U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
 
  अमेठी  
 
Home>News>Election.14>Amethi

 
Amethi
Candidate Party Votes
RAHUL GANDHI Indian National Congress 408651
SMRITI ZUBIN IRANI Bharatiya Janata Party 300748
DHARMENDRA PRATAP SINGH Bahujan Samaj Party 57716
DR. KUMAR VISHVAS Aam Aadmi Party 25527
VEDPAL SHASATRI VANCHITSAMAJ INSAAF PARTY 6464
RAMESH CHANDRA Independent 6422
SWAMINATH Independent 5537
GOPAL SWAROOP GANDHI Kisan Majdoor Berojgar Sangh 5467
TULSIRAM Independent 4884
MOHD HASAN LAHRI Qaumi Ekta Dal 4457
CHHAYA SINGH All India Trinamool Congress 4109
UMAKANT Independent 3305
LAL BAHADUR Independent 2845
MITHILESH KUMARI Independent 2726
VASDEO Communist Party of India (Marxist-Leninist) Red Star 2546
GIRIJA BAKS Independent 2454
RAM SAJIWAN Independent 2384
DWARIKA PRASAD Independent 2345
SHIV KUMAR Independent 2289
JITENDRA SINGH Independent 2201
RAMSIDDH YADAV Manavtawadi Samaj Party 2189
C L MAURYA Pragatisheel Samaj Party 1871
RADHE MOHAN Sanatan Sanskriti Raksha Dal 1753
BABU LAL Bahujan Mukti Party 1617
RAM ASREY Rashtriya Manav samman Party 1572
ZAHIDA BEGAM Peace Party 1387
GANGESH KUMAR GUPTA Independent 1307
BHAGWAN DEEN Independent 1299
NARESH SINGH BHADAURIYA Independent 1255
SONAM KINNAR Independent 1252
RAM NEWAJ Pragatisheel Manav Samaj Party 1140
RAVI KUMAR Most Backward Classes Of India 1064
JAGAT SINGH CHAUDHARY Independent 1043
SANJAY KUMAR Independent 1015
None of the Above None of the Above 1784
कुमार विश्वास ने अमेठी से भरा परचा
Publised on : 15 April 2014  Time 20:08

लखनऊ, 15 अप्रैल। आम आदमी पार्टी(आप) के नेता कुमार विश्वास ने अमेठी से आज अपना नामांकन किया। विश्वास ने दरगाह और मंदिर में मत्था टेक कर विजय-विश्वास 16 किलोमीटर लंबी पदयात्रा निकाल अपना नामांकन करने पहुंचे।
नामांकन के बाद कुमार विश्वास ने अपनी जीत का भरोसा जताया और कहा कि अमेठी का युवा उनके साथ है, जो इस बार यहां की किस्मत बदलना चाहता है। नामांकन से पहले कुमार विश्वास ने अमेठी में 16 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की। इस यात्रा में आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता भी शरीक हुए।
कुमार े और उनकी पत्नी लगभग चार करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं। हलफनामे में जो ब्यौरा दिया है, उसके मुताबिक उनके पास 2.57 करोड़ रूपये और उनकी पत्नी मंजू शर्मा के नाम 1.16 करोड़ रूपये की चल अचल संपत्ति है. हलफनामे में दिये गये विवरण के अनुसार 44 वर्षीय विश्वास के पास 1.75 लाख रूपये नकद है, जबकि चार बैंक खातों जीवन बीमा पॉलिसियों सावधि जमा आदि मिलाकर 1.28 करोड़ रूपये की चल संपत्ति है.
वहीं, गाजियाबाद के वसुंधरा और उत्तराखंड के ऋषिकेश में दो आवासीय फ्लैट है, जिन्हें लेकर उनके पास 1.29 करोड़ रूपये की जमीन है।ज्ञातव्य हो कि अमेठी में उनका मुकाबला कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी की स्मृति ईरानी से है।

अमेठी में राहुल गांधी ने किया नामांकन
Publised on : 12 April 2014  Time 17:55

अमेठी, 12 अप्रैल। कांग्रेस उम्मीदवार वार राहुल गांधी ने शनिवार को अमेठी के जिला मुख्यालय गौरींगज में नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर उनके साथ मां. सोनिया गांधी, बहन प्रियंका बढेरा, कैप्टेन सतीश शर्मा, राज्य सभा सदस्य संजय सिंह, सुल्तानपुर से कांग्रेस प्रत्याशी अमिता सिंह मौजूद थीं। इस मौके पर प्रस्तुत शपथ पत्र में राहुल गांधी ने अपनी निजी सम्पत्ति के रूप में 8 करोड़ 7 लाख 58 हजार 256 रूपये की घोषणा की।

नांमांकन पत्र दाखिल करने के बाद राहुल गांधी और प्रियंका बढ़ेरा ने रोड शो किया। इस मौके पर अमेठी की जनता ने उनके ऊपर पुष्प वर्षा की।

स्मृति ईरानी ने प्रियंका गांधी पर बोला हमला
Tags: Amethi Parliamentery concsituency, Priyanka Gandhi, Smriti Irani
Publised on :  07 April 2014  Time 19:07

smriti-irani

अमेठी, 07अप्रैल। अमेठी लोकसभा सीट पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देने उतरी भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने आज उनकी बहन तथा पार्टी की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वड्रा पर तंज कसते हुए कहा कि वे भी अपने परिवार के साथ आयी हैं, मगर प्रियंका की तरह मंच पर परिवार की नुमाइश नहीं करतीं।
अमेठी से पार्टी उम्मीदवार घोषित किये जाने के बाद आज इस क्षेत्र के पहले प्रचार दौरे पर आयी स्मृति ने एक सवाल के जवाब में कहा हमारा परिवार हमारे साथ आया है ्र पर मैं प्रियंका की तरह मंच पर परिवार की नुमाइश नहीं करती। इससे पूर्व पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कांग्रेस हमेशा धर्म जाति की राजनीति करती है।...विकास से उसका कोई लेना देना नहीं है। यह कहते हुए कि राहुल गांधी कभी इस देश के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते।  स्मृति ने कहा पर पार्टी के लोगों को ही राहुल पर भरोसा नहीं है। यहीं कारण कि पार्टी ने उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया। उन्होंने कहा कि अमेठी मेें बडे-बडे उद्योग बंद पडे हैं, लोगों की जमीन जाने से वे भुखमरी का शिकार हैं, युवा बेरोजगार है। मगर राहुल को यह सब दिखाई नहीं पडता है।
स्मृति ने यह भी कहा कि सीमा पर पाक सैनिकों द्वारा हमारे सैनिको का सिर काट देने और दिल्ली में निर्भया जैसे काण्ड राहुल को दिखाई नहीं देते हैं, वे देश भर में घूमकर गरीबी और बेरोजगारी मिटाने की बात करते हैं। मगर अमेठी में वैसा नहीं कर पाते।उन्होंने कहा कि अमेठी बदलाव चाहती है और वे अमेठी की सेवा के लिए यहां आयी हैं।
स्मृति ने कहा चुनाव बाद मैं अमेठी के सभी विधानसभा क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य और सुरक्षा केन्द्र खोलने जा रही हूं जहां आप सबकी बात सुनी जायेगी।

स्मृति के आने से अमेठी में रोचक हुआ मुकबला

विवेक त्रिपाठी

अमेठी, 02 अप्रैल । उत्तर प्रदेश की चर्चित लोकसभा अमेठी तो चुनाव के दौरान वैसे भी चर्चा में रहती है, पन्द्रह साल से इस मुरझाते हुए कमल में जान डालने के लिए भाजपा ने टीवी की छोटी बहु स्मृति ईरानी पर दांव लगाया है जिससे मुकाबला रोचक हो गया है।

भाजपा का कमल लगभग 15 सालों से नहीं खिला है 1998 में बीजेपी के टिकट से संजय सिंह लड़े उन्होने कांगे्रस के उम्मीदवार कैप्टन सतीश शर्मा को 23270 मतो से पराजित किया। इसके बाद आज तक कभी वहां कमल नहीं खिल पाया।अगर देखा जाए तो अमेठी की जंग में अब तक राजकुमार के आगे सभी बौने साबित होते रहे हैं लेकिन इस बार लड़ाई काफी दिलचस्प हो चली है और इसकी वजह यह है कि अबकी बार राजकुमार को टक्कर देने के लिए कुमार के साथ ही छोटे पर्दे की बहुरानी भी मैदान में आ चुकी हैं।

अमेठी के राजकुमार कहे जाने वाले राहुल गांधी पिछले आम चुनाव में
भारी मतों से जीते थे। यहां उनकी लड़ाई किसी से नही होती। अमेठी के विकास के नाम पर और गांधी-नेहरू परिवार के नाम पर चुनावी लड़ाई को एक तरफा करने में कामयाब हो जाते हैं। पिछली बार वह 333000 मतों से बसपा के प्रत्याशी आशीष शुक्ला को हराया था।अमेठी के कांग्रेस जिलाध्यक्ष योगेंद्र मिश्र स्मृति ईरानी को पैराशूट कैंडिडेट बताते हुए कहते हैं, कुमार विश्वास पिछले कई दिनों से यहां अपना ढोल पीट रहे हैं। अब स्मृति आ रही हैं। मुझे नही लगता कि इससे कोई फर्क पड़ेगा।

मिश्र कहते हैं, अगर कोई स्थानीय उम्मीदवार होता तो एक दो गांवों में कुछ असर भी होता लेकिन पैराशूट से उतरे हुए उम्मीदवारों को कौन वोट देगा।अमेठी में कुछ दिनों पहले ही राजकुमार को टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास मैदान में कूद पड़े। उन्होंने देश को वंशवाद से छुटकारा दिलाने का बीड़ा उठाया है।कुमार पिछले तीन महीने से अमेठी के गांवों का चक्कर काट रहे हैं। कई बार उनको विरोध का सामना करना पड़ा। कई जगह काले झंडे
दिखाये गए तो कभी विरोधियों के डंडे भी झेलने पड़े।

आप के जिला संयोजक हनुमान सिंह कहते हैं, स्मृति ईरानी के आने से लड़ाई में कोई खास असर नही पड़ेगा। ईरानी वैसे भी बाहरी उम्मीदवार हैं, उनको यहां की जनता स्वीकार नही करेगी। यहां के स्थानीय नेताओं में बहुत रोष है।कुमार विश्वास अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए घर-घर जा रहे हैं और अपनी पहचान बता रहे हैं। अभी वह लोगों के बीच अपना भरोसा जुटाने में लगे हुए हैं। अमेठी के लोगों का भरोसा जीतने में लगे कुमार को जब यह खबर मिली कि यहां टीवी सीरियल की जानी पहचानी बहुरानी स्मृति ईरानी भी अमेठी के मैदान में उतर रही है तो उनकी प्रतिंिक्रया काफी चैकाने वाली थी।कुमार विश्वास ने कहा कि चाहे ईरानी हो या पाकिस्तानी हम तो अपनी लड़ाई लड़ते रहेंगे। बड़ी पार्टियों का आपस में समझौता हुआ है और हमेशा यहां यही होता है।

इस बीच कुमार विश्वास का प्रचार करने उनके पिताजी चंद्रपाल शर्मा भी अमेठी पहुंच गये हैं। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, आजादी से पहले जो गांवों की हालत हुआ करती थी, वही हालत अमेठी की है। सारी जातियां एक होकर कांग्रेस की जगह राहुल गांधी को हराने के लिए तैयार हैं।बहरहाल, छोटे परदे की बहुरानी के रूप में घर-घर चर्चित हो चुकी स्मृति ईरानी भाजपा उम्मीदवार के तौर पर मैदान में आ चुकी हैं। स्मृति के आने की खबर से ही जिले के भाजपाईयों में काफी उत्साह का माहौल है। उन्हें अब यह लगने लगा है कि राजकुमार और कुमार के बीच बहुरानी को लेकर यहां की लड़ाई जीती जा सकती है।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा, स्मृति ईरानी के आने से कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। हम पहले भी अमेठी और रायबरेली जीत चुके हैं और सुशासन और विकास की लहर में अमेठी और रायबरेली भी अछूता नही रहेगा। पार्टी इन दोनों सीटों पर जीतने के लिए ही लड़ रही है।
वरिष्ठ पत्रकार अजय सिंह का कहना है कि मुकबला कुछ और रोचक तो हुआ है लेकिन स्थितियां सारी कांग्रेस के पक्ष में जाती हुई दिखाई दे रही है। पहले कुमार विश्वास के आने से लहर बनी थी। बाद उन्हें अनपढ़ तपका अभी भी नहीं पहचान पा रहा है। भाजपा के स्थानीय नेताओं को टिकट की उम्मीद थी वह भी निराश नजर आ रहें किन्तु जिला संगठन में बड़ा प्रत्याशी आने से जोश आया है।

उल्लेखनीय है कि अमेठी 2009 का आंकड़ा देखे तो राहुल गांधी ने उन्हे लगभग 33300 मतो से बसपा के प्रत्याशी आशीष शुक्ला को हराया था। आशीष को महज 93997 ही मत प्राप्त कर पाये थे।
जबकि भाजपा के उम्मीदवार प्रदीप कुमार सिंह को 37570 ही वोट मिले और वह तीसरे पायदान पर रहे।

Amethi में राहुल को देंगे टक्कर देंगीं स्मृति ईरानी

नई दिल्ली, 01 अप्रैल भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने कहा कि वह अमेठी में राहुल गांधी को कडी टक्कर देंगी। काफी मंथन के बाद भाजपा अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ इरानी को उम्मीदवार बनाया है। ईरानी पर आम आदमी उम्मीदवार कुमार विश्वास की टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि उनसे से सम्मान का रत्ती भर उम्मीद नहीं है।

उन्होंने कहा कि अमेठी में विकास का कोई नामों निशान नहीं है। यहां से कांग्रेस के ही नेता चुनाव जीतते रहें हैं। इसके बावजूद भी यहां की जनता को विकास का फायदा नहीं मिला है। ईरानी ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय शर्म है। भाजपा नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी सत्ता में आएंगे और कांग्रेस को विपक्ष में बैठना होगा, इसी वजह से अमेठी की जनता बदलाव और विकास के मौके की ताक में है।आप उम्मीदवार कुमार विश्वास के बयान पर टिप्पणी करते हुए ईरानी ने कहा कि अमेठी में मुकाबला सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच है। उन्होंने कहा, कि विश्वास का महिलाओं के प्रति अशिष्ट व्यवहार करने का इतिहास रहा है। मैं उनसे सम्मान की रत्ती भर भी उम्मीद नहीं करतीगौरतलब है कि विश्वास ने अपने बयान में कहा था कि अमेठी की जनता ने फैसला कर लिया है और अब किसी पाकिस्तानी, इटालियन या ईरानी के खड़ा होने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा

युवाओ की प्रतिभा और क्षमता को अपमानित कर रहें राहुलः-कुमार विश्वास

Publised on : 30 March 2014 Time: 22:22

लखनऊ 30 मार्च। आम आदमी पार्टी के नेता चर्चित लोकसभा सीट अमेठी में उम्मीदवार के तौर पर ताल ठोक रहे डा. कुमार विष्वास ने कहा है कि तथाकथित युवा नेता और देश के राजकुमार राहुल गांधी युवाओं की क्षमता और प्रतिभा का अपमानित करने का काम कर रहे हैं। साथ ही विश्वास ने यह भी कहा कि वह भारत की तेजस्वी प्रतिभा को पीछे कर टीवी के जरिये अपनी वंशवाद प्रथा को आगे बढ़ाने का काम कर रहें।कुमार विश्वास ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत के दौरान यह बातें कहीं। उन्होनें कहा भारत युवाओं का देष है। युवा पीढ़ी इसे आगे ले जाने का काम करेगी। हर युवा में भारत बसता है। देष की संस्कृति की रक्षा और सुरक्षा की जिम्मेंदारी भी युवाओं के हांथ है।

उन्होंने कहा कि देश की जनता परिवर्तन चाहती है। वह भ्रष्टाचार , महंगाई से आजिज चुकी है कांग्रेस का नामोनिशान इस चुनाव में खत्म होगा। भाजपा को सत्ता में जनता देखना नहीं चाहती है, ऐसे में आम आदमी की सरकार निश्चित है। विश्वास ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, हमारी दिल्ली सरकार में एक बहुप्रतिष्ठित कंपनी के सर्वे के अनुसार सबसे न्यूतम भ्रष्टाचार हुआ है। हां एक बात है जब आप सत्ता में आते हैं तो आपकी जवाबदेही जनता के प्रति होती है। उसे अगर पूरा नहीं कर पाते तो आप को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने भी वही कदम उठाया। लोकपाल बिल के मुद्दों पर कांग्रेस और बीजेपी की मिलीभगत के कारण हमारी सरकार को इस्तीफा देना पड़ा।

वर्तमान में आए सर्वे में दिल्ली में लोकप्रियता को घटाने वाली बात पर आप नेता ने कहा कि सर्वे का तथ्य सही नहीं होता है। वह दिल्ली विधानसभा में हमें पांच सीटे दे रहे थे तो हमने वहां सरकार बनाई। लोकसभा चुनाव में पता कितनी सीटे दे रहें होगें। यह सब पैसे देकर एक्सपोज करवाये जाते है। जिसका खुलासा भी अभी कुछ दिन पहले हो चुका है।डा विश्वास का कहना है कि यदि मैं यहां से संसद बना तो अमेठी का खोया अस्तित्व उसे दिलाने का काम करूंगा, और यहां कि समस्याअेां को सबसे ज्यादा निपटाने का काम करूंगा। आज भी भूखमरी बेरोजगारी सबसे ज्याद यहीं पर देखने को मिली है। उसे भी दूर करने का पूरा प्रयास करूंगा।

उन्होने बताया कि  राहुल गाँधी के खिलाफ अपनी दावेदारी को मजबूत करने के लिए गाँव-गाँव, घर-घर जाकर जनसंपर्क कर रहे हैं जहां रात हो जाती है वहीं पर अपना डेरा जमा लेते हैं। इस दौरान लोगों के मन में एक आक्रोष देखने क मिला है। निष्चित ही उसका जवाब देने में यहां की जनता सक्षम है।विश्वास ने कहा देश को बचाने के लिए हम राजनीति में आए हैं हमने अपनी पार्टी बनाई। देष को वंषवाद और भ्रश्टाचार मुक्त करने के लिए लगातार संघर्ष भी कर रहे हैं।उन्हांेने कहा कि यहां के युवा प्रतिभावान और तेजस्वी है। उन्हे भी राजनीति में आने का मौका देना चाहिए जिससे उनकी प्रतिभा का लाभ सारा देश ले, लेकिन शायद वंशवाद और परिवार वाद की परिपाटी ने उन्हें उनके यह हक से वंचित रखा है।

अब अमेठी में होगी केजरीवाल की रैली
Tags: UP News, Amethi MP Constituency, Arvind Kejriwal, AAP
Publised on : 28 March 2014 Time: 20:20

लखनऊ, 28 मार्च। उत्तर प्रदेष का किला फतह करनी की तैयारी में लगी आम आदमी पार्टी ने बनारस के बाद अमेठी में रैली करने की योजना बनाई है। आप के राश्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल जल्द वहंा पर रैली करेगें। हालांकि पार्टी की ओर से अभी कोई तिथि निष्चित नहीं की गई।
पार्टी के जिला अमेठी संयोजक हनुमान सिंह ने बताया कि हमारे पार्टी के मुखिया अरविन्द केजरीवाल की यह रैली बहुत पहले से तय की गई जो कि अप्रैल में होनी है। लेकिन पार्टी का ाीर्श नेतृत्व ने अभी तिथि नहीं तय की। उन्होनें बताया कि इस रैली समाज सेविका और पार्टी की उम्मीदवार मेधा पाटकर की भी आने की संभवनाएं है। श्री सिंह ने बताया कि अमेठी इस संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से वर्तमान सांसद और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लड़ रहे कुमार विश्वास के पक्ष पार्टी द्वारा कई जनसभाए की जानी संभवतः यह रैली जगदीषपुर में की जा सकती
उन्होनें बताया कि जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा और पीने का पानी क्षेत्र के ज्वलंत मुद्दे हैं जिन्हें सत्ता पर आने के बाद हमारी ही पार्टी के लोग कर पाएगें। उन्होनें बताया कि पार्टी के उम्मीदवार गौरीगंज, जगदीशपुर और अमेठी विधानसभा क्षेत्रों के बाद आम आदमी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुमार विश्वास ने रायबरेली से सटे तिलोई विधानसभा क्षेत्र में झाड़ू चलाओ बेईमान भगाओ यात्रा शुरू की है।रायबरेली से सटे तिलोई विधानसभा क्षेत्र के करीब आधा दर्जन गांवों में जनसभाएं भी की है, और यूपीए सरकार में हुए भ्रश्टाचार के खिलाफ भी लोगों को जागृत किया है।

Notification: 12.04.2014
Nomination: 12-19 April 14
Withdrawal: 23.04.2014
Polling: 07.05.2014
Counting: 16.05.2014

   Candidate

राहुल गांधी-कांग्रेस
स्मृति ईरानी- भाजपा
 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET