U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 
  ग्रंथ साहिब के अपमान पर रूहेलखण्ड के सिखों में आक्रोश, जुलूस
Tags: Pilibhit, Majhola, Police Station Amaria, Gurudwara Katehiya Virhani, Guru Granth Shahib Ji, Rohilkhand region, Moradabad
Publised on : 2011:09:15       Time 09:32                                       Update on  : 2011:09:15       Time 09:32

बरेली, 14 सितम्बर। (रेनू सिंह-उ.प्र.समाचार सेवा संवाददाता ) Bareilly, September 14, 2011. Renu Singh-Correspondent, U.P.Samachar Sewa News Agency. पीलीभीत में गुरूग्रंथ साहिब के अपमान के विरोध में समूचे रुहेलखण्ड में आक्रोश है। सिरफिरे असमाजिक तत्वों की हरकत से बरेली, मुरादाबाद मण्डलों समेत उत्तराखण्ड के तराई के जिलों के निवासी सिखों और हिन्दुओं में जबरदस्त नाराजगी है। उधर पुलिस को इस मामले में अभी तक कोई उल्लेखनीय सफलता नहीं मिलने से लोगों की गुस्सा बढ़ता जा रहा है। घटना के विरोध में बरेली मण्डल मुख्यालय पर सिखों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे और जुलूस निकाला। सिखों ने आयुक्त कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन देकर दोषियों को सजा दिलाने की मांग की। जबकि मुरादाबाद मण्डल मुख्यालय पर भी सिखों ने बाजार बंद कराकर जुलुस निकाला और कलेक्ट्रेट में जाकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। यहां जुलूस में भारी संख्या में सिख समुदाय के स्त्री, पुरुषों के साथ-साथ हिन्दू भी शामिल हुए। आक्रोशित सिखों ने अपने हाथों में नंगी तलवारें ले रखी थीं।
बरेली में गुरू सिंह सभा व बरेली के सभी गुरू सिंह संगत ने पीलीभीत में गुरूग्रंथ साहिब का अपमान करने वालों को सजा दिलाने के लिये हुंकार भरी। सिख और पंजाबी समाज ने अपने सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखे। अलग-अलग गुरूद्वारों से जुलूस के रूप में सिख व पंजाबी समाज के बच्चे, बडे, युवा, बुजुर्ग, छोटे बडे कारोबारी गुरूद्वारा गुरू सिंह सभा कोहाडापीर पर एकत्र हुए। सिखों ने तलवारे हाथो में ले रखी थी। कोहाडापीर से विशाल जुलूस आयुक्त कार्यालय पहुंचा और यहां जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी सुभाष चन्द शर्मा को सौपा। ज्ञापन में गुरूग्रंथ साहिब का अपमान करने वालों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराने और आरोपियों को शीघ्र सख्त सजा दिलाने की मांग की गई। ज्ञापन में मांग पूरी न होने पर आन्दोलन को जारी रखने व सिख समाज के सम्मान को कायम रखने का संकल्प भी लिया गया। उल्लेखीय है कि प्रदर्शन में बरेली के कांग्रेस सांसद प्रवीन सिंह ऐरन ने भी भाग लिया और प्रदर्शन में भाग लेने के लिए पीलीभीत , शाहजहांपुर और पीलीभीत से बडी संख्या में सिख बरेली आये। प्रदर्शन में भाग लेने वालों में सरदार इकबाल सिह बाले, सरदार कमलजीत सिंह, बिजेन्द्र सिंह, परमजीत सिंह सलूजा, त्रिलोचन सिंह,कुलदीप सिंह सोढी और सरदार हरमीत सिंह की उपस्थिती प्रमुख रही। ज्ञातब्य है किपीलीभीत जिले के अमरिया थाना क्षेत्र के ग्राम कटैहया विरहानी में सोमवार को अराजक तत्वों ने एक धार्मिक स्थल पर रखे धार्मिक ग्रंथ को फाड दिया था औ आग लगा दी थी।आई जी बरेली जोन ने बताया कि पुलिस ने कई जगह दविश दी है। अराजकतत्व शीघ्र गिरफतार होंगे। बरेली जोन में सिखों के प्रदर्शन के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।
उधर घटना के विरोध में मुरादाबाद मण्डल मुख्यालय पर भी सिखों ने बाजार बंद कराकर जुलुस निकाला। बुधबाजार से शुरु हुआ जुलूस कलेक्ट्रेट पहुंचा। वहां जाकर ज्ञापन दिया गया। सिखों ने नगर के सभी बाजार बंद करा दिये। जुलूस मे सिखों के साथ-साथ हिन्दू भी शामिल हुए। जूलूस में शामिल सिखों ने नंगी तलवारें हाथों में ले रखी थीं। विशेष बात यह रही कि जूलूस में महिलाओं ने भी भारी संख्या में भागीदारी की।     
     

समाचार स्रोतः उ.प्र.समाचार सेवा

Summary: Shiks demontration all over Rohilkhand & Tarai district in Uttrakhand due to burned of Guru Granth Shahib ji

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET