्व की भांति निर्णायक की भूमिका अरविन्द मसलदान, राजेश मेहरोत्रा, अरविन्द मोहन मिश्रा, मोहित कुमार श्रीवास्तव, भरत सिंन्हा व गोविन्द मिश्रा ने निभाई। इस अवसर पर रमारमण त्रिवेदी, ब्रजमोहन नाथ डीगर, रामचन्द्र तिवारी, आनन्द माधव अवस्थी, सत्येन्द्र कुमार श्रीवास्तव, यतेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, अरूण श्रीवास्तव, ब्रजेन्द्र नाथ सिन्हा, देवभानु सिंह, अतुल गुप्ता, श्रीराम रस्तोगी, रामगोपाल अवस्थी शिवदत्त शुक्ला, पूर्व सचिव इशरत अली खॉ, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, शैलेन्द्र यादव, शिवनाथ मिश्रा, अंजुल पाण्डेय, विकेश सिंह, विवेक शुक्ला आदि उपस्थित रहें।

प्रशासन की सख्ती पर भारी पड़ रहे अतिक्रमण कारी
सीतापुर(यूपीएसएस)। प्रशासन की लाख सख्ती के बावजूद अतिक्रमण कारी सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। बड़े प्रतिष्ठानों के बाहर सड़कों पर वाहनों का काफिला देखा जा सकता है। जिसके कारण आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है। शहर में सबसे अधिक अतिक्रमण आंख अस्पताल मार्ग पर देखा जा सकता है। इस मार्ग पर संचालित होने वाले अनेक प्रतिष्ठानों के बाहर सड़क पर वाहनों की कतार लगी रहती है। यहां पर गौर करने वाली यह है कि पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारी इसी मार्ग से आवागमन करते हैं। लेकिन शायद उन्हें सड़कों पर हो रहा अतिक्रमण नजर नहीं आता है। अधिकारियों के नजर अंदाज करने के कारण ही अतिक्रमणकारियों के हौसलें और भी बुलन्द हो जाते हैं।
नगर की आंख अस्पताल मार्ग पर बाइक एजेंसी, स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, वी मार्ट सहित अन्य कई बैंक व प्रतिष्ठान हैं। इन प्रतिष्ठानों के बाहर सुबह से लेकर शाम तक दर्जनों की संख्या में वाहनों को सड़कों पर खड़े हुए देखा जा सकता है। लेकिन शायद यह सब अतिक्रमण प्रशासन व पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों को नजर नहीं आ रहा है। बताते चलें कि अतिक्रमणकारियों पर अंकुश लगाने के लिए यातायात पुलिस को जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। जिसके तहत सड़क पर अतिक्रमण करने वालों का चालान कर कार्यवाही किये जाने का प्रावधान था। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे यह यह सब नियम कानून बीतें दिनों की बात बनकर रह गये। जिसके चलते शहर के गजानन काम्पलेक्स, वी मार्ट सहित अनेक स्थानों पर अतिक्रमण का स्वरूप देखा जा सकता है। उल्लेखनीय है कि अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। राजा कालेज मैदान के सामने सड़क पर पूरी तरह से अतिक्रमण कर लिया गया था। जिसे प्रशासन ने बल पूर्वक हटवा दिया था। अतिक्रमण के दौरान बेघर हुए अधिकांश लोगों को काशीराम कालोनी में आवास दिया गया था। उसके बाद भी उन लोगों ने पुनः अपनी दुकानें लगाकर अतिक्रमण कर रखा है। यही नहीं मुख्य बाजार में भी तत्कालीन एसडीएम इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा अतिक्रमण हटवाया गया था। लेकिन उनके जाने के बाद से पुनः अतिक्रमण कारियों ने अपनी दुकानों के आगे अतिक्रमण करना शुरू कर दिया है। जिसके चलते मुख्य बाजारों में लोगों का आवागमन भी प्रभावित हो रहा है। यदि समय रहते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो एक बार फिर से पुराना वाला अतिक्रमण नजर आने लगेगा।
 
कानून व्यवस्था और विकास चुनावी मुद्दाः मायावती यूपी पुलिस की पहलःमहिला सुरक्षा के लिए डीजी के विशेष निर्देश

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET