U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 
  पीलीभीत के गुरुद्वारा में गुरु ग्रंथ साहिब को जलाया
  सिखों मे जबरदस्त आक्रोश, धरना प्रदर्शन, बुधवार को बंद का आह्वान
Tags: Pilibhit, Majhola, Police Station Amaria, Gurudwara Katehiya Virhani, Guru Granth Shahib Ji
Publised on : 2011:09:14       Time 08:57                                 Update on  : 2011:09:14       Time 08:57

बरेली, 13 सितम्बर। (रेनू सिंह-उ.प्र.समाचार सेवा संवाददाता ) Bareilly, September 13, 2011. Renu Singh-Correspondent, U.P.Samachar Sewa News Agency. कमिश्नरी के पीलीभीत जिला अन्तर्गतअमरिया थाना क्षेत्र के ग्राम कटैहया विरहानी के गुरुद्वारे में असामाजिक तत्वों ने सोमवार को गुरुग्रंथ साहिब को जला दिया गया। पवित्र ग्रंथ के साथ हुई इस घटना से पीलीभीत और आसपास के इलाकों में सिखों में तनाव है। घटना के विरोध में बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बदायुं, मुरादाबाद, रामपुर और उत्तराखण्ड के नैनीताल, रुद्रपुर जनपदों के सिखों में जबर्दस्त आक्रोश है। विरोध में सिख धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। पीलीभीत के मझोला में आक्रोशित सिखों ने जाम लगाया। जबकि बरेली मण्डल के सभी प्रतिष्ठान बंद रहे। मुरादाबाद में मुख्य बाजार में प्रदर्शन किया गया। आज बरेली मंडल के सभी सिख प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और मंडल के सभी कस्बो और जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन होगा और दोषियों को पकडने को ज्ञापन दिये जायेगे।
पीलीभीत से उत्तर प्रदेश समाचार सेवा संवाददाता ने बताया कि जिले के अमरिया थाना क्षेत्र के ग्राम कटैहया विरहानी के गुरुद्वारा का कारसेवक सोमवार को किसी काम से गांव में ही गया हुआ था। सांयकाल वापस आने पर उसने देखा कि धर्म स्थल का सामान बिखरा पडा है और गुरुग्रंथ साहिब फटा और अधजला पडा हुआ है। कारसेवक ने तत्काल धार्मिक ग्रंथ फटा और अधजले होने की गांव वालों को सूचना दी। गांव वालों ने रात में ही पुलिस को सूचना भेजी । मंगलवार को सुबह तक पूरे इलाके के सिख समुदाय के लोगों को धार्मिक ग्रंथ जलाये जाने की सूचना मिलते ही सिख उग्र हो गये। उन्होने जगह -जगह अपात बैठक बुलाकर विरोध प्रदर्शन का फैसला किया । मंगलवार को ही दोपहर दो बजे के बाद बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं और पीलीभीत में और उससे जुडे कस्बों में सिखों के प्रतिष्ठान बंद कर दिये गए। बरेली और पीलीभीत जिले की सीमा से लगे उत्तराखण्ड के कस्बों में भी सिखों ने विरोध स्वरूप दुकाने और कारखाने बंद कर दिये।
बरेली में आज सांय माडल टाउन गूरुद्वारे में आयोजित सिख संगत की बैठक में फैसला लिया गया कि कल बुधवार को सिख समुदाय के लोग सुबह से अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे और प्रदर्शन करेगे। प्रदर्शन के बाद डीएम को राज्यपाल के नाम संवोधित ज्ञापन देकर अपराधियों को तकाल गिरफतार कर कार्रवाई की मांग करेंगे। बरेली की सिख संगत के फैसले को आसपास के सिख मानने पर सहमत हो गए हैं ं। माडल टाउन में हुई सिख संगत की बैठक में सरदार इकबाल सिह बाले, रपमजीत सिंह सलूजा, त्रिलोचन सिंह,कुलदीप सिंह सोढी और सरदार हरमीत सिंह की मौजूदगी प्रमुख रही।
बरेली जोन के आई जी पुलिस आर पी सिंह ने बताया कि कटैहया विरहानी में धार्मिक ग्रथ के अपमान की धटना की जानकारी उन्हे है। उन्होने तत्काल अपराधियों को पकडने के आदेश दे दिये हैं उन्होने सिखों से अपील भी की है कि उत्तेजित न हों। दोषी तुरन्त पकडे जायेगे।
मुरादाबाद में भी सिख आन्दोलित:: गुरुग्रंथ साहिब के अपमान पर मुरादाबाद के सिख भी आन्दोति हैं। यहां सिखों ने इम्पीरियल तिराहे पर इकट्टठा होकर प्रदर्शन किया तथा दोषियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की। यहां आक्रोशित लोगों ने कुछ देर के लिए जाम भी लगाया। साथ ही सिखों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। सिखों का प्रदर्शन वीर खालसा सेवा दल की अगुआई में हुआ। दल के अध्यक्ष मंजीत सिंह ने कहा कि गुरुग्रंथ साहिब का अपमान बर्दाश्त नही किया जाएगा। उन्होंने जल्दी से जल्दी इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की। सिखों ने गोषणा की है कि वे आज बुधवार को भी अपने ्प्रतिष्ठान बंद रखेंगे।
हिन्दू संगठनों ने की निंदा: अमरिया में गुरुग्रंथ साहिब के अपमान पर हिन्दू संगठनों ने भी आक्रोश व्यक्त किया है। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए शीघ्र दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की है। विहिप नेता मनोज व्यास ने इसे सामाजिक एकता और अखण्डता से खिलवाड़ बताया है। हिन्दू युवा संघ ने भी बैठक करके शीघ्र दोषियों को गिरफ्तार करने की मांग की।                                                
     

समाचार स्रोतः उ.प्र.समाचार सेवा

Summary: Guru Granth Shahib ji set on fire last Monday evening in a Gurudwara situated on Katehiya Virhani under Police Station Amaria district Pilibhit in Uttar Pradesh. Shikhs are very much angry by this incident. Report from Uttar Pradesh Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET