U.P. Web News
|

Article

|
|
BJP News
|
Election
|
Health
Muradnagar : बिजली घर बना आग का गोला
Tags:  U.P.Samachar Sewa, U.P. News, UP Web News, Muradnagar, Fire
Publised on : 15 July 2016,  Last updated Time 20:56

कई जिलो कि बत्ती गुल
करोडो रूपये के नुकसान की सम्भावना
लोनी बागपत शामली बडोत सहित कई इलाको को झेलना होगा बिजली संकट

मुरादनगर। रावली सुराना मार्ग पर स्थित काकडा विघुत वितरण उपकेन्द्र के स्वीच यार्ड मे धू धूकर जल उठे। इस भयंकर आग ने केछ ही देर मे भयंकर रूप् धारण कर लिया। आग पर काबु पाने के लिए फायर ब्रिगेड की करीब एक दर्जन से अधिक गाडिया ने आग पर काबू पाया। दस अग्नि काड मे करोडो से अधिक की कीमत का तेल व अन्य उपकरण जलकर राख होना बताया जा रहा हैं। जब तक मुरादनगर बिजली घर ठीक नही होता तब तक गाजियाबाद महानगर को भी बिजली संकट से जुझना पडेगा। महानगर कि बिजली फिलहाल मुरादनगर से काटकर मोहन नगर जोडी गई हैं। बागपत बडोत लोनी शामली सहित कई इलाको की बिजली गुल हो गई है। बिजली सामान्य होने मे कई दिन लग सकते हैं। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सवेरे रावली रोड स्थित बिजली घर के 240 एमवीए के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग लगने के काफी देर तक विभागीय कर्मचारियों को इसका पता नही चला सका, जिसकारण आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। देखते ही देखते ट्रांसफार्मर आग के गोले में तब्दील हो गया। आग की लपटें आसमान छू रही थी। हालत यह थी कि बिजली घर में भगदड़ मच गई और लोग अपनी जान बचाने के लिए भाग खडे हुए। ट्रांसफार्मर की आग ने अपने आसपास के अन्य छोटे-बड़े ट्रांसफार्मरों और बिजली उपकरणों को भी अपनी चपेट में ले लिया। स्थिति बेकाबू होने पर इसकी सूचना दमकल, पुलिस और बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों को दी गई। सूचना पाकर दमकल की टीम मौके पर पहंुच गई, लेकिन तब तक हालात और अधिक भयावह हो चुके थे। इसके बाद मोदीनगर, गाजियाबाद, साहिबाबाद से दमकल की अन्य टीमों को बुलवाया गया। इस अग्नि कांड के समय गनिमत यह रही कि केई बडे ट्रान्सफार्मर आग की चपेट मे आने बच गये। बताया गया है कि जिस ट्रासफार्मर मे आग लगी उसमे हजारो लीटर तेल भरा था। जिसमे आग लगने कि वजह से लपटे आसमान को छु रही थी। इतना ही नही आग ने लोहे के तारो व उपकरनो को पानी की तरह पिघला दिया था। हाला कि फायर बिगेड आग पर काबू तो पा लिया था। लेकिन पुरी आग पुरी तरह से बुझ नही पाई थी। एफएसओ के मुताबिक आग पर काबू पहले ही पा लिया जाता अगर बिजली घर मे लगा हाईडेंट खराब ना पडा होता। हाईडेंट के खराब होने से गाडियो को पानी लाने के लिये केई किलोमिटर दुर एक टुएल पर भेजना पड रहा था।

अग्नि कांडो से विघुत विभाग नही ले रहा सबक
बता दे कि यह पहला मोका नही है कि जब किसी विघुत वितरण केन्द्र मे आग लगी हो। बिजला घरो मे लगी आग से अरबो कि सम्पति स्वाह हो चुकि हैं। इसके बावजुद विघुत निगम के अधिकारी ऐसे अग्नि कान्डो से बचने के उपायो कि तरफ ध्यान नही दे रहे है।
पुलिस ग्रामिणो का रहा अहम सहयोग.........................
शुक्रवार को रावली सुराना मार्ग पर काकडा बिजला घर मे लगी आग ओर तवाही मचा सक्ती थी। अगर कई गावो के ग्रामिण और मुरादनगर पुलिस आग बुझवाने मे अपाना सहयोग ना देती इस अग्नि कांड कि सुचना मिलने पर जहा ग्रमिणो ने आग बुझवाने मे अपना भरपुर सहयोग दिया वही थाना प्रथारी सुबोध सक्सेनस ने भी सराहनीय काम करते हुए आग बुझाने वाला फोम टेन्डर मगाया। जिस कारण आग पर काबू पाया गया।

अग्नि कांड की जांच के बाद केई अधिकारीयो पर गिर सकती है गाज..............

बिजली घर के अधिकारीयो के मुताबिक इस विघुत वितरण उपकेन्द्र से किबागपत लोनी बडोत शामली के अलावा कई अन्य क्षेत्रो को विघुत सपलाई कि जाती है। फिलहाल वहा कि बिजला आपुति बन्द हैं वहा किसी अन्य बिजली घर से जोडकर आपुर्ति कि जायेगी। सुत्रो के मुताबिक आज सुबह हुए अग्नि कांड की जांच के बाद केई अधिकारीयो पर गाज गिर सकती हैं। अग्नि कांड मे जो बडा ट्रासफारमर फुका है उसे बदलने मे विभाग को कई दिन लग सकते हैं। ट्रास्फारमर लखनऊ या अन्य स्थान से मगाया जायेगा।

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com