U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
 
  फैजाबाद  
 
Home>News>Election.14>Faizabad

 
Uttar Pradesh - Faizabad
Result Declared
Candidate Party Votes
LALLU SINGH Bharatiya Janata Party 491761
MITRASEN YADAV Samajwadi Party 208986
JITENDRA KUMAR SINGH (BABLU BHAIYA) Bahujan Samaj Party 141827
NIRMAL KHATRI Indian National Congress 129917
RADHIKA PRASAD Indian Savarn Samaj Party 9055
RAM JANAM Moulik Adhikar Party 6308
MAKASUD ALI Peace Party 5963
JAI RAM SINGH JAI Lokpriya Samaj Party 5702
MAYURI TIWARI Aam Aadmi Party 4795
SHAILENDRA KUMAR SHUKLA Naitik Party 4187
NASREEN BANO Rashtriya Ulama Council 2678
None of the Above None of the Above 11537
Last Updated at 1:54 AM On 17/5/2014

 

नतीजों से पहले मोदी पर चढा है सत्ता का खुमारः सोनिया गांधी
Tags: UP, Sonia Gandhi, Faizabad
Publised on : 01 May 2014  Time 16:20

फैजाबाद। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी पर सत्ता का बुखार चढ़ा है। उन्हें ऐसा लग रहा है कि चुनाव नतीजे आ चुके हैं और वे प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठ गये हैं। शायद वे भ्रम में जीने के आदी हो चुके हैं। जो निर्णय जनता को लेना है वे उसे पहले ही सुना कर तालियों की गड़गड़ाहट बटोरने में लगे हैं। विस्तृत

निर्मल खत्री के सामने गढ़ बचाने की चुनौती
Tags: UP News, Faizabad MP Constituency, Congress
Publised on : 30 March 2014 Time: 20:15

लखनऊ 30 मार्च। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. निर्मल खत्री के सामने इस बार अपना गढ़ बचाने की चुनौती है। उन्हें इस बार विपक्षियों से ज्यादा अपनों से ही जूझना पड़ रहा है। यही कारण है कि उनको सबसे ज्यादा समय अपने संसदीय क्षेत्र फैजाबाद में रूठे कार्यकर्ताओं को मनाने में लगाना पड़ रहा है।

2009 के लोकसभा चुनाव में वह बसपा के मित्रसेन यादव को पराजित कर दूसरी बार संसद भवन पहुँचने में कामयाब हुए थे। पिछली बार उनके मिलनसार व्यक्तित्व और कांग्रेस की लहर का फायदा पार्टी को मिला और वह फैजाबाद से कांग्रेस का झंण्डा बुलंद करने में सफल हुए। पिछली बार कुछ सामाजिक समीकरण भी ऐसा बना कि 2004 के चुनाव में चैथे स्थान पर रहने वाल निर्मल खत्री 2009 के लोकसभा चुनाव जीतने में कामयाब हो गये।

वर्तमान परिदृश्य में अगर फैजाबाद संसदीय सीट पर नजर डालें तो फैजाबाद की पाँच विधानसभा सीटों में चार पर सपा का कब्जा है और रूदौली विधानसभा पर भाजपा का कब्जा है। इस लोकसभा में दरियाबाद सीट भी आती है यहाँ से भी सपा का ही विधायक है। इसके अलावा अगर 2014 के दलीय प्रत्याशियों पर भी नजर दौड़ायें तो भाजपा से अयोध्या के पूर्व विधायक लल्लू सिंह, बसपा से जितेन्द्र सिंह उर्फ बब्लू, सपा से पूर्व सांसद मित्रसेन यादव और कांग्रेस से खुद डा. निर्मल खत्री मैदान में हैं। ये चारों उम्मीदवार सशक्त हैं। ऐसे में फैजाबाद में रोचक मुकाबले के आसार हैं। सभी प्रत्याशी अपनी-अपनी गणित बैठाने में जुटे हैं। ऐसे में भाजपा प्रत्याशी को मोदी लहर, बसपा प्रत्याशी को सजातीय और दलित वोट बैंक,सपा प्रत्याशी को स्वजातीय और मुस्लिम वोट और कांग्रेस उम्मीदवार डा. खत्री वैश्य वोट बैंक के सहारे अपनी गाड़ी पार लगाना चाहते हैं। अब देखना यह है कि चुनाव में मतदाताओं का रूझान किधर रहेगा। वहीं इस बार फैजाबाद संसदीय सीट पर अयोध्या का असर नहीं रहेगा फिर भी मुस्लिम मतदाता निर्णायक की भूमिका में रहेंगे। सपा और कांग्रेस उम्मीदवार मुस्लिम मतों को अपने पक्ष में करने की हर संभव कोशिश में लगे हैं।

हाल ही में कांग्रेस से छह साल के लिए निष्कासित वरिष्ठ नेता एवं पीसीसी सदस्य डॉ. खलील अहमद ने प्रदेश अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री के नाम खुला पत्र जारी कर केंद्र सरकार की समितियों से लेकर प्रदेश कमेटी में प्रमुख मुस्लिम दलित नेताओं की उपेक्षा का आरोप लगाया था। डा. खलील ने डा. खत्री पर झूठे वायदे करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि चैक सराय तरकारी मंडी में जलभराव से डेढ़-दो सौ दुकानदारों के प्रभावित होने की समस्या कई बार उठाई लेकिन ध्यान नहीं दिया गया। अभी हाल ही में युवा कांग्रेस के महासचिव एजाज अहमद सहित कई कांग्रेसी भी पार्टी का साथ छोड़ चुके हैं। ऐसे में फैजाबाद में कांग्रेस का किला दरकता नजर रहा है। ऐसे में दिलचस्प बात यह है कि जिसके ऊपर पार्टी की तरफ से पूरी यूपी फतह की जिम्मेदारी है वह खुद अपने घर में घिरता नजर रहा है।

Notification: 12.04.2014
Nomination: 12-19 April 14
Withdrawal: 23.04.2014
Polling: 07.05.2014
Counting: 16.05.2014

   Candidate

 
 
 
 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET