U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 
उ.प्र.में भ्रष्टाचार पुरानी बीमारी: मायावती
उ.प्र.विकलांग उद्धार डा.शकुन्तला मिश्रा विवि का लोकार्पण

Tags:

First Publised on : 12 November  2011       Time 23:45      Last  Update on  : 12 November  2011       Time 23:45

Lucknow, 12  November 2011.  लखनऊ,12 नवम्बर । (उप्रससे) ।मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने आज यहां उ0प्र0 विकलांग उध्दार डा0 शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय (लखनऊ) का लोकार्पण किया। उन्होंने इस विश्वविद्यालय को अपने स्वर्गीय दादा स्व. मंगला उर्फ मंगल सैन को समर्पित किया, जिनकी महान व मानवीय सोच से प्रेरित होकर माननीया मुख्यमंत्री ने इस विश्वविद्यालय की स्थापना की। इस अवसर पर आयोजित कार्यम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ंखासकर शिक्षा के क्षेत्र में किये गये महत्वपूर्ण कार्यों का भी वर्णन करते हुए कहा कि प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाने के लिए वर्तमान सरकार ने पिछले चार वर्षों में लगभग 65,000 करोड़ रूपये से अधिक खर्च किये, जिसके फलस्वरूप प्रदेश में साक्षरता की दर काफी बढी है।इस मौके पर जनहित से जुड़े विभिन्न विभागों की 16,142 करोड़ रूपये की 236 अन्य महत्वपूर्ण परियोजनओं का लोकार्पण, उद्धाटन व शिलान्यास किया।
इस अवसर पर सुश्री मायावती ने बी0एस0पी0 सरकार के प्रति केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार के सौतेले व असहयोगपूर्ण रवैये की निन्दा की और ''कांग्रेस पार्टी के युवराज'' को आडे हाथों लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के युवराज प्रदेश में वोट की राजनीति के लिए आये दिन किस्म-किस्म की नाटकबाजी व गलत बयानबाजी के जरिये उनकी सरकार पर गुस्सा जाहिर करते रहते हैं। इसके बजाय उन्हें अपना गुस्सा कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में चल रही केन्द्र की यू0पी0ए0 सरकार को दिखाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक बहुत बडी सोची-समझी राजनीतिक साजिश के तहत कांग्रेस सहित सभी विपक्षी पार्टियां उनकी सरकार पर गलत व झूठे आरोप लगाती रहती हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब-जब उत्तर प्रदेश में, उनके नेतृत्व में बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनी है, तब-तब हर मामले में व हर स्तर पर यहाँ ''सर्वजन हिताय एवं सर्वजन सुखाय'' की नीति के आधार पर सरकार चलायी गयी है। इसी ही नीति के तहत् चलकर प्रदेश में लम्बे अरसे से समाज में उपेक्षित चले आ रहे विकलांगजनों के उध्दार के लिये भी प्रदेश सरकार ने अनेकों ठोस व महत्वपूर्ण कार्य किये हैं, जिनमें उत्तार प्रदेश विकलांग उध्दार डा. शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय की उनकी सरकार द्वारा की गई स्थापना, विशेष रूप से ऐतिहासिक एवं अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि खासतौर से इस विश्वविद्यालय की स्थापना के पीछे समाज में विकलांगजनों के व्यापक उध्दार के लिए उनकी पवित्र भावना निहित है, जिसकी प्रेरणा उन्हें अपने दादा स्वर्गीय मंगला उर्फ मंगल सैन की सोच से मिली है।
अपने स्वर्गीय दादा मंगला उर्फ मंगल सैन का संक्षिप्त परिचय देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे देश सेवा करने के ध्येय से सेना में भर्ती हुये तथा उक्त सेवाकाल में सन् 1914 से लेकर 1918 तक के प्रथम विश्वयुध्द में अपने देश की ओर से इटली में कार्यरत रहे थे। इसके बाद फिर वे अपने देश में वापस आकर शादी के बन्धन में बंध गये। लेकिन इसके साथ-साथ यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के पिता प्रभुदास, सन् 1928 में जब लगभग छ: महीने के थे, तब इनकी माता अर्थात् मुख्यमंत्री की दादी का देहान्त हो गया। जब मुख्यमंत्री के पिता की उम्र लगभग पाँच वर्ष थी, उस दौरान मुख्यमंत्री के दादा मंगल सैन अपने ही घर में खुद का कार्य करते हुये दुर्घटनावश दृष्टि बाधित हो गये और कुछ समय बाद उनकी दोनों ऑंखों की रोशनी पूरी तौर से चली गयी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय मंगल सैन ने ऐसी विषम परिस्थितियों में भी अपने इकलौते बेटे अर्थात् मुख्यमंत्री के पिता प्रभुदास का, अपनी मेहनत की कमाई से खुद पालन-पोषण करके, इन्हें स्नातक की उच्च शिक्षा हासिल करायी और इनको हर मामले में अपने पैरों पर ख़डा करके, समाज में यह साबित कर दिया कि इन्सान अपनी नेक व मजबूत, दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर, विकलांगता होने के बावजूद अपने जीवन में बडे से बडे उद्देश्य को सफलतापूर्वक हासिल कर सकता है। अपनी इसी पवित्र सोच व धारणा के अनुरूप ही मंगल सैन ने अपने बेटे अर्थात् मुख्यमंत्री के पिता को यह भी प्रेरित किया कि उनके व उनके परिवार के किसी भी सदस्य को आगे चलकर जब भी कोई मौका प्राप्त होता है तो उन्हें समाज में विकलांगजनों के उध्दार के लिये जरूर नेक कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशिष्ट व भव्य विकलांग उध्दार विश्वविद्यालय का नाम एक योग्य एवं पात्र महिला के नाम पर रखा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अपने देश में सवर्ण समाज में सदियों से उपेक्षित रहे दलित वर्ग की एक बेटी के नेतृत्व में चल रही बी0एस0पी0 की सरकार के दौरान यहाँ लखनऊ में स्थापित इस विश्वविद्यालय का नाम एक सवर्ण जाति की महिला के नाम से रखे जाने पर, सर्वसमाज में भाईचारा पैदा करने व समतामूलक समाज व्यवस्था के निर्माण में भी कुछ हद तक गति जरूर मिलेगी।सुश्री मायावती ने कहा कि इस विश्वविद्यालय को समाज के उपेक्षित विकलांगजनों के हित व कल्याण एवं उध्दार के प्रति संकल्पित बी0एस0पी0 की सरकार द्वारा ''मेरे पूज्यनीय दादा स्वर्गीय श्री मंगला उर्फ श्री मंगल सैन जी की महान एवं मानवीय सोच को आज समर्पित किया जाता है।'' जिनकी सोच से प्रभावित होकर ही देश में अपना विशिष्ट स्थान रखने वाला यह पहला आलीशान विकलांग उध्दार विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है, जो विकलांगजनों के कल्याण हेतु आगे चलकर जरूर मील का पत्थर साबित होगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किये गये व्यापक कार्यों का संक्षिप्त विवरण देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अनेकों विश्वविद्यालय, कालेज, मेडिकल कालेज, तकनीकी व अन्य शिक्षण संस्थानों, छात्रावास, कोचिंग सेन्टर आदि की भी स्थापना की है। जिन पर राज्य सरकार द्वारा पिछले चार वर्षों में लगभग 65 हजार करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि खर्च की गयी। साथ ही प्रदेश में पहले से स्थापित शिक्षण संस्थानों को बेहतर करने और संसाधनों की कमी को दूर करने की दिशा में भी काफी ठोस पहल की गयी है, जिसके परिणामस्वरूप इस दशक में प्रदेश की महिलाओं की साक्षरता दर 42 प्रतिशत से बढकर लगभग 60 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा पुरुषों की साक्षरता दर बढकर लगभग 90 प्रतिशत हो गई। उन्होेंने कहा कि इसकी पुष्टि वर्ष 2011 के जनगणना आंकडों से की जा सकती है।
जनपद गौतमबुध्द नगर में विश्व स्तरीय गौतमबुध्द विश्वविद्यालय की स्थापना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस विश्वविद्यालय में पहली बार सर्वसमाज के गरीब छात्र-छात्राओं को सरकारी खर्च पर विदेशों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा दी गयी है। साथ ही लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी उर्दू-अरबी-फारसी विश्वविद्यालय की भी स्थापना की गयी है। उनकी सरकार बी0पी0एल0 परिवारों की बालिकाओं की शिक्षा को बढावा देने के लिए, अपने संसाधनों के बल पर सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना संचालित कर रही है, जिसमें कक्षा-ग्यारह में पढ रही छात्रा को एक साइकिल के साथ-साथ 15 हजार रूपये तथा कक्षा-बारह में पढने वाली छात्रा को 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। उन्हाेंने कहा कि तीन वर्षों में, इस योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग 1221 करोड़ रूपये खर्च करके, अब तक लगभग 9,93,000 बालिकाओं को लाभ पहुँचाया है, जिसमें लगभग 2,43,000 बालिकायें अनुसूचित जाति की हैं। इसके अलावा वर्तमान वित्तीय वर्ष में भी इस योजना के तहत लगभग 1131 करोड़ रूपये का प्राविधान करके 7,39,000 बालिकाओं को लाभान्वित करने के लक्ष्य में काफी प्रगति हो चुकी है। साथ ही इस योजना से प्रदेश के मान्यता प्राप्त मदरसों व अन्य तकनीकी संस्थाओं में पढ रही पात्र छात्राओं को भी लाभान्वित किया जा रहा है।
राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में 97 हजार अध्यापकों की नियुक्ति की गयी और लगभग 72 हजार प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती प्रयिा प्रगति पर है। साथ ही 62 हजार स्नातक शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ उनकी सरकार ने 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को नि:शुल्क अनिवार्य शिक्षा प्रदान करने हेतु उत्तर प्रदेश नि:शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियमावली 2011 को लागू किया है और प्राथमिक विद्यालयों में पहली कक्षा से ही अंग्रेजी की पढाई भी शुरू करायी है। स्कूलों में दोपहर के भोजन की योजना के प्रभावी यिान्वयन के लिए राज्य सरकार ने आई0वी0आर0एस0 प्रणाली अपनायी है, जिसकी तारीफ पूरे देश में हो रही है और अब इसे दूसरे राज्य भी लागू करने पर विचार कर रहे हैं।
कांग्रेस पार्टी के राज में ही मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुये वी.पी. सिंह के सगे भाई की हत्या के अलावा अनेक निर्दोष लोगों तथा कई जन-प्रतिनिधियों के मारे जाने का उल्लेख करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस मामले में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तो एक जन-प्रतिनिधि को दिन-दहाडे उसके कमरे की छत को तोड़कर बल्लम से गोद-गोदकर मार दिया गया था। लेकिन आश्चर्य की बात है कि इसे कांग्रेस पार्टी के लोग कानून का राज कहते थे। उन्होंने कहा कि आज जब उनकी सरकार में, हर मामले में व हर स्तर पर दलगत राजनीति से ऊपर उठकर बिना किसी द्वेष भावना के न्याय दिया जा रहा है, तो कांग्रेस पार्टी के लोग उनके इस बेहतरीन राज को जंगल राज बता रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में तो कांग्रेस पार्टी का काफी लम्बा इतिहास है, इसलिए इस मामले को लेकर उनकी पार्टी की सरकार के बारे में कोई भी टीका-टिप्पणी करना कांग्रेस पार्टी को शोभा नहीं देता। कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ अन्य सभी विरोधी पार्टियों के लोग भी उनकी सरकार के ऊपर आयेदिन किस्म-किस्म के और उसमें भी विशेषतौर से भ्रष्टाचार को बढावा देने का गलत व झूठा आरोप लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि यह सब उनकी सरकार को बदनाम करने की विपक्षी पार्टियों की आपसी मिली-जुली एक सोची-समझी बहुत बडी राजनैतिक साजिश नजर आती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी विरोधी पार्टियों को अच्छी तरह से मालूम है कि प्रदेश में वर्षों से हर स्तर पर काफी ज्यादा भ्रष्टाचार फैला हुआ है, वह पूर्व की सरकारों की, वर्षों पुरानी भयंकर बीमारी है जो उनकी सरकार को विरासत में मिली है। उन्होंने कहा कि इसे खत्म करने के लिए उनकी सरकार पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ लगी हुई है, और इसके अनेक जीते-जागते प्रमाण जनता के सामने मौजूद हैं। इस बारे में सभी लोगों को मालूम है कि उनकी सरकार के जिस भी मन्त्री व अधिकारी के ऊपर भ्रष्टाचार में लिप्त होने की थोड़ी सी भी गम्भीर बात सामने आयी है, तो उन्होंने (माननीया मुख्यमंत्री जी ने) उस मन्त्री व अधिकारी के खिलाफ काफी सख्त कार्यवाही करने के निदर्ेंश दिये हैं।
इस अवसर पर उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सतीश चन्द्र मिश्र ने अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री (जो विकलांग कल्याण विभाग की माननीया मंत्री भी हैं) की प्रेरणा एवं दिशा निर्देश पर विकलांगजन के उध्दार के लिए इस विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी है। उन्होंने कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, इन्द्रजीत सरोज तथा स्वामी प्रसाद मौर्य के प्रति भी आभार व्यक्त किया। श्री मिश्र ने मंत्रिमण्डलीय सचिव शशांक शेखर सिंह, मुख्य सचिव अनूप मिश्र, अपर मंत्रिमण्डलीय सचिव रवीन्द्र सिंह, विकलांग कल्याण विभाग सहित प्रदेश शासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों, सांसद, विधायक, विश्वविद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्राओं, कर्मचारियों व अन्य उपस्थित जनों के प्रति भी कृतज्ञता ज्ञापित की। उन्होंने उ0प्र0 निर्माण निगम के प्रबन्ध निदेशक, अन्य संबंधित अभियन्ताओं तथा मीडिया बन्धुओं के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

News source:    U.P.Samachar Sewa

Summary: 

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  
 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET