U.P. Web News
|

Article

|
|
BJP News
|
Election
|
Health
|
Banking
|
|
Opinion
|
     
   News  
 

   

माघ मेला की तैयारियों के लिए मुख्य सचिव ने दिये निर्देश
Tags: Prayag, Magh Mela, Allahabad
Publised on : 24 November 2016,  Last updated Time 22:45
लखनऊ, 24 नवम्बर 2016। (उ.प्र.समाचार सेवा)।मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने निर्देश दिये हैं कि संगम नगरी इलाहाबाद में आगामी जनवरी माह से आयोजित होने वाले माघ मेला के मुख्य स्नान पर्वों के दिन आने वाले तीर्थ यात्रियों, श्रद्धालुओं एवं स्नानार्थियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक व्यवस्थाएं आगामी 31 दिसम्बर तक अवश्य सुनिश्चित करा ली जायंे। उन्होंने कहा कि माघ मेला अवधि के दौरान मेला स्थल पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराते हुये मेला स्थल को पाॅलीथीन मुक्त रखा जाये। उन्होंने कहा कि स्नानार्थियों को गंगा नदी में पर्याप्त जल उपलब्ध कराने हेतु टिहरी डैम से 01 हजार क्यूसेक पानी निरन्तर छोड़ने एवं नरोरा बांध से मेला अवधि तक गंगा नदी में पर्याप्त जल प्रवाह रखने हेतु अतिरिक्त जल छोड़ने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि किसानों को उनकी फसल हेतु पर्याप्त जल उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं होनी चाहिए। 
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में माघ मेला की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि माघ मेला से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विभागीय कार्यों, उपलब्धियों एवं आवश्यकताओं की जानकारी समय-समय पर तत्काल उपलब्ध कराने हेतु एक व्हाट्सएप गु्रप सृजित कर सम्बन्धित कर्मियों के मोबाइल नम्बर जोड़ दिये जायें। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि टेनरी उद्योगो के गन्दे पानी के शुद्धीकरण हेतु लगाये गये उपकरणों, सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट एवं पम्पिंग स्टेशनों को आगामी 01 जनवरी से 28 फरवरी तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न जनपदों के टेनरी उद्योगों एवं नालों के गन्दे पानी के उत्प्रवाह को गंगा नदी में कतई न समाहित होने दिया जाये। उन्होंने कहा कि मेला अवधि में गंगा-यमुना नदी को प्रदूषण मुक्त रखने हेतु गंगा-यमुना में मेला क्षेत्र के समीप नाले के पानी के उत्प्रवाह को बायो रेमेडियल तकनीकी से शोधन कर गंगा नदी में समाहित करने का दायित्व गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सुनिश्चित कराया जाये। 
श्री भटनागर ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र को झूँसी से मिलाने हेतु सुगम आवागमन की दृष्टि से गंगा नदी पर 05 पाण्टून पुलों का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि गंगा नदी में चारों तरफ पानी घिरने के कारण द्वीप की स्थिति उत्पन्न होने पर मेला क्षेत्र से मिलाने हेतु आवश्यकतानुसार द्वीप तक पहुंच मार्ग का निर्माण कराया जाये। उन्होंने मेला क्षेत्र की समस्त सड़कों के निर्माण कार्य को पूर्ण कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने नाले एवं दलदली भूमि पर आवश्यकतानुसार पुलियों के निर्माण कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र की स्वच्छता एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि अस्पताल, फस्र्टएड पोस्ट का निर्माण कराने के साथ-साथ शौचालय एवं मूत्रालय की व्यवस्था भी कराई जाये। उन्होंने कहा कि अरैल एवं झँंूसी में स्वास्थ्य एवं सफाई व्यवस्था कराने के साथ-साथ जीरो डिस्चार्ज शौचालयों एवं मूत्रालय की स्थापना भी कराई जाये। उन्होंने कहा कि मोबाइल टाॅयलेट, आयुर्वेद एवं होम्योपैथिक चिकित्सालयों की स्थापना कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। 
मुख्य सचिव ने उ0प्र0 जल निगम को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था एवं अनुपयुक्त जल निकासी की व्यवस्था कराने के साथ-साथ मेला क्षेत्र की अस्थाई सड़कों पर पानी के छिड़काव की व्यवस्था कराई जाये। उन्होंने कहा कि अग्निशमन दल के लिए मेला क्षेत्र में फायर टैंक एवं फायर हाइड्रेन्ट का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि मेला अवधि में मेला क्षेत्र में प्रयुक्त गन्दे पानी के बहाव को रोके जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने मोरी नाले केे गन्दे पानी के उत्प्रवाह को रोकने के साथ-साथ सामान्य तीर्थयात्रियों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु सभी मुख्य मार्गों एवं चैराहों पर स्टैण्ड पोस्ट की स्थापना तथा उसके प्रयुक्त पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिये। 
श्री भटनागर ने उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र की मुख्य सड़कों, पाण्टून पुलों पर ट्यूब लाइट, स्नान क्षेत्र में फ्लड लाइट की व्यवस्था कराने के साथ-साथ अरैल एवं सरस्वती घाट पर प्रकाश व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने फाफामऊ ब्रिज एवं शास्त्री ब्रिज पर प्रकाश व्यवस्था कराने के साथ-साथ संगम स्नान क्षेत्र एवं अन्य सभी स्नान घाटों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने नदी के मध्य संगम पर जनरेटर की स्थापना पर समुचित प्रकाश व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिये। 
मुख्य सचिव ने नगर निगम को निर्देश दिये कि नगर क्षेत्र में अस्थाई विश्रामगृहों का निर्माण कराने केे साथ-साथ मेला क्षेत्र के निकट के मुहल्लों की सफाई एवं महिलाओं तथा पुरूषों हेतु अतिरिक्त शौचालयों तथा मूत्रालयों का निर्माण कराये जायें। उन्होंने मेला क्षेत्र से आवारा पशुओं विशेषकर सुअरों को पकड़ने के लिये मेला क्षेत्र में पशुबाड़ा का निर्माण कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र को जोड़ने वाली समस्त मार्गों की मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण कराया जाये। उन्होंने मेला क्षेत्र से शमशान घाट को हटाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने गन्दे नालों की सफाई व्यवस्था कराये जाने के साथ-साथ मेला क्षेत्र से सम्बद्ध मार्गों से अतिक्रमणों का निस्तारण कराये जाने के भी निर्देश दिये। 
श्री भटनागर ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र में शान्ति, सुरक्षा, यातायात एवं पुलिस सम्बन्धी अन्य आवश्यक व्यवस्थायें कराई जाये। उन्होंने मेला क्षेत्र में पुलिस थाना एवं चैकी का निर्माण कराने के साथ-साथ अग्नि-सुरक्षा की व्यवस्था भी कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जल में यात्रियों की सुरक्षा हेतु रीवर पुलिस की व्यवस्था कराये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने अरैल एवं झूँसी क्षेत्र में शान्ति एवं सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिये। 
मुख्य सचिव ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को निर्देश दिये हैं कि सस्ते गल्ले की दुकानों की स्थापना तथा खाद्य सामग्री मेला क्षेत्र में निवास करने वाले यात्रियों को उचित मूल्य पर उलपब्ध कराने की व्यवस्था कराई जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यक खाद्य एवं आवश्यक उपभोक्ता वस्तुओं की सस्ते दर पर आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाये तथा पराग के माध्यम से दूध दही तथा अन्य दुग्ध उत्पादों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने बाढ़ कार्य खण्ड को निर्देश दिये हैं कि किला घाट एवं मैदानी घाट की अस्थाई जेटी का निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार गंगा जी की धारा को नियन्त्रित करने व कटान रोकने के कार्य को भी प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाये। 
श्री भटनागर ने गंगा प्रदूषण नियन्त्रण इकाई को निर्देश दिये हैं कि मेला अवधि में मेला क्षेत्र के अन्तर्गत गंगा, यमुना नदी में सीधे मिलने वाले अनटैप्ड सभी नालों को बायो रेमेडियल तकनीक से शोधन, टेपिंग सम्बन्धित कार्य को प्राथमिकता से कराया जाये। उन्होंने दूरसंचार विभाग को निर्देश दिये हैं कि मेला अवधि में मेला क्षेत्र में अत्यधिक आबादी हो जाने के कारण मोबाइल नेटवर्क की समस्या के निस्तारण हेतु दूरसंचार विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में अतिरिक्त मोबाइल टावरों की स्थापना कराई जाये। उन्होंने कहा कि अन्य मोबाइल कंपनियों द्वारा भी मोबाइल सेवा को निर्विघ्न बनाये रखने हेतु मोबाइल टावर स्थापित कराया जाये। 
मुख्य सचिव ने डाक विभाग को निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र में 01 डाकघर की स्थापना एवं डाक का वितरण सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम को निर्देश दिये हैं कि शहर क्षेत्र के बस स्टेशनों पर सुरक्षा एवं मूलभूत सुविधा जैसे-पेयजल, प्रकाश एवं शौचालय आदि के विकास/विस्तार/सुदृढ़ीकरण कराया जाये। उन्होंने अतिरिक्त बसों के संचालन किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने स्थायी, अस्थाई बस स्टेशनों का निर्माण एवं बस स्टेशन पर यात्री विश्रामालय का निर्माण कराये जाने के भी निर्देश दिये हैं। 
श्री भटनागर ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में यात्रियों के आवागमन हेतु बनाये जाने वाले सभी पान्टून पुलों का निर्माण 31 दिसम्बर तथा गुणवत्तापूर्वक पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये तथा पान्टून पुल के दोनों छोर पर तथा मेला क्षेत्र लगाये जाने वाले चकर्ड प्लेट््स समतल हों तथा उसके चारों किनारे जमीन की सतह के बराबर हो एवं टेढ़े-मेढ़े तथा उठे हुये न हों जिससे भीड़ में यात्रियों को ठोकर लगने की संभावना न रहे। 
मुख्य सचिव ने रेलवे विभाग के अधिकारियों को बैठक में न उपस्थित होने के कारण लिखित निर्देश दिये हैं कि मेला क्षेत्र में टिकट एवं आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर मुख्य स्नान पर्वों के दिन आने वाले तीर्थयात्रियों को मूलभूत सुविधायें जैसे-पेयजल, प्रकाश एवं शौचालय आदि के विकास एवं विस्तार तथा सुदृढ़ीकरण कराने के भी निर्देेश दिये हैं। उन्होंने अतिरिक्त टेªनों के संचालन एवं भीड़ को दृष्टिगत रखते हुये नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था सम्बन्धी आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने स्टेशनों पर क्षमता से अधिक भीड़ पर आपात स्थिति की कार्ययोजना बनाये जाने के भी निर्देश दिये। 
श्री भटनागर ने इलाहाबाद के जिला प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि मुख्य मेला पर्वों पर मेला क्षेत्र से रेलवे स्टेशनों तथा बस स्टेशनों पर भीड़ को एक साथ न छोड़ा जाये तथा यात्रियों के समुदाय विभिन्न स्थानों पर मैदानों एवं कालेजों में यथोचित समय के लिये समवेत किया जाये, साथ ही ऐसे स्थानों पर मौसम को देखते हुये अलाव आदि का भी प्रबन्ध किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी रेलवे स्टेशनों तथा बस स्टेशनों पर यात्रियों की सुरक्षा हेतु रेलवे तथा रोडवेज के अधिकारियों के साथ पृृथक से बैठक भी की जाये तथा लगातार समन्वय बनाये रखा जाये। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर बाहर की ओर यथावश्यक बैरियर भी लगाये जाये तथा रेलवे फुट ओवर बिे्रज पर भी जाने के लिए भी भीड़ को नियंत्रित किया जाये, इन स्थलों पर मजिस्टेªेट एवं पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील तिथियों में 24 घन्टे शिफ्टों में ड््यूटी भी लगाई तथा अराजक एवं आपराधिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये। उन्होंने कहा कि अफवाहें फैलाने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। 
बैठक में प्रमुख सचिव, गृह श्री देवाशीष पाण्डा, सचिव नगर विकास, श्री एस0पी0 सिंह, खाद्य आयुक्त, अजय चैहान, मण्डलायुक्त इलाहाबाद, श्री राजन शुक्ला मण्डलायुक्त कानपुर, मो0 इफ्त्खारूद्दीन, जिलाधिकारी कानपुर नगर श्री कौशल राज शर्मा एवं इलाहाबाद श्री संजय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
नवनीत सहगल सड़क हादसे में घायल Mayawati: पिछड़ापन दूर करने के लिए पूर्वांचल राज्य बनाए भाजप
विकास का पैसा सपा नेताओं के घर में पहुंचाः अमित शाह अतिपिछड़ों का सर्वाधिक नुकसान मुलायम सिंह यादव ने किया
Share as:  

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET