|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 
अन्तरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन से जुड़े बांदा के अरविन्द श्रीवास्तव

*यूनाइटेड नेशन जर्नलिस्ट इंटर गवर्नमेंटल आर्गनाइजेशन ने मनोनीत कर सदस्य बनाया।
*देश के पत्रकारों के हित में अंतरराष्ट्रीय संगठन द्वारा किये जायेगे कार्य, संगठन बेटियों को आत्मरक्षा के लिये आत्मनिर्भर बनाने की भी चलायेगा मुहिम

Tags: Banda, Journalist  संतोष देव गिरि
Publised on : 2020:10:26      Time 22:49    Last  Update on  : 2020:10:26      Time 22:49

Arvind Srivastav Journalist Bandaलखनऊ, 26 अक्टूबर 2020 ( उ.प्र.समाचार सेवा)। बुंदेलखंड की पावन धरती बांदा जनपद के पत्रकार अरविंद श्रीवास्तव को संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन यूनाइटेड नेशन जर्नलिस्ट्स इंटर-गवर्नेंस ऑर्गनाइजेशन के प्रेसीडेंट ग्रैंड मास्टर डा. जसवीर सिंह ने उन्हें अपने संगठन का सदस्य नामित किया है। यह अंतर्राष्ट्रीय पत्रकार संगठन दुनिया भर के पत्रकारों के हितों पर काम कर रहा है। विभिन्न देशों में संगठन से पत्रकार जुड़े हुए हैं। भारत में भी कई पत्रकारों को शामिल होने का मौका मिला है।

बांदा जनपद के पत्रकार अरविंद श्रीवास्तव को संगठन के प्रेसिडेंट डॉक्टर जसवीर सिंह ने सदस्य बनाया है। जो अब इस अभियान में हिंदुस्तान के तमाम पत्रकारों को जोड़ेंगे। श्रीवास्तव ने बताया कि देश के पत्रकारों के हित में अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन द्वारा कार्य किए जाएंगे। बताया कि अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन के प्रेसिडेंट चाहते हैं कि भारत में मीडिया क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को इस संगठन से जोड़ कर उनके हित में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़कर यहां भी पत्रकारों के लिये काम किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन मीडिया क्षेत्र में और सामाजिक क्षेत्र में भी काम करेगा, ताकि पिछड़े व समाज में उपेक्षित लोगों की मदद की जा सके। गौरतलब हो कि अभी हाल ही के दिनों में पत्रकार अरविंद श्रीवास्तव ने बुदेंली बेटियों के हित में खबर प्रकाशित की थी और बेटियों को आत्मरक्षार्थ के लिये आत्मनिर्भर बनाने की विधि मुहिम भी चलाएं हुए हैं। सामाजिक मुद्दों को उठाने पर उन्हें इस अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन से जुड़ने का मौका मिला है। गौरतलब हो कि यूएनजेआईजीओ (संयुक्त राष्ट्र पत्रकार अंतर सरकारी संगठन) संयुक्त पत्रकार और मीडिया व्यक्ति के लिए एक सार्वभौमिक मंच है। यह संयुक्त राष्ट्र अंतर-सरकारी संगठन (यूएनजेआईजीओ) की एक इकाई है। इसके साथ कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित मुख्यालय, यह विश्व स्तर पर सभी मीडिया व्यक्तियों के उत्थान और सुरक्षा प्रदान करने के लिए कार्य करता है। यह आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र प्रत्यायन के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठनों (यूएन आईएसओ), (संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा कैलिफोर्निया सरकार के तहत पंजीकृत) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। यूनाइटेड नेशन जर्नलिस्ट्स इंटर-गवर्नेंस ऑर्गनाइजेशन (यूएनजेआईजीओ) को "यूनाइटेड नेशन डिपार्टमेंट ऑफ़ इकोनॉमिक एंड सोशल अफेयर", "यूनाइटेड नेशंस वॉलंटियर्स", "यूनाइटेड नेशन सस्टेनेबल डेवलपमेंट", "यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका एडवाइज़री बोर्ड" के साथ सदस्यता का दर्जा प्राप्त है। यूएनजेआईजीओ की दृष्टि सभी पत्रकार और मीडिया से जुड़े लोगों के लिए एक सुरक्षित समाज है। पत्रकार और मीडियाकर्मी के खिलाफ अपराध आज कोई मिथक नहीं है। हर साल पत्रकारों पर झूठे विश्वास को सुनते हैं यहां तक कि मौत के मामले भी हमेशा से गिने जाते हैं। समाज के सामने सच्चाई को रखने और उसे पकड़ने के लिए किसी को भी ऐसी अराजक स्थिति का सामना नहीं करना चाहिए। इसके अलावा किसी भी विशेषाधिकार प्राप्त या सेवानिवृत्त पत्रकार को पीछे नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे पहले से ही इस महान और बहादुर पेशे को अपना जीवन दे रहे हैं।
अरविंद श्रीवास्तव बताते हैं कि कई पत्रकार और मीडियाकर्मी को कभी भी उनके काम के लिए श्रेय नहीं दिया जाता है। इसलिए एक संगठन के रूप में, यह हमारे हिस्से का सबसे अच्छा है कि हम निस्संदेह निस्स्वार्थ होकर उन लोगों का समर्थन करें, जिन्हें उनका हक मिलना चाहिए। यूएनजेआईजीओ उन वृद्ध सेवानिवृत्त पत्रकार और मीडियाकर्मी को भी मदद प्रदान करेगा जो अपने दिनों में अपने अच्छे काम से समाज को प्रभावित करते हैं। प्रारंभिक वर्षों के लिए, यूएनजेआईजीओ कुछ देशों में सेमिनार आयोजित करेगा जो समय के साथ धीरे-धीरे और पूरी दुनिया में विस्तारित होंगे। नवीनतम रुझानों के साथ अद्यतन करने के लिए वार्षिक सेमिनार विश्व स्तर पर आयोजित किया जाएगा। पत्रकार और मीडियाकर्मी का उत्थान संगठन की प्राथमिक दृष्टि है, इसलिए इसे प्राप्त करने के लिए और कड़ी मेहनत के प्रवाह को बनाए रखने के लिए, संगोष्ठी के साथ वार्षिक पुरस्कार समारोह होंगे, जिसमें सर्वश्रेष्ठ पत्रकार, सर्वश्रेष्ठ संपादक, सर्वश्रेष्ठ फोटो संपादक, सर्वश्रेष्ठ पत्रकार व्यक्ति शामिल होंगे। अंतिम लेकिन कम से कम, हम अपने सभी सदस्यों को न्यूनतम लागत पर अनिवार्य स्वास्थ्य और जीवन बीमा प्रदान करने के लिए भी हाथ मिलाएंगे।
अरविंद श्रीवास्तव बताते हैं कि भारत देश में पत्रकार उत्पीड़न की घटनाएं बढ़ी है। सच और सच्चाई का साथ देने वाले मीडिया कर्मियों को कुचलने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। अधिकारी से लेकर अपराधी तक उन्हें निशाने पर ले रहे हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि शासन सत्ता द्वारा भी मीडिया कर्मियों की आवाज को अनसुना करते हुए उनके कलम की ताकत को कुचलने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है जो निंदनीय है। उन्होंने बताया कि व संगठन के माध्यम से ऐसे शोषित, पीड़ित पत्रकारों की आवाज बनकर खड़े होंगे और उनकी लड़ाई संगठन के द्वारा लड़ेंगे। पत्रकार अरविंद श्रीवास्तव के अंतरराष्ट्रीय पत्रकार संगठन से जुड़ने पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त उपनिदेशक शिव प्रसाद भारती, वरिष्ठ स्वतंत्र लेखक अंजान मित्र, मान्यता प्राप्त पत्रकार तिलक राज, मंगल तिवारी, राजन राज शर्मा, जितेंद्र द्रिवेदी इत्यादि प्रमुख ने बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है कि अरविंद श्रीवास्तव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में भी पत्रकारों के हित में कदम उठाया जाएगा।
 

 
 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET