U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

 Home>News 
बलात्कार की घटनाओं में वृध्दि से प्रदेश सरकार चिंतित
Tags:
Publised on : 2011:06:20       Time 22:55                     Update on  2011:06:21       Time 09:38

स्पष्टीकरण देने और सरकारी कार्रवाई की जानकारी देने को मीडिया के सामने आये आला अफसर
गोण्डा जिले के करनैलगंज थाना क्षेत्र में घटित घटना के दो अभियुक्त गिरफ्तार
कानपुर नगर में घटित घटना में नामित अभियुक्त की तलाश में पुलिस टीम को इटावा भेजा गया
लखनऊ, 20 जून। (उप्रससे)। प्रदेश में तीन दिनों के भीतर महिलाओं और बालिकाओं के साथ घटित हुईं बलात्कार और हत्या की घटनाओं से सरकार की छवि प्रभावित होते देख वरिष्ठ अधिकारी हरकत में आ गए हैं। इस संबंध में आज विसेष पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था ब्रजलाल और सूचना सचिव प्रशांत त्रिवेधी ने आनन फानन में प्रेस वार्ता आयोजित कर सरकार का रुख स्पष्ट किया। उन्होंने गोण्डा जिले के करनैलगंज, फिरोजाबाद जिले के सिरसागंज, एटा जिले के निधौलीकलां, कानपुर नगर तथा फर्रूखाबाद जिले के कमालगंज थाना क्षेत्रों में घटित घटनाओं पर पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि गोण्डा जिले के करनैलगंज थाना क्षेत्र में घटित घटना के दो अभियुक्त, सिरसागंज की घटना में नामित एक बलात्कारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। एटा जिले के निधौलीकलां क्षेत्र में घटित घटना में समय से कार्यवाही न करने के कारण थानाध्यक्ष निधौलीकलां को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त कानपुर नगर में घटित घटना के सम्बन्ध में नामित अभियुक्त असफाक की तलाश में पुलिस टीम को इटावा भेजा गया है तथा फर्रूखाबाद जिले के कमालगंज थाना क्षेत्र में घटना में नामित अभियुक्त पप्पू को भी गिरफ्तार किया जा चुका है।
घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए श्री बृजलाल ने बताया कि जनपद गोण्डा में दिनांक 19 जून, 2011 को थाना करनैलगंज पर श्री राजेश निवासी कैथोली थाना करनैलगंज जनपद गोण्डा ने सूचना दी कि दिनांक 17 जून 2011 को सायं 03:00 बजे इनकी पुत्री कु0 आशा लोटा ले कर रेलवे पटरी के किनारे गयी थी। उन्होंने बताया कि दिनांक 19 जून, 2011 को समय 17:00 बजे इनकी पुत्री का शव गन्ने के खेत में पडा हुआ मिला। इसकी हत्या इसी गॉव के मिठाई लाल, गोविन्द व ननके द्वारा की गयी है।
श्री बृजलाल ने बताया कि इस सूचना पर थाना करनैलगंज पर मु0अ0सं0 23711 धारा 302201 भादवि व 3(2)5 एससीएसटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर शव को पोस्टमार्टम हेतु भेजा गया। आज दिनांक 20.06.11 को पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर ही हत्या का कारण स्पष्ट होगा। इस सम्बन्ध में तत्परता से कार्यवाही करते हुये अभियुक्त ननके व मिठाई लाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। अभियुक्त गोविन्द की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है।
विशेष पुलिस महानिदेशक ने कानपुर नगर की घटना के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि कु0 फरजाना उम्र 20 वर्ष पुत्री मो0 यासीन निवासी छोटेमियां का हाता थाना कर्नलगंज जनपद कानपुर नगर की निवासिनी है। कु0 फरजाना ने बताया कि वह अपने भाई मो0 रहीम उर्फ गुड्डू के साथ अपने बहनोई मेहरोज आलम जो कन्नौज में रहते हैं, के यहॉ गयी थी। दिनांक 17 जून, 2011 को अपने भाई रहीम के साथ रेलवे स्टेशन कन्नौज आयी, यहीं पर इन्हीं के मोहल्ले के अंसार मिले। इन तीनों ने कन्नौज से कानपुर सेंट्रल का टिकट लेकर टे्रन से चले और बीच में ही रावतपुर रेलवे स्टेशन पर उतर गये। बाहर आते समय इनके भाई रहीम व अंसार का साथ छूट गया। उन्होंने बताया कि बाहर आने के बाद एक टेम्पो में दो लडके मिले, जिन्हें वह जानती पहचानती नहीं थी। इन लोगों ने जबरन इन्हें टेम्पो में बैठा लिया। इसमें से एक लडका टेम्पो से उतर गया। दूसरा लडका इनके बगल में बैठा रहा जिसने इन्हें प्रसाद कह कर मिठाई खिला दी, जिससे वह नशे में हो गयी।
श्री बृजलाल ने कहा कि इसके बाद यह लडका कु0 फरजाना को हिन्दू होटल लाया और कमरे में ले गया। जब इन्हें होश आया तो इन्होंने घर जाने के लिये कहा तो लडके ने मना किया। इस पर लडके ने इन्हें धक्का दे दिया जिससे इनके सिर में चोट आ गयी। लडका वहॉ होटल से भाग गया। इसके बाद होटल वालों ने इन्हें एक कमरे में बंद कर दिया और कहा कि बाहर निकलोगी तो जान से मार देंगे। दिनांक 19 जून, 2011 को होटल के सफाई कर्मी ने इन्हें किसी तरह होटल से बाहर निकाला।
श्री बृजलाल ने बताया कि दिनांक 19 जून, 2011 को ही कु0 फरजाना का मेडिकल परीक्षण कराया गया। मेडिकल रिपोर्ट में बाहर व अंदरूनी चोट के निशान नहीं पाये गये। अब तक की जॉच व पूछताछ से प्रकाश में आया है कि दिनांक 17 जून, 2011 को कु0 फरजाना असफाक नामक लडके के साथ पति-पत्नी के रूप में हिन्दू होटल में कमरा बुक कराया था और वहॉ पर रूके थे। दिनांक 1718 जून, 2011 की रात्रि 2.30 बजे इसी लडके के साथ होटल छोड़कर बाहर चली गयी थी। इस कमरे दिनांक 18 जून, 2011 को प्रात: 5.00 बजे दो व्यक्ति महेश चन्द्र और महबूब रूके हुए थे। उन्होंने बताया कि दिनांक 19 जून, 2011 को कु0 फरजाना द्वारा थाना हरवंश मोहाल पर मु0अ0सं0 12911 धारा 342328323506 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया। दिनांक 20 जून, 2011 को कु0 फरजाना ने पूछताछ पर बताया कि दिनांक 18 जून, 2011 से 19 जून, 2011 तक प्लेटफार्म पर रूकी थी। कु0 फरजाना द्वारा गैंग रेप से इंकार किया गया। अभियुक्त असफाक की तलाश में पुलिस टीम को इटावा और सम्भावित स्थानों पर भेजा गया है ताकि प्रकरण की गहराई तक पहुंचा जा सके।
मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान प्रदेश के सूचना सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने कहा कि राज्य सरकार कानून और व्यवस्था की स्थिति से सख्ती से निपट रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति पूरी तरह सजग हैं। हर घटना को गम्भीरता से लेते हुए अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है तथा कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियोंकर्मचारियों के खिलाफ कडी कार्यवाही की गई है।
सूचना सचिव ने कहा कि शासन द्वारा जिले के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जनपदों में घटित घटनाओं के संबंध में वस्तु स्थिति से मीडिया को अवगत कराते रहें। इस संबंध में मुख्य सचिव के स्तर से सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कतिपय घटनाओं के बारे में मीडिया को वस्तु स्थिति से अवगत न कराने को शासन ने गम्भीरता से लिया है। उन्हाेंने मीडिया से आग्रह किया कि वे किसी भी घटना को फ्लैश करने के पूर्व जिला एवं पुलिस प्रशासन से घटना म की पुष्टि अवश्य कर ले और यदि कोई समस्या आती है तो शासन के अधिकारियों के संज्ञान में लाये।
सूचना सचिव ने कहा कि हाल ही में घटित इन घटनाओं को एक साथ जोड़कर यह निष्कर्ष निकाला जाना कि इसमें प्रशासन द्वारा ढ़िलाई की जा रही है, गलत एवं निराधार है। सभी प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही की गयी है। उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि जानकारी मिल जाने के पश्चात् भी कतिपय इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनलों में जो खबरें दिखाई जा रही हैं, वे तथ्यों पर आधारित नहीं हैं। उदाहरणस्वरूप कानपुर की घटना मीडिया में रेप के रूप में दिखाई गयी, जबकि प्रारम्भिक जांच में इसकी पुष्टि नहीं हुई।

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com   up_samachar@sify.com

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET