U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  Panchayat  
 

Last update:  2010-01-11.  Time 13:20 IST

प्रिया साफ्ट एवं माडल एकाउन्टिग सिस्टम को शीघ्र लागू किया जाय

पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न

लखनऊ, 10 जनवरी। (उप्रससे)। प्रिया साफ्ट एवं माडल एकाउन्टिंग सिस्टम को प्रदेश की समस्त जिला पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों तथा ग्राम पंचायतों में शीघ्र लागू किया जायं ताकि 13वें वित्त आयोग की दूसरी किश्त केन्द्र से समय पर मिल सके। डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के अन्तर्गत  सीसी रोड़ एवं केसी ड्रेन का निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण ढंग से होना चाहिए। फील्ड के अधिकारी एक सप्ताह में स्थलीय निरीक्षण कर कमियों को जनवरी माह के आखिर तक ठीक करायें। फरवरी में प्रस्तावित माननीया मुख्यमंत्री जी के भ्रमण में खामियां मिलने पर संबंधित अधिकारियों के विरूध्द कार्यवाही होंगी।

            यह निर्देश पंचायती राज मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज जिला पंचायत सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि चित्रकूट तथा मेरठ मण्डलों के कार्यों में और तेजी लायी जाये। अभी तक इन दोनों मण्डलों के सीसी रोड एवं केसी ड्रेन के निर्माण की प्रगति की स्थिति संतोषजनक नहीं है। कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग ने 316 ग्रामों के लक्ष्य के 188 ग्राम तथा ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग ने 1890 के लक्ष्य के सापेक्ष 1703 ग्राम संतृप्त किये हैं। स्वच्छ शौचालय निर्माण में 2141 ग्रामों के लक्ष्य में 2052 ग्रामों को संतृप्त किया जा चुका है।पंचायती राज मंत्री ने कहा कि रिक्त साढे तेरह हजार सफाई कर्मियों की भती्र के लिए विकलांग कोटे को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन निकालें जायं। सफाई कर्मियों के कार्य का नियमित आकस्मिक निरीक्षण भी किया जायं। पंचायत भवनो ंके निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर उपनिदेशक नजर रखें। प्रत्येक जिले में अधिकारियों के निरीक्षण की सूची प्रतिमाह बनायी जायं, जिसे निदेशालय पर उपलब्ध करा जाय।श्री मौर्य ने कहा कि विभागीय अधिकारी विशेष प्रयास कर 31 मार्च तक प्रदेश के सभी स्कूलों में शौचालय निर्माण का कार्य सुनिश्चित करें ताकि इस योजना में उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन सके। उन्होंने कहा कि 12वें वित्त आयोग में फिसड्डी रहे 10 जिले तथा 13वें वित्त आयोग में अभी तक शून्य प्रगति वाले 43 जिले विशेष ध्यान देकर कार्यों को कराये।इस अवसर पर सचिव पंचायतीराज अलोक कुमार, निदेशक पंचायती राज डी0एस0श्रीवास्तव सहित सभी मण्डलीय उप निदेशक तथा नोडल अपर मुख्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

क्षेत्र पंचायत प्रमुख चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री 18 दिसम्बर से

राय निर्वाचन आयोग ने जारी किये निर्वाचन के लिए नियम

लखनऊ, 14 दिसम्बर। (उप्रससे)। राय निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की क्षेत्र पंचायतों के प्रमुखों के निर्वाचन के लिए विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की बिक्री 18 दिसम्बर से तथा नामांकन 20 दिसम्बर को होगा। राय निर्वाचन आयोग के अपर आयुक्त लाल बिहारी द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार नामांकन पत्रों की बिक्री 18 से 20 दिसम्बर तक होगी तथा 20 दिसम्बर को केवल एक ही दिन नामांकन तथा नामांकन पत्रों की जांच होगी।  जबकि 21 दिसम्बर को नामांकन पत्रों की वापसी तथा 22 दिसम्बर को मतदान व मतगणना होगी। आयोग ने वर्ष 2005 में हुए निर्वाचन तथा इसके पूर्व के निर्वाचनों में दिये गए निर्देशों को निरस्त कर दिया गया है। वर्ष 2010 के निर्वाचन के लिए नए नियम जारी किये गए हैं। आयोग के निर्देश के अनुसार निर्वाचन के लिए जिला मजिस्ट्रेट को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। नामांकन पत्रों का मूल्य सामान्य वर्ग के लिए आठ सौ रूपये तथा आरक्षित के लिए चार सौ रूपये निर्धारित किया गया है। जमानत धनराशि सामान्य वर्ग के लिए पांच हजार रूपये तथा आरक्षित वर्ग के लिए पच्चीस सौ रूपये निर्धारित की गई है। क्षेत्र पंचायत प्रमुख का निर्वाचन वही प्रत्याशी लड़ सकेगा जोकि क्षेत्र पंचायत का सदस्य होगा। इसके अलावा आरक्षण की स्थिति में आरक्षित क्षेत्र से विजयी सदस्य ही प्रत्याशी हो सकेगा। नामांकन के समय उम्मीदवार के प्रस्तावक व समर्थक का नामांकन पत्र पर प्रमाणित फोटो तथा अंगूठा निशानी आवश्यक होगा। इसके अलावा प्रत्येक उम्मीदवार को एक घोषणा पत्र भी देना होगा। इसमें उसे अपने किसी नियम के अनुसार सजायाफ्ता नही होने तथा बकायेदार नहीं होने की घोषणा करनी होगी। 

 

ग्राम पंचायतों के 24 सौ सदस्यो का चुनाव 28 नवम्बर को

शाहजहांपुर, 11 नवम्बर। (उप्रससे)। जनपद की 922 ग्राम पंचायतों में से 265 ग्राम पंचायतों में सदस्य पूरे न होने के कारण विगत 3 नवम्बर को यह प्रधान शपथ नहीं ले सके थे।

इन ग्राम पंचायतों के लगभग 24 सौ सदस्यों का चुनाव कार्यक्रम निर्वाचन कार्यालय तक पहुंच गया है और 16 नवम्बर को अधिसूचना जारी होगी। दो माह की कड़ी मेहतन के बाद पंचायत चुनाव सम्पन्न हो सका और अब जिले की 265 ग्राम पंचायतों के लगभग 24 सौ सदस्यों के लिए चुनाव होना है। नामांकन 19 नवम्बर को प्रात: 8 बजे से विकास खण्डों पर होगा। 20 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच तथा 22 नवम्बर को प्रात:आठ से सायं 3 बजे तक नाम वापसी होगी और 3 बजे के बाद चुनाव चिंह आवंटित किये जायेगे। मतदान प्रात: 7 बजे से 5 बजे तक 28 नवम्बर को तथा मतगणना 30 नवम्बर को होगी। निर्वाचन आयुक्त राजेंद्र भोजवल ने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र भेजकर उपचुनाव वाले पदों की जानकारी अगले दिन तक मांगी है। पंचायतों के रिक्त पदों पर होने वाले चुनाव के लिए 16 नवम्बर से अधिसूचना लगाने की तैयारी की जा रही है। पंचायत चुनाव के रिक्त पदों पर चुनाव कराने का फरमान आने के बाद निर्वाचन कार्यालय व पंचायत विभाग से अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी।

ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 8 को

लखनऊ, 07 नवम्बर। (उप्रससे)। प्रदेश में पंचायत सम्पन्न होने के बाद उनका कामकाज कल (आज) से विधिवत आरम्भ हो जाएगा। शासन के निर्दश पर प्रदेश की सभी निर्वाचित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 8 नवम्बर को नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की अध्यक्षता में होगी। पहली बैठक का एजेण्डा भी प्रदेश के पंचायती राज विभाग ने जारी किया है। इसके अनुसार पहली बैठक में ग्राम पंचायतों की विभिन्न समितियों का गठन किया जाएगा। इन समितियों में नियोजन, जल प्रबंधन,शिक्षा और प्रशासनिक, स्वास्थ्य एवं कल्याण समितियां शामिल हैं।

कुशीनगर जिले में एक नाबालिग बन गई प्रधान, खुलासा होने पर रिपोर्ट दर्ज

कुशीनगर,3 नवम्बर। (उप्रससे)। जिले में एक ऐसा गांव है जहां मतदाताओं ने एक नाबालिग लडकी को गांव का प्रधान बनाया हैं। इस प्रधान को जिला प्रशासन ने नाबालिग सावित करते हुए  उसके खिलाफ कार्यवाई मुकदमा पंजीकृत करवाया हैं।

पडरौना विकास खण्ड के प्रसादपुर की उक्त नाबालिग ग्राम प्रधान अनामिका गुप्ता इस वर्ष 2011 में हाईस्कूल की परीक्षा देगी। प्रधान के नाबालिग सिध्द हो जाने पर उसके खिलाफ कार्यवाई  के आदेश दिये गयें हैं । इस छात्रा के ग्राम प्रधान चुन लिए जाने के बाद उम्र का विवाद और तूल पकड गया और विरोधी दल यानी 63 मतों से हारे प्रत्याशी ने जिला प्रशासन से शिकायत दर्ज करायी कि निर्वाचित ग्राम प्रधान की उम्र निधारित उम्र से कम है । प्रशासन ने उप जिलाधिकारी पडरौना महेन्द्र वर्मा को जांच का आदेश दिया जिस पर जांच में पाया गया कि निर्वाचित ग्राम प्रधान आनामिका कक्षा दसवी की छात्रा है। जिसमें पता चला कि निर्वाचित ग्राम प्रधान नाबालिग है। इस वात का खुलाशा तब हुआ जब विरोधियों को जब मतदाताओं ने नकार दिया तब जाके मामला उजागर हुआ। नामांकन से मतगणना की प्रयिा तक गांव या किसी अन्य व्यक्ति की तरफ से इस बात की शिकायत नहीं की गयी। मतगणना समाप्त होने के उपरान्त 29 अक्टूबर को जीत का प्रमाण पत्र लेते समय आनामिका के नाबालिग होने की की बात की गई।

यह स्पष्ट कर दे कि ग्राम प्रसाद पुर में ग्राम प्रधान का पद अन्य पिछडा महिला के लिए आरक्षित था। जिसमें छ: महिलाओं ने पर्चा दाखिल किया था। जिसमें रंजना गुप्ता व बंशी देवी ने अपने पर्चे वापस ले लिये , और चार महिलाए ग्राम प्रघान पद के लिए चुनाव लडी । जिसमें कु0 आनामिका पुत्री सत्यनारायण गुप्ता ने इस चुनाव में 63 मतों से अपनी जीत दर्ज करायीं। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी एस बी एस रंगाराव ने बताया कि इस मामले में मुकदमा पंजीकृम कराया गया है। इस सम्बन्ध में प्रभारी कोतवाली काजी मु0 इब्राहीम ने वताया कि इस मामले में मुकदमा पंजीकृत करते हुए अपराघ संख्या 149510 के तहत 419,420,467,468,471 भा0 द0 सहिंता के तहत विकास खण्ड अधिकारी पडरौना के तहरीर पर निर्वाचित ग्राम प्रघान कु0 अनामिका को निरूध्द किया गया है।

जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव 12 दिसम्बर को

लखनऊ, 02 नवम्बर। (उप्रससे)। प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव 12 दिसम्बर को होंगे। चुनाव के लिए राय निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है। जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना आगामी 19 नवम्बर को जारी कर दी जाएगी।

राय निर्वाचन आयोग के अपर आयुक्त लाल बिहारी द्रारा प्रमुख सचिव पंचायती राज को भेजे गए पत्र के अनुसार राय सरकार 19 नवम्बर को जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की अधिसूचना जारी करेगी। उसी दिन राय निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी कर देगा। इसके बाद जिला अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत 20 नवम्बर को सम्बन्धित जिले में अधिसूचना जारी करेंगें।   जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 5 दिसम्बर को पूर्वान्ह 10 बजे से सायं 3 बजे तक, नामांकन पत्रों की जांच भी 5 दिसम्बर अपरान्ह 3 बजे से कार्य समाप्ति तक होगी। नाम वापसी 8 दिसम्बर को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगी तथा मतदान 12 दिसम्बर सुबह 10 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। मतगणना भी उसी दिन पूरी करायी जाएगी। मतगणना अपरान्ह तीन बजे से कार्य समाप्ति तक होगी।

ज्ञातव्य है कि वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्षो ंका कार्यकाल 13 जनवरी 2011 को समाप्त हो जाएगा। इसके पहले प्रदेश के सभी जनपदों में जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव सम्पन्न कराया जाना आवश्यक है। 

त्रिस्तरीय चुनाव के प्रथम चरण की मतगणना सम्पन्न

480 प्रधान व 445 बीडीसी पदों के परिणाम घोषित

शाहजहांपुर, 31 अक्टूबर ।(उप्रससे)।  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में प्रधान पद के 480 व बीडीसी के 445पदों के परिणाम घोषित हो गए। अधिकांश ब्लाकों में दोपहर तक मतगणना का कार्य पूरा हो चुका था। वहीं भावलखेडा व बंडा ब्लाक में मतगणना जारी है।

रात में प्रत्याशी व उनके एजेंट मतगणना स्थल के अंदर तो उनके समर्थक भी उतनी ही मुस्तैदी से बाहर डटे रहे। आरओ व एआरओ की निगरानी में दूसरी शिफ्ट के कर्मचारियों ने रात भर मतगणना की। जिलाधिकारी अजय चौहान, एसपी कृष्ण मोहन, अपर जिला अधिकारी प्रशासन अरविंद सिंह, एडीएम एफआर डा. रमाशंकर मौर्य ने भी मतगणना स्थलों का निरीक्षण किया। दोनों पर्यवेक्षक भी रात भर मतगणना की स्थिति का जायजा लेते रहे रहे। पूरी रात हुई मतगणना में बड़ी संख्या में समर्थक मतगणना स्थल के बाहर डटे रहे। समर्थक अपने प्रत्याशियों की जीत-हार का जोड़ घटाने में जुटे रहे। अगले दिन दोपहर होते ही अधिकांश ब्लाकों में मतगणना निपट चुकी थी। वहीं ददरौल व भावलखेड़ा ब्लाक की मतगणना जारी थी।

कलान में दो घंटे तक मतगणना का कार्य बंद रहा क्योंकि मतगगणना स्थल के एडीओ स्ट्रांगरूम की चाबी अपने साथ लेकर चले गए थे। उनके वापस आने के बाद ही दोबारा मतगणना का कार्य प्रारम्भ हो सका।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना 28 व 30 को

शाहजहांपुर, 26 अक्टूबर। (उप्रससे)।  जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत अजय चौहान ने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्यों व प्रधान पदों की मतगणना 28 अक्टूबर को क्षेत्र पंचायत सदस्यों व जिला पंचायत सदस्यों की मतगणना 30 अक्टूबर को होगी। उन्होंने बताया कि मदनापुर ब्लाक में प्रथम चरण में बरीखास, ढुकरीकलां, हुसैनपुर, ककरौआ, द्वितीय चरण में बौरी, दियुरा, विचोला, बिरियाकलां, ददरौल में प्रथम चरण में घुसगवां, पिपरौला, वमनुआ, रहमाननगर, द्वितीय में ददरौल, चांदापुर, खिरियाहीद, कांट में प्रथम चरण इंदेपुर, औदापुर, अरूआ खानपुर, रावतपुर, द्वितीय में कोढ़ा, कुर्रियाकलान, पड़ैचा, भावलखेड़ा में पैना बुजुर्ग, शाहगंज, जमुही, चौढ़ेरा, द्वितीय में कनेंग, रोरा, नौसिया, बरमौला, अर्जुनपुर, जलालाबाद में बझेड़ा महुआडांडी, कुदौली, सुगसुगी, लालपुर इमलिया, रघुनाथपुर, याकूबपुर, द्वितीय में हार गुरैया, मुड़िया, अकाखेड़ा, खण्डहर, फरीदापुर, मिर्जापुर में जरियनपुर, गोपाल, दहेलिया, द्वितीय में निजामपुर, चौराबगरखेत, दमुलिया, बानगांव, कलान में जखिया, बारागलां, खजुरी, कुड़रिया, द्वितीय में पृथ्वीपुर, कुवेरपुर, लखनपुर, विक्रमपुर, भुन्नीखेड़ा, सिंधौली, पनवाड़ी, कोटावारी, ताहरपुर, मुड़िया पवार, बण्डा में देवकली, बण्डा, मोहद्दीनपुर, रनमस्तपुर, नभीची, द्वितीय में मुड़िया कुमियात, ररूआ, ढका घनश्यामपुर, गुलड़िया भूपसिंह, खुटार में कुइयां, रूजाह कलां, मलिका, नरौठा, द्वितीय में चांदपुर, सिल्हुआ, जोगराजपुर, रायपुर, पुवायां में नाहिल, बसखेड़ा, जेवां, सुनारा बुजुर्ग द्वितीय चरण में बड़ागांव, कंजा, जुझारपुर, गंगसरा, खुदागंज में बाबूपुर, उखरी, पलिया दराबस्त, भुड़िया, अकबरपुर, द्वितीय में दियुरिया, दियुरास, नवादा, मझिला, जैतीपुर में सूरजपुर, धमपुर, खेड़ा, मरैना, द्वितीय में शंकरपुर पिटरहाई, जौरा पट्टी, गढ़ियारंगीन, निगोही में कजरीनूरपुर, अंडखेड़ा, निगोही, संडाखास, द्वितीय में आजमतपुर, अजीतपुर, जिंदपुरा, सतनुआ तथा तिलहर ब्लाक में चाबरखास, बतलैया, रूजवारी, ढकिया रघा तथा द्वितीय चरण में समधाना, लखौआ, राजपुर में मतगणना होगी। प्रथम व द्वितीय चरण की मतगणना प्रात: 8 बजे से कार्य समाप्त तक होगी।

 गोलियों की आवाज से दहला गया लोधीपुरा

पंचायत सदस्य पद के दो प्रत्याशियों और समर्थकों के बीच खूनी संघर्ष में दो घायल

जिला पंचायत सदस्य सहित दो लोग गिरफ्तार,

शाहजहांपुर, 26 अक्टूबर। (उप्रससे)।  जनपद के थाना रोजा क्षेत्र का लोधीपुर इलाका गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा उठा। यहां जिला पंचायत सदस्य पद के दो प्रत्याशियों और समर्थकों के बीच जमकर फॉयरिंग हुई। गोली लगने से एक प्रत्याशी सहित दो लोग जख्मी हो गए, उन्हें गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दोनों पक्षों की ास एफआईआर दर्ज कर नामजद जिला पंचायत सदस्य और घायल प्रत्याशी के पिता को गिरफ्तार किया है।

लोधीपुर निवासी अरविंद मिश्रा और नाजिम अली जिला पंचायत भावलखेड़ा तृतीय से जिला पंचायत सदस्य पद के उम्मीदवार हैं। अरविंद के पिता रामासरे मिश्रा ने पुलिस को बताया कि मतदान के बाद से ही नाजिम उर्फ बब्बू उसके पुत्र अरविंद की हत्या के लिए प्रयासरत थे। रात में मुहल्ले के जमील, नसीम, सलीम, साबिर और नाजिम अपने कई साथियों के साथ हथियारों से लैस होकर आए और दरवाजे पर अंधाधुंध फायरिंग करने लगे। गोली लगने से अरविंद घायल हो गया।

उधर, लोधीपुर के शहजेब अली ने पुलिस को बताया कि वह अपनी बहन के घर जा रहा था। रास्ते में अरविंद मिश्रा, अरुण मिश्रा, अजीत फौजी, मुकेश भारती उर्फ छोटू और रामासरे ने पंचायत चुनाव से उपजी रंजिश के कारण जान से मारने की नियत से फायरिंग की। इन लोगों की गोली लगने से वह घायल हो गया।

दोनों तरफ से हुई फायरिंग से क्षेत्र का माहौल तनावपूर्ण हो गया। मौके पर एएसपी दयाराम सरोज, सीओ सदर शिष्यपाल सिंह, सीओ सिटी राजेश चौरसिया और पांच थानों का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया और अरविंद मिश्रा के घर पथराव कर रही भीड़ को बमुश्किल खदेड़ा। पुलिस ने अरविंद के दरवाजे पर हमलावरों की दो बाइक्स भी बरामद की हैं। पुलिस का अनुमान है कि घटना सोची-समझी रणनीति का परिणाम है। एसओ रोजा सियाराम वर्मा के अनुसार दोनों पक्षों की तहरीर पर एफआईआर दर्ज की गई है। शहजेब की रिपोर्ट में नामजद जिला पंचायत सदस्य मुकेश भारती उर्फ छोटू और घायल प्रत्याशी अरविंद मिश्रा के पिता रामासरे को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं एसओ रोजा सियाराम वर्मा ने बताया कि घटना में दोनों पक्षों की संलिप्तता है। नामजदों के अलावा दो दर्जन लोगों ने आपसी सद्भाव बिगाड़ने का प्रयास किया है, जिनको चिह्नित कर लिया गया। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। जिला पंचायत सदस्य मुकेश भारती सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 

पंचायत चुनाव के चौथे चरण में 72 प्रतिशत मतदान

फायरिंग, पथराव और तोड़फोड की घटनाओं में आधा दर्जन लोग घायल,विधायक और पूर्व डीएसपी समेत 21 गिरफ्तार

नोएडा के एक मतदान केन्द्र पर विवाद के बाद सात प्रत्याशी भी गिरफ्तार

रायबरेली में पुलिस और ग्रामीणों संघर्ष फायरिंग में दो घायल, दरोगा की रिवाल्वर छीनी

मतदान के दौरान सिपाही और मतदाता की हार्ट अटैक से मृत्यु

लखनऊ, 25 अक्टूबर (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे और आखिरी चरण में आज 72 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक 70.54 प्रतिशत मतदान होने की सूचना मिली थी। आज के मतदान में कई जनपदों में हिंसा, फायरिंग, पथराव, तोडफोड की घटनाएं हुईं। विभिन्न मतदान केन्द्रों पर आज कुल 12 घटनाएं हुईं इनमें पांच लोग घायल हुए हैं। जबकि एक विधायक, सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक और सात प्रत्यशियों समेत 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  रायबरेली के एक मतदान केन्द्र पर हुए उपद्रव में एक दरोगा की सर्विस रिवाल्वर लूट ली गई है। यहीं पुलिस ने फायरिंग की जिससे दो लोग घायल हो गए। प्रदेश के 11 जिलों में चुनाव से सम्बिन्धत घटनाएं हुई हैं।

         चौथे चरण में प्रदेश के 186 विकास खण्डों में मतदान हुआ। चौथे चरण में ग्राम पंचायत के प्रधान के लिए 12154, क्षेत्र पंचायत वार्ड (बीडीसी) के लिए 14716, जिला पंचायत सदस्य के लिए के लिए 584 तथा ग्राम पंचायत वार्ड के लिए 152219 के पदों के लिए मतदान हुआ। इस चरण में मतदान के लिए 17063 मतदान केन्द्र तथा 41771 मतदेय स्थल बनाये गए थे। मतदान के दौरान आज रायवरेली के बछरावां थाना क्षेत्र के कुन्दनगंज गांव में ग्रामीणों और पुलिस में संघर्ष हो गया। यहां मतदान केन्द्र पर विवाद होने के बाद दो ढाई  सौ  लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई थी। मोबाइल पार्टी के पहुंचने पर भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया। सूचना पर दूसरी मोबाइल पार्टी भी पहुंची तो पुलिस ने भीड़ पर लाठी चार्ज किया। इसी दौरान भीड़ में किसी ने दरोगा की रिवाल्वर छीन ली। पुलिस द्वारा की गई फायरिंग से एक महिला और एक युवक घायल हो गया।

         बहराइच के थाना शेखपुर अन्तर्गत विश्वेश्वरैयागंज में एक सेवानिवृत्त उपाधीक्षक नन्हें सिंह को शांति भंग की आशंका में गिरफ्तार कर लिया गया। यहां उनकी भाभी चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने मतदान केन्द्र पर आकर विवाद किया। इस पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। बुलन्दशहर के परवाना गांव में एक फौजी और पुलिस के बीच विवाद होने पर काफी देरतक हंगामा होता रहा। फौजी अपनी पत्नी के साथ मतदान करने आया था। वहां तैनात पुलिसकर्मियों के साथ उसका विवाद हो गया। जनपद संककबीर नगर में सपा के विधायक राजेन्द्र सिंह उर्फ पहलवान सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। वे गोरखपुर के धुरियापार से विधायक हैं। उनके भाई रूद्रप्रताप सिंह धनघटा ब्लाक में बीडीसी सदस्य के प्रत्याशी है। मतदान को लेकर उनका विरोधी पक्ष से विवाद हो गया था। उनके खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी गई थी। इस पर आज विधायक को गिरफ्तार कर लिया गया।

         निर्वाचन आयोग के संयुक्त आयुक्त जे.पी.सिंह ने बताया कि गौतमबुध्दनगर के थाना बादलपुर अन्तर्गत ग्राम कछैडा में एक वृध्दा के मतदान को लेकर विवाद हो गया। इसी पर एक प्रत्याशी सुशील नगार के भाई यशपाल ने रिवाल्वर से फायर कर दिया। इस पर ग्रामीणों ने उन पर हमला कर दिया तथा उनकी जमकर पिटाई की। इस मतदान केन्द्र पर पुलिस ने सात प्रत्यशियों को हिरासत में ले लिया है। गाजियाबाद के थाना साहिबाबाद अन्तर्गत ग्राम फरूखनगर में बूथ कैप्चरिंग के प्रयास में प्रधान प्रत्याशी श्रीमती धनेश के पति शिवकुमार ने फायर कर दिया। इस पर उन्हेंं गिरफ्तार कर लिया गया। सहारनपुर के गंगोह थाना क्षेत्र के ग्राम लखनौटी में मतदान केन्द्र पर पथराव और फायरिंग की घटना हुई।

उन्होंने बताया कि आज के मतदान का प्रतिशत भी सामान्य है। आज 11 बजे तक 28.32, 3 बजे तक 60.85 तथा 6 बजे तक 70.54 प्रतिशत मतदान हो चुका था। उन्होंने बताया कि मतदान का प्रतिशत 72 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

         अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था ब्रजलाल ने बताया कि चौथा चरण पहले के तीनों चरणों की अपेक्षाकृत काफी शांति पूर्ण रहा है। उन्होेंने बताया कि कुछ स्थानों पर छिटपुट घटनाएं हुई हैं। उन्होंने बताया कि आज मतदान से सम्बन्धित घटनाएं प्रदेश के 11 जनपदों में हुईं।

मतदान के दौरान सिपाही और मतदाता की हार्ट अटैक से मृत्यु

लखनऊ, 25 अक्टूबर। (उप्रससे)। पंचायत चुनाव में डयूटी पर कांशीराम नगर से सुल्तानपुर आये एक हेडकांस्टेबिल की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई। जबकि देवरिया में मतदान करने के लिए लाइन में लगे एक व्यक्ति को हार्ट अटैक हुआ और कुछ देर बाद उनकी भी अस्पताल में मृत्यु हो गई।

         जानकारी के अनुसार कांशीराम नगर से हेडकांस्टेबिल कृष्ण स्वरूप डयूटी पर सुल्तानपुर आये थे। उनकी डयूटी ब्लाक अखण्डनगर क ी प्राइमरी पाठशाला बेहरामारी पर लगी थी। कल रात उनके सीने में तेज दर्द हुआ तथा घबराहट होने लगी। तत्काल उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अखण्डनगर पर लाया गया जहां से जिला चिकित्सालय पर रिफर कर दिया गया। उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। वे इस समय कांशीरामगनर के थाना सोरों पर तैनात थे तथा मैनपुरी के थाना कुरावली के ग्राम देवरई के मूल निवासी थे।

         देवरिया के थाना मईचा अन्तर्गत ग्राम सुगरौली पर आज मतदान के दौरान एक मतदाता को हार्ट अटैक हो गया। यहां भागीरथी तिवारी (67 वर्ष) मतदान के लिए लाइन में लगे थे। करीब साढ़े दस बजे उन्हें हार्ट अटैक हुआ तथा बेहोश होकर गिर गए। तत्काल उन्हें चिकित्सालय भेजा गया। जहां उनकी मृत्यु हो गई।

चौथे चरण में भी पश्चिम यूपी मेंं अधिक मतदान

पीलीभीत में सबसे यादा 84 प्रतिशत, संतरविदास नगर में 59.80 प्रतिशत मतदान

लखनऊ, 25 अक्टूबर (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण में भी पश्चिम उत्तर प्रदेश मतदान प्रतिशत में आगे रहा। यहां मध्य उत्तर प्रदेश तथा पूर्वांचल की अपेक्षा काफी अधिक मतदान हुआ। सबसे यादा मतदान पीलीभीत में 84 प्रतिशत तथा सबसे कम संतरविदास नगर में 59.80 प्रतिशत हुआ। बुन्देलखण्ड में सामान्य  मतदान हुआ। झांसी में 74 प्रतिशत मतदान हुआ।

            राय निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सबसे यादा मतदान प्रदेश के पश्चिम के जिलों में हुआ। सहारनपुर में 83 प्रतिशत, गाजियाबाद में 80 प्रतिशत, जेपी नगर में 80.20 प्रतिशत,  मुरादाबाद में 83.80 प्रतिशत मतदान हुआ। बुन्देलखण्ड में सबसे यादा मतदान झांसी में 74 प्रतिशत तथा सबसे कम बांदा में 66 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी तरह पूर्वाचल में श्रावस्ती में 79 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि संतरविदास नगर में सबसे कम 59.87 प्रतिशत मतदान हुआ।

पंचायत चुनाव की रंजिश में प्रत्याशियों के समर्थकों में फायरिंग से एक की मौत, चार घायल

लखनऊ, 25 अक्टूबर (उप्रससे)। पंचायत चुनाव की रंजिश में बीती रात देवरिया के रूद्रपुर क्षेत्र में दो प्रत्याशियों के समर्थकों में गोली चलने से एक युवक की मृत्यु हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए। घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

            निर्वाचन आयोग के संयुक्त आयुक्त जे.पी.सिंह ने आज यहां बताया कि दूसरे चरण के मतदान के दौरान हुए विवाद में कल रात देवरिया जिले के रूद्रपुर थाना क्षेत्र के ग्राम उसार बाजार में गोली चल गई। उन्होंने बताया कि यहां प्रधान पद के दो प्रत्याशी प्रमोद यादव और रामेश्वर जायसवाल के समर्थकों के बीच रात आठ बजे विवाद हो गया। इसी विवाद में दोनों पक्षों में फायरिंग हो गई। फायरिंग में प्रमोद यादव पक्ष के अमरनाथ यादव (35) की मृत्यु हो गई। जबकि हीरालाल, रामेश्वर, धीरेन्द्र तथा राजन गम्भीर रूप से घायल हो गए। प्रत्याशी प्रमोद यादव ने दूसरे पक्ष के लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी है। ज्ञातव्य है कि दोनों प्रत्याशी का चुनाव सम्पन्न हो गया है। इनका चुनाव दूसरे चरण में था किन्तु बीती रात चुनाव के किसी विवाद पर दोनों पक्षों में सघर्ष हो गया।

नोएडा में प्रत्याशी समर्थकों के बीच संघर्ष, कैलाश अस्पताल में फायरिंग से दहशत

लखनऊ, 25 अक्टूबर। (उप्रससे)। जनपद गौतमबुध्दनगर में जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव में दो प्रत्याशियों के समर्थकों में हुई फायरिंग से एक व्यक्ति घायल हो गया। जबकि दूसरे पक्ष के प्रत्याशी समर्थक को कैलाश चिकित्सालय में फायरिंग कर घायल कर दिया गया। अस्पताल में फायरिंग से मरीजों और तीमारदारों में अफरातफरी तथा दहशत फैल गई। पुलिस ने फायरिंग करने वाले व्यक्ति के रिवाल्वर को जब्त कर लिया है। जबकि दोनों प्रत्याशियों के एक दर्जन समर्थकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

            जानकारी के अनुसार गौतमबुध्दनगर के थाना दनकौर अन्तर्गत ग्राम देवटा निवासी सुनील कुमार तथा योगेन्द्र भाटी जिला पंचायत के बार्ड संख्या 11 से सदस्य पद के प्रत्याशी हैं। दोनों के बीच बीती रात करीब साढ़े नौ बजे मण्डी श्यामनगर फाटक पर मारपीट तथा फयारिंग हो गई। इसी फायरिंग में प्रत्याशी सुनील कुमार का भाई दीपक कुमार गोली लगने से घायल हो गया। उसे कैलाश चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। उधर दूसरे पक्ष योगेन्द्र का समर्थक रवीन्द्र उर्फ रवि भी घायल हुआ। इसे लेकर उपनिरीक्षक ओमप्रकाश सिरोही कैलाश अस्पताल लेकर पहुंचे। चिकित्सालय में दोनों पक्षों के बीच फिर से मारपीट हो गई। रात करीब 11 बजे हुई मारपीट में दोनों पक्षों के बीच मारपीट बढ़ने पर अजीत ने लाइसेंसी रिवाल्वर से फायरिंग कर दी। फायरिंग से अस्पताल में भगदड़ मच गई तथा तीमरदार और मरीजों में दहशत हो गई। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अजीत का रिवाल्वर अपने कब्जे में ले लिया। दोनों प्रत्याशियों की ओर से मामले की परस्पर विरोधी रिपोर्ट दर्ज करायी गई हैं। जबकि चिकित्सालय में फायरिंग के मामले में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है। 

 

 
 

 

त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में हिंसा पर आयोग सख्त, डीएम, डीआईजी और एसएसपी को पत्र

चुनाव प्रभावित करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करें:राय निर्वाचन आयोग  

लखनऊ, 27 सितम्बर। (उप्रससे)। त्रि स्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण मे ही हिंसा की कई घटनाएं होने के बाद राय निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के प्रशासनिक अधिकारियों से शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कड़ाई करने की अपील की है। आयोग के अपर आयुक्त लाल बिहारी ने सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों को पत्र भेजा है।

          अपर आयुक्त द्वारा भेजे गए परिपत्र में कहा गया है कि राय निर्वाचन आयोग द्वारा 16 सितम्बर को आदर्श आचार संहिता लागू किये जाने के बाद जनपदों में चार चरणों में मतदान होना है। मतदान की तिथियां 11, 14,20 एवं 25 अक्टूबर हैं। पंचायतों के निर्वाचन शांति व्यवस्था की दृष्टि से अत्यधिक संवेदनशील हैं। इनमें ग्राम पंचायत स्तर पर आपसी रंजिश, स्थानीय असमाजिक तत्व व स्थानीय राजनीति अंतर्निहीत होती है। असामाजिक तत्वों द्वार शांति व्यवस्था प्रभवित करने का प्रयास किया जाता है।

          अत: निर्वाचन के दौरान व्यवस्था फैलाने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके विरुध्द कठोरतम कार्रवाई किये जाने  की आवश्यकता है। ताकि निष्पक्ष एवं शांति पूर्वक निर्वाचन सम्पन्न कराया जा सके। पत्र मे ंकहा गया है कि कुछ जनपदों में नामांकन के समय हिंसा की घटनाएं घटित हो रही हैं। प्रभावी ढंग से ऐसी घटनाओं को रोकने हेतु जनपद स्तर पर कठोर कार्यवाही की जानी चाहिए। परिपत्र में अपराधियो ंके विरुध्द अभियान चलाकर कार्रवाई क रने की मांग की गई है।

 

हिंसा और बाढ़ के मद्देनजर भाजपा की पंचायत चुनाव की तिथियां आगे बढ़ाने की मांग

लखनऊ, 27 सितम्बर। (उप्रससे)। भारतीय जनता पार्टी ने पंचायती चुनाव की हिंसा को रोकने और बाढ पीड़ित क्षेत्रों, विकास खण्डों में पंचायत चुनाव कार्यम को आगे बढाने की मांग की है। प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने आज सोमवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि राज्य में अराजकता है। चुनावी हिंसा जारी है साथ ही राज्य का बहुत बडा भूभाग बाढ की चपेट में है, लाखों लोग बेघरबार हैं। हिंसा अराजकता व बाढ से व्यथित दुखी लोगों के बीच पंचायती चुनाव के अभियान चलाना अथवा ऐसे पीड़ित लोगों से चुनाव में प्रत्याशी या अभिकर्ता बनने की अपेक्षा करना अनुचित है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनाव लोकतंत्र का पर्व उत्सव होते हैं, गांव के किसान, मजदूर और युवा इनमें शतप्रतिशत भागीदारी करते हैं। लेकिन चुनाव प्रयिा की शुरूवात ही हिंसक है, बाढ के विनाश से बेघरबार प्राकृतिक आपदा अराजकता और बाढ की सरकारी उपेक्षा से लुटे पिटे बेसहारा लोगों के बीच जनतांत्रिक माहौल का पाया जाना ही असंभव है। लगभग 400 लोग मारे गये हैं, करोड़ों की धनहानि हुई है। शोकग्रस्त लोगों के बीच चुनाव अभियान का कोई औचित्य नहीं है।

        श्री दीक्षित ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग स्वयं जिलाधिकारियों से बाढ पीड़ित क्षेत्रों का ब्योरा एकत्रित करवाए। इस विवरण में जिले को इकाई न मानकर ब्लाक को जरूरी हो तो ग्राम पंचायत को ही इकाई मानना चाहिए। जिन ब्लाकों, तहसील क्षेत्रों के लोग अपनी जीविका कृषि फसल और सम्पदा नष्ट हो जाने से पीड़ित हैं, अभी भी अपने घरों में नहीं लौटे हैं, उन ग्राम सभाओं, विकास खण्ड क्षेत्रों के चुनाव की तिथियों को आगे बढाकर ही पंचायती चुनाव का कार्यम पूरा करना चाहिए।

        प्रवक्ता ने कहा कि सरकार कानून व्यवस्था को चुनाव लायक बना सकने में पूरी तरह असफल हो गयी है। आयोग कानून व्यवस्था पर सीधा हस्तक्षेप करे। मतदाता सूचियों में भारी हेराफेरी हुई है। अनेक मतदाता कई ग्राम सभाओं में एक साथ दर्ज हैं। इसी तरह नगरीय क्षेत्र के तमाम मतदाताओं ने भी पंचायत चुनाव लडने के लिए गांवों की मतदाता सूची में अपने नाम दर्ज करवाए हैं। है। शहरों कस्बों के मूल निवासी माफिया तत्वों ने विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में अपने नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाए हैं। पुलिस बसपा संरक्षित माफिया तत्वों के साथ है इसीलिए चुनावों में व्यापक हिंसा की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।

                                                                                                                       

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दूसरे दिन 2 लाख 90 हजार 365 ने नामांकन किये

लखनऊ, 24 सितम्बर। (उप्रससे)।  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रथम चरण में आज नामांकन के दूसरे दिन प्रदेश में 290365 उम्मीदवारों ने नामांकन किये। सर्वाधिक नामांकन ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 111364 हुए। जबकि ब्लाक क्षेत्र सदस्य के लिए 76116 नामांकन हुए।

       राय निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश में आज दूसरे दिन शांति पूर्वक नामांकन हुए। आयोग के अनुसार प्रदेश भर में ग्राम प्रधान पद के लिए 94811, जिला पंचायत सदस्य के लिए 8074 नामांकन हुए। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए अनुसूचित जाति जनजाति के लिए 23392, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 39019 सामान्य वर्ग के 37064 उम्मीदवारों ने नामांकन किये। ग्राम प्रधान पद के लिए अनु.सूचित जाति जनजाति के लिए 26883,अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 41595 तथा सामान्य वर्ग के लिए 26333 नामांकन हुए। जबकि सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए अनूसूचित जाति जनजाति के 20459, अन्य पिछडा वर्ग के लिए 34731, सामान्य वर्ग के 20926 नामांकन हुए। सदस्य जिला पंचायत के लिए अनूसूचित जाति जनजाति के 1534, अन्य पिछडा वर्ग के 3355, सामान्य वर्ग के 3185 नामांकन हुए।

       सदस्य ग्राम पंचायत के लिए हुए नामांकन में कुल महिलाओं की संख्या 35281, प्रधान के लिए हुए नामांकन में महिलाएं 39762, सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए महिलाएँ 29438,  सदस्य जिला पंचायत के लिए हुए नामांकन में महिलाएं 3284 हैं। 

 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

बाढ़ प्रभावित पांच जनपदों में  चरण परिवर्तन

गौतमबुध्दनगर में कामनवेल्थ गेम तथा फिरोजाबाद में कानून व्यवस्था के कारण चरण बदले गए

लखनऊ, 24 सितम्बर। (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिलाधिकारियों की रिपोर्ट पर राय निर्वाचन आयोग ने सात जनपदों में चरण परिवर्तन किया है। इसमें कई जिलों में बाढ़ के कारण तथा कुछ स्थानों पर कानून व्यवस्था के चलते चरण परिवर्तन की कार्यवाही की गई है। जबकि गौतमबुध्द नगर में कामनवेल्थ गेम के चलते चरण परिवर्तन की कार्यवाही की गई है।

       राय निर्वाचन आयोग के अपर आयुक्त लाल बिहारी तथा संयुक्त आयुक्त जे.पी.सिंह ने बताया कि फि रोजाबाद, हरदोई, बाराबंकी, पीलीभीत, रामपुर, बिजनौर और गौतमबुध्दनगर में चरण परिवर्तन किया गया है।  उन्होंने बताया कि फिरोजाबाद में स्थानीय परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए तथा पड़ोसी जनपद की सीमा से लगे खण्डों में गैर जनपद के लोगो का अनावश्यक रूप से कानून व्यवस्था को प्रबावित किये जाने के कारण चरणों में आंशिक परिवर्तन किया गया है। प्रथम चरण में जसरान और अरांव विकास खण्डों के स्थान पर नारखी एवं टूण्डला को रखा गया है। द्वितीय चरण में नारखी विकास खण्ड के स्थान पर फिरोजाबाद रखा गया है। तृतीय चरण में फिरोजाबाद, टूण्डला विकास खण्डों के स्थान पर शिकोहाबाद, अरांव रखा गया है। चतुर्थ चरण शिकोहाबाद के स्थान पर जसराना विकास  खण्डों को रखा गया है।

       हरदोई में बाढ़ के कारण चरण परिवर्तन किया गया है। जिले के 70 गांव बाढ़ से बेहद प्रभावित हैं। इस कारण वहां आवागमन सुलभ नहीं है। यहां प्रथम चरण के विकास खण्ड हरपालपुर, साण्डी,माधवगंज,मल्लावां एवं बिलग्राम को चतुर्थ चरण में रखा गया है। द्वितीय चरण के विकास खण्डों सुरसा,अहिरौरा,टडियांवा, बावन और हरियावा को प्रथम चरण में तथा तृतीय चरण के सण्डीला, कोथावां,बेंहदर,भरावन,काछौना को द्वितीय चरण में रखा गया है। जबकि चौथे चरण के शाहाबाद,टोडरपुर,पिहानी एवं भरखनी को तृतीय चरण  में रखा गया है। बाराबंकी के द्वितीय चरण के विकास खण्डों बनीकोडर,दरियाबाद,सिरौली गौसपुर एवं पूरेडलई में घाघरा नदी का बांध टूटने से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। इन विकास खण्डों को अब द्वितीय के स्थान पर तृतीय चरण में रखा गया है। जबकि तृतीय चरण के विकास खण्डों हैदरगढ़,त्रिवेदीगंज एंव िसिद्दौर को द्वितीय चरण में रखा गया है।

       पीलीभीत में के दो विकास खण्ड पूरनपुर,बीसलपुर एवं बिलसण्डा बाढ़ प्रभावित हैं। यहां प्रथम चरण में निर्धारित विकास खण्ड पूरनपुर को चतुर्थ चरण में व द्वितीय चरण के लिए निर्धारित विकास खण्ड बीसलपुर और बिलसण्डा को तृतीय चरण में रखा गया है। तृतीय चरण के विकास खण्ड लरौरी खेड़ा एवं अमरिया को द्वितीय चरण में व चतुर्थ चरण के विकास खण्ड मरौरी एवं बरखेड़ा को प्रथम चरण में परिवर्तित किया गया है। रामपुर जनपद भी बाढ़ प्रभावित है। यहां जिले के 90 गांव चारों तरफ से पानी से घिरे हैं। यहां प्रथम चरण में निर्धारित विकास खण्ड शाहाबाद को द्वितीय चरण में व चमरवा को तृतीय चरण में रखा गया है। विकास खण्ड मिलक को द्वितीय चरण के स्थान पर प्रथम चरण में तथा तृतीय चरण के बिलासपुर को द्वितीय चरण में रखा गया है। बाढ़ के कारण ही बिजनौर में भी चरण परिवर्तन किया गया है। यहां प्रथम चरण में निर्धारित विकास खण्ड अफजलगढ़ को चतुर्थ चरण में परिवर्तित किया गया है। 

       गौतमबुध्द नगर मेंं कामनवेल्थ गेम के कारण चरण परिवर्तन किया गया है। यहां 11 से 14 अक्टूबर तक साइकिलिंग, टाइम ट्रायल इनवेंट की प्रतियोगिता होनी है। इस कारण प्रथम चरण के विकास खण्ड जेवर एवं द्वितीय चरण के विकास खण्ड दादरी को क्रमश: तृतीय चरण में चतुर्थ चरण में रखा गया है।

 

जिला पंचायत सदस्य पद के 91 पर्चे हुए दाखिल

शाहजहांपुर, 24 सितम्बर। (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों की भारी भीड़ रही। पहले चरण के चुनाव लिए 91 उम्मीदवारों ने अपने-अपने पर्चे दाखिल किए। रिटनिंग आफीसर एडीएम प्रशासन अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल किए जाने को लेकर कार्यालय परिसर में सुरक्षा के मद्देनजर व्यापक व्यवस्था की गई है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी सीडीओ मुरली मनोहर लाल ने भी नामांकन पत्र दाखिल किए जाने की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

            पंचायत चुनाव को तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी मुरली मनोहर लाल ने जानकारी देते हुए कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव कराने के लिए कटिबध्द है। संवेदनशील-अति संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिह्नित कर वहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नही जाएगा।

            त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों की जानकारी देते हुए सीडीओ श्री लाल ने कहा कि चुनाव में जिले के 15,81,949 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए कुल 156 मतदान केंद्र और 2638 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें से 418 मतदान केंद्र अति संवेदनशील, 502 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील जबकि 436 मतदान केंद्र सामान्य श्रेणी में रखे गए हैं। मतदान के लिए 7255 मतपेटिकाओं की जरूरत होगी, जो मौजूद हैं। इस बार प्रत्येक मतदान केंद्र पर महिला कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान चार चरणों में होगा। पहले चरण में पुवायां तहसील क्षेत्र के चार ब्लाकों में नामांकन प्रयिा शुरू हो गई है। जिला पंचायत कार्यालय में एआरओ प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक श्यामा कुमार ने नामांकन पत्र प्राप्त किए।

पंचायत निर्वाचन के कारण तहसील एवं थाना दिवस स्थगित

शाहजहांपुर, 24 सितम्बर। (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2010 को दृष्टिगत रखते हुए तहसील एवं थाना दिवस स्थगित कर दिये गये है। उक्त जानकारी जिलाधिकारी अजय चौहान ने देते हुए बताया कि आगामी पंचायत निर्वाचन में किसी भी प्रकार का व्यवधान न उत्पन्न हो साथ ही आचार संहिता का पालन भी हो सके इसलिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आयोजित होने वाले तहसील एवं थाना दिवसों को निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न होने तक स्थगित रखा गया है।

 

पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित, चार चरणों में 12,9,79 पदों के लिए होगा महासंग्राम

शाहजहांपुर, 20 सितम्बर। (उप्रससे)। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्यक्रमों की घोषित कर दिया है। 12,9,79 पदों के लिए चार चरणों में वोट डाले जाएंगे। जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य 11,050, ग्राम पंचायत प्रधान 922, क्षेत्र पंचायत सदस्य 968, जिला पंचायत सदस्य 39 होगें। इसके लिए 11, 14, 20 और 25 अक्टूबर की तिथि तय की गई है। 23 सितंबर से शुरू होकर 30 अक्टूबर तक चुनाव प्रक्रिया चलेगी। सभी चरणों की मतगणना एक साथ 30 अक्टूबर को होगी।

घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में पुवायां तहसील के बंडा, खुटार, पुवायां व सिंधौली ब्लाक में चुनाव होगा। इसके लिए नामांकन 23 से 25 सितंबर तक सुबह आठ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा। नामांकन पत्रों की जांच 26 से 27 सितंबर तक होगी। नाम वापसी 28 से 29 सितंबर तक सुबह आठ से दोपहर बाद तीन बजे तक हो सकेगी। 29 सितंबर को ही तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। मतदान 11 अक्टूबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक चलेगा।दूसरे चरण में सदर तहसील के भावलखेड़ा, ददरौल, कांट व मदनापुर ब्लाक में चुनाव होगा। इसके लिए नामांकन 26 से 28 सितंबर को सुबह आठ से अपराह्न चार बजे तक होंगे। नामांकन पत्रों की जांच 29 से 30 सितंबर तक होगी। नाम वापसी एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक सुबह आठ से दोपहर बाद तीन बजे तक हो सकेगी। तीन अक्टूबर को ही तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। मतदान 14 अक्टूबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक चलेगा।

तीसरे चरण में तिलहर तहसील के जैतीपुर, खुदागंज, निगोही व तिलहर ब्लाक में चुनाव होगा। इसके लिए नामांकन 30 सितंबर से तीन अक्टूबर को सुबह आठ से अपराह्न चार बजे तक होंगे। नामांकन पत्रों की जांच चार से पांच अक्टूबर तक होगी। नाम वापसी छह अक्टूबर से सात अक्टूबर तक सुबह आठ से दोपहर बाद तीन बजे तक हो सकेगी। सात अक्टूबर को ही तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। मतदान 20 अक्टूबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक चलेगा।

चौथे व अंतिम चरण में जलालाबाद तहसील के जलालाबाद, मिर्जापुर व कलान ब्लाक में चुनाव होगा। इसके लिए नामांकन चार से छह अक्टूबर को सुबह आठ से अपराह्न चार बजे तक होंगे। नामांकन पत्रों की जांच सात से 10 अक्टूबर तक होगी। नाम वापसी 11 से 12 अक्टूबर तक सुबह आठ से दोपहर बाद तीन बजे तक हो सकेगी। 12 अक्टूबर को ही तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित होंगे। मतदान 25 अक्टूबर को सुबह सात से शाम पांच बजे तक चलेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा है कि दो अक्टूबर गांधी जयंती, आठ अक्टूबर महाराजा अग्रसेन जयंती व नौ अक्टूबर कांशीराम निर्वाण दिवस पर चुनाव संबंधी कोई कार्यवाही नहीं की जाएगी। ग्राम पंचायत सदस्यों, प्रधान, क्षेत्र पंचायत के सदस्य पद के लिए नामांकन प्रक्रिया संबंधित ब्लाक मुख्यालय पर होगी। इसी तरह जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन की प्रक्रिया जिला पंचायत मुख्यालय पर होगी। वोटों की गिनती ब्लाक मुख्यालय पर निर्धारित स्थान पर होगी। जिला पंचायत सदस्य को छोड़ अन्य पदों के लिए परिणामों की घोषणा संबंधित ब्लाक मुख्यालय पर होगी। जिला पंचायत सदस्य के परिणाम जिला पंचायत मुख्यालय पर घोषित होंगे। हालांकि इनके मतों की गिनती संबंधित ब्लाक मुख्यालय पर ही होगी।

पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, प्रदेश में आचार संहिता लागू

लखनऊ, 16 सितम्बर। (उप्रससे)। राय में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आज राय सरकार और राय निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी । अधिसूचना जनपद एटा और कांशीराम नगर को छोडकर जारी की गई है। निर्वाचन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर को पूर्ण होगी अधिसूचना जारी होने के साथ ही पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

प्रदेश सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग के परामर्श से, राज्य में (जनपद-एटा एवं कांशीराम नगर को छोड़कर) ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायतों के सदस्यों, क्षेत्रपंचायत के सदस्यों और जिला पंचायतों के सदस्यों के पदों के सामान्य निर्वाचन, 2010 हेतु 23 सितम्बर, 2010 से 30 अक्टूबर, 2010 तक की तिथि तय की है। ज्ञातव्य है कि संविधान के अनुच्छेद 243-ट के खण्ड (1) और संयुक्त प्रान्त पंचायत राज अधिनियम-1947 (संयुक्त प्रान्त अधिनियम संख्या-26, सन् 1947) की धारा 12-ख ख की उपधारा (3) एवं उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत अधिनियम, 1961 (उत्तर प्रदेश अधिनियम संख्या-33, सन् 1961) की धारा 264ख की उपधारा (3) के अधीन शक्ति का प्रयोग करके राज्य सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की अधिसूचना जारी की है।         राय सरकार द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त राजेन्द्र भौनवाल ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2010 की अधिसूचना आज यहां जारी कर दी। अधिसूचना के अनुसार चुनाव चार चो में होंगे। प्रदेश के समस्त जिला पंचायत सदस्यों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों (जनपद-एटा एवं कॉशीराम नगर को छोड़कर) तथा समस्त ग्राम पंचायत सदस्यों एवं उनके प्रधानों (जनपद एटा, कॉशीराम नगर तथा जिन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 6 माह से अधिक समय का है उन्हें छोड़कर) के चुनाव हेतु प्रथम च में नामांकन आगामी 23 से 25 सितम्बर तक, नामांकन पत्रों की जाँच 25 सितम्बर से 27 सितम्बर नाम वापिसी 28 से 29 सितम्बर तक तथा प्रतीक आवंटन 29 सितम्बर को और मतदान 11 अक्टूबर को होगा।

          द्वितीय च का नामाँकन 26 से 28 सितमबर, नामपत्रों की जाँच 29 से 30 सितम्बर, नाम वापसी 01 से 3 अक्टूबर, प्रतीक आवंटन 03 अक्टूबर तथा मतदान 14 अक्टूबर को होगा। तृतीय च में नामांकन 30 सितम्बर से 03 अक्टूबर नामांकन पत्रों की जाँच 4 से 5 अक्टूबर नाम वापसी 6 से 7 अक्टूबर, प्रतीक आवंटन 7 अक्टूबर तथा 20 अक्टूबर को मतदान होगा।

          चतुर्थ च में नामांकन 4 से 6 अक्टूबर, नामांकन की जाँच 7 से 10 अक्टूबर नाम वापिसी 11 से 12 अक्टूबर, प्रतीक आवंटन 12 अक्टूबर तथा मतदान 25 अक्टूबर को होगा। सभी चों के समस्त ग्राम पंचायत सदस्यों तथा उनके प्रधानों की मतगणना 28 अक्टूबर को होगी। इसी तरह समस्त क्षेत्र पंचायत सदस्यों तथा जिला पंचायत सदस्यों की मतगणना 30 अक्टूबर को होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही पूरे प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है।

'पंचायत शक्ति'' मासिक पत्रिका का विमोचन

लखनऊ, 15 सितम्बर। (उप्रससे)।पंचायती राज विभाग की मासिक पत्रिका 'पंचायत शक्ति' के प्रवेशांक का विमोचन विभागीय मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज यहां अपने आवास 8, कालीदास मार्ग पर किया।

इस अवसर पर उन्होंने अपने संक्षिप्त सम्बोधन में कहा कि यह पत्रिका सरकार एवं पंचायत प्रतिनिधियों के बीच सेतु का कार्य करेगी और दो तरफा संवाद बनाने में सहायक सिध्द होगी। इसमें पंचायत के शासनादेश, नीति निर्णय, निर्देश तथा कार्य सफलता की कहानी एवं अच्छे विकास कार्यों के विवरण का प्रकाशन होगा, जिससे पंचायत प्रतिनिधियों तथा पंचायत अधिकारियों को जानकारी के साथ-साथ अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। इस अवसर पर प्रमुख सचिव आर0के0शर्मा, निदेशक डी0एस0श्रीवास्तव सहित सभी अपर मुख्य अधिकारी एवं मण्डलीय उप निदेशक उपस्थित थे।

 
 

निदेशक पंचायाती राज के आदेश पर अधिकारियों का प्रशिक्षण

देवरिया, 15 सितम्बर। (उप्रससे)। उ0प्र0 पंचायतीराज निदेशक के आदेशानुसार जनपद के समस्त ए0डी0ओ0 पंचायत, ग्राम विकास अधिकार, ग्राम पंचायत अधिकारी एवं खण्ड प्रेरकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण, सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुआ। 

                प्रशिक्षण में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के उद्देश्य एवं आवश्यकता पर सहभागिता आधारित चर्चा में रेंखाकित किया गया। जनपद के प्रत्येक गांव को किस प्रकार स्वच्छता से जोड़ा जाय, इसपर खुलकर प्रतिभागियों से चर्चा किया गया। इस अभियान की सफलता, असफलता का फिड बैक भी आपस में शेयर किया गया।

                कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्य प्रशिक्षक विवेक कुमार ने बताया कि 1992 में संयुक्त राष्ट्र संघ में स्वच्छता विषयक सम्मेलन में जारी हुए कैलेण्डर में भारत 192 स्थान पर था यहीं से सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान की सकल्पना साकार हुई। और भारत को शौच मुक्त बनाने का संकल्प लिया गया। जिला परियोजना समन्वयक बृजेश पाण्डेय ने कहा कि स्वच्छता के सातों घटकों पर कार्य करके ही देश को खुले में शौच से मुक्त कराया जा सकता है। प्रशिक्षण को रामचन्द्र शुक्ल, सुधाल मिश्र, अजीत तिवारी आदि ने सम्बोधित किया।

                इस अवसर पर ए0डी0ओ0 पंचायत लालचन्द्र गुप्ता, अष्टु प्रकाश मणि त्रिपाठी, राम मनोहर मिश्र, अली मुहम्मद, राम सुभग, चन्द्र प्रकाश दूबे, ऊषा उपाध्याय, छेदी प्रसाद, जनार्दन शाही, अम्बिका प्रसाद, विमा प्रसाद, बालानन्द तिवारी, जितेश्वर चौबे, लियाकत अहमद, रवि शंकर मिश्र, संजय मिश्र, राजू शंकर तिवारी, सीता शरण, रामचन्द्र गुप्त, दिनेश कुशवाहा, शिवशंकर पाण्डेय, वीपिन पटेल, मुक्तिनाथ सिंह, आशुतोष दूबे, नेबूलाल ठाकुर, सच्चिदानन्द यादव, ए0के0 सिंह, रामप्रवेश तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे। समारोह का संचालन सुधाकर मिश्र ने किया। 

 
 

वर्तमान प्रधान ग्राम पंचायतों के प्रशासक नियुक्त

लखनऊ, 07 सितम्बर। (उप्रससे)। उत्तर प्रदेश शासन ने ग्राम पंचायतों के कार्यकाल के अवसान के उपरान्त संबंधित ग्राम पंचायत के वर्तमान प्रधान को, प्रशासक नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल सामान्य निर्वाचन 2010 के बाद संघटित नई ग्राम पंचायतों की प्रथम बैठक के लिए नियत तिथि तक अथवा अधिकतम छ:माह की अवधि के लिए जो भी पहले हो, तक के लिए होगा।

प्रशासक में संबंधित ग्राम पंचायत, उसके प्रधान और उसकी समितियों की समस्त शक्तियां, कृत्य और कर्तव्य निहित होगे और उसके द्वारा उनका प्रयोग, सम्पादन और निर्वहन किया जायेगा। ज्ञातव्य है कि इसी माह से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया आरम्भ हो रही है। यह निर्वाचन प्रक्रिया 31 अक्टूबर को पूर्ण होगी।

 
 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET