U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

 Home>News 
Tags:
Publised on : 2011:08:03       Time 23:45                    Update on  2011:08:03       Time 23:45

सरकारी योजनाओं को प्राथमिकता के साथ पूरा करे : जिलाधिकारी
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। । जिलाधिकारी नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई मासिक समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को दायित्वों का निर्वहन गुणवत्तापूर्ण, एवं समयावधि में पूर्ण कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिये गये।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों जन कल्याणकारी योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने गरीबी रेखा से जीवनयापन करने वालों के लिये इन्दिरा आवास, महामाया आवास आदि योजनाओं की शत प्रतिशत पूर्ति, सीसी रोड, केसी ड्रेनेज तथा सम्पर्क मार्ग निर्माण के साथ ही विद्युत आपूर्ति मानक के अनुसार कराये जाने के निर्देश दिये। स्वच्छ शौचालय, प्राथमिक सामुदायिक केंद्रो के निर्माण तथा विभिन्न प्रकार की पेंशन व छात्रवृत्ति का सत्यापन कर वितरण कराने की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि पेंशन एवं छात्रवृत्ति की धनराशि लाभार्थियों को तुरंत उपलब्ध कराये। छात्रवृत्ति की धनराशि विद्यालय के खातों में न डालकर सीधे छात्रों के खातों में डाली जाये। उन्होंने उपजिलाधिकारी को निर्देशित किया कि पट्टा धारकों का सत्यापन करने के बाद ही पट्टा धारकों को कब्जा दिया जाये। जो पट्टों पर अवैध कब्जा किये है उनसे तत्काल कब्जा खाली कराया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जून माह में तेज आंधी के कारण जहां पर विद्युत वाधित हुई है उसकी जांच कर दो दिन में आख्या दे।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी समस्त उपजिलाधिकारी तथा विद्युत, लोक निर्माण विभाग, जल निगम, ग्रामीण अभिंयत्रण सेवा के अभियंतागण व समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

अवांछनीय तत्वों पर कड़ी नजर रखे : जिलाधिकारी
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। रमजान, रक्षाबंधन व श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्वो को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में शांति व्यवस्था की बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि वह अपने अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से भ्रमण करते रहे व अवांछनीय तत्वों पर कड़ी नजर रखे। उन्होंने 26 अगस्त को रमजान के अंतिम शुक्रवार की नवाज के अवसर पर सभी आवश्यक कदम उठाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि श्रावण मास में कावंरियों का बहुतायत में आवागमन हो रहा है ऐसे में मुख्य सड़क मार्ग जहां पर गढ्ढे हो उन्हें ठीक कराया जाये। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया बरेली मोड़ तथा पुत्तूलाल चौराहे की खराब लाईटों को तुरंत बदलवायें तथा सड़क मार्गो की सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करे।
उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न की जो शिकायते आ रही है। उसमें दोषी को देखा जाये कि वह कहीं पूर्व में भी चिन्हित अपराधी तो नहीं है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस उपाधीक्षकों को निर्देश दिये कि अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखे व वाहनों की नियमित चेकिंग करे। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र कुमार, एसपी सिटी दयाराम सरोज, सीओ सिटी शिवराज, उपजिलाधिकारी रामप्रकाश व प्रभारी नगर मजिस्ट्रेट विनय पाठक सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।

मूलभूत सुविधाओं से आज भी वंचित है ग्राम मरेना
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। जैसे-जैसे मानसून सयि होता है वैसे-वैसे कस्बा मीरानपुर कटरा के ग्राम मरेना में समस्यायें उत्पन्न हो जाती हैं। जहां ग्राम के सम्पर्क मार्ग बंद हो जाते हैं। वहीं ग्राम की गलियां नालियां चोक होने के कारण तालाब में तब्दील हो जाती है तथा गांव के चारों ओर पानी हो जाने के कारण ग्रामवासियों के आवागमन का रास्ता बंद हो जाता है।
जहां केन्द्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के लिए अधिक से अधिक वजट भेज कर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सौन्दर्यीकरण व शहरीकरण लाने का प्रयास कर रही है। वहीं नगर के समीप सटा ग्राम पंचायत वीरमपुर के अन्तर्गत आने वाला ग्राम मरेना आज भी अपनी मूलभूत सुविधाओं से वंचित नजर आ रहा है। जहां ग्राम में जाने के लिए शारदा नहर की पटरी से निकाला गया सम्पर्क मार्ग इस बरसात के पानी से लबालब है। वहीं ग्रामीण कस्बा आने के लिए खेतों की पगडंडी से होकर गुजर रहे हैं। जैसे तैसे गांव में पहुंचने पर अगर दृष्टिपात किया जाये तो साफ नजर आयेगा कि बीसवीं सदी में बसे गांव आज भी त्रासदी की तरह नजर आ रहे हैं। गांव में बिजली के नाम पर जहां खाली पोल खड़े नजर आ रहे हैं। वहीं पूरे गांव के मार्ग कीचड़ व पानी से लबाजब भरे हुए हैं तथा लोग उसी कीचड़ उक्त मार्ग से आवागमन कर रहे हैं। पढ़ने लिखने वाले छोटे-छोटे बच्चे उस कीचड़ में खेल रहे हैं। पूछने पर ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में एक प्राथमिक विद्यालय है, परन्तु आज वह अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रह है। विद्यालय जरा सी बरसात में टपकने लगता है। पूरा विद्यालय जर्जर अवस्था में खड़ा है। जिसके भय के कारण ग्रामवासी बच्चों को भेजने से कतरा रहे हैं। ग्राम वासियों की सबसे बड़ी गम्भीर समस्या सरकार द्वारा दी जाने वाली योजना का है। ग्राम प्रधान ने किसी भी ग्रामवासी का वृध्दापेंशन, विधवा पेंशन व राशन कार्ड जैसी योजनाओं में अभी तक सम्मिलित नहीं किया गया। जिस कारण ग्रामीणों में जनप्रतिनिधियों के विरूध्द आोश उबल रहा है।


फैशन का रूप में उभर रहा है नशा, कब बंद होगा यह नशे का खेल ?
देश का भविष्य दांव पर, सिगरेट व स्मैक का खुलेआम धुआं उड़ाते नजर आते है युवा
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। आखिर कहां गया नशा अन्मूलन अभियान? क्यो नहीं थम रही हैं नशीले पदार्थों की बिी, क्या यूहीं चलता रहेगा यह नशे का खेल। अगर हां तो समझ लीजिए कि देश का भविष्य कहलाने वाले नौनिहाल छोटे-छोटे बच्चे इसकी चपेट में आकर अपना व देश का भविष्य चौपट करने पर आमादा है। वहीं सरकारी कम्पनियों से मोटा कमीशन लेकर इनको बढ़ावा दे रही है। जहां आज पान मसाला, गुटका, सिगरेट स्मैक अब फैशन का रूप लेता जा रहा है। वहीं युवा वर्ग अब खुले आम गुटके की पिचकारी व सिगरेट का धुआं उड़ाते नजर आ रहे हैं। अधुनिकता की दौड़ में जहां नशे ने फैशन का रूप ले लिया है। वहीं युवा वर्ग इस नशे को अपनी शान समझते हैं। अब तो फैशन का आलम यह है कि जहां पहले पुरूषों में था। वहीं अब युवा छात्र, छात्रायें व महिलायें भी इसकी दौड़ में पूरी भागीदारी निभा रही है। जिसका परिणाम यह है कि आज देश का भविष्य कहलाने वाले युवा खुलेआम सिगरेट का कश लेते नजर आ रहे हैं। इन नशीले पदार्थों ने लोगों के दिलों में इस तरह से घर बना लिया रखा है। कि स्कूली छात्र,छात्रायें व महिलायें पान की दुकान पर जाकर इसे खरीदनें में हिचक महसूस नहीं करतीं। और यही कारण है कि निरन्तर विी बढ़ने के कारण पान मसाला, गुटका व सिगरेट के मूल्यों में वृद्वि हो गयी है। इसके बाद भी इसकी विी पर कोई फर्क नही पड़ा जिस कारण बाजार में ऐसी नशीली पदार्थों की विी के अनगिनत कम्पनियां उतर आयी हैं। वरहाल जहां इन नशीले पदार्थों पर अंकुश लगना नामुमकिन लग रहा है। वहीं युवा पीढ़ी इस नशीले अंधेरे कुऐं में गिरकर अपना जीवन बर्वाद करने पर तुले हैं। वहीं यह कम्पनियां दोनों हांथो से धन बटोर रहे हैं।
नशा उन्मूलन लिखित बोर्ड भी दुकानों से हुआ गायब
विगत वर्ष पूर्व नशा उन्मूलन केन्द्र द्वारा पान के खोमचे या सार्वजनिक स्थानों पर वोर्ड लगवा दिये थे। जिस पर लिखा था कि सिगरेट, गुटका, या तम्बाकू का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। परन्तु अधिक विी बढ़ जाने के कारण जहां दुकानदारों ने उक्त वोर्ड उतार फेंके हैं। वहीं नशा उन्मूलन केन्द्र विभाग भी चुपचाप बैठ गया । और इस नशे ने बाजार में अपने पैर जमा लिये हैं।

उपभोक्ता संरक्षण मंच रेल लाइन सर्वे में निभायेगा प्रभावी भूमिका
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। क्षेत्र के विकास नये-नये उद्योग धंधे की स्थापना करने, पर्यटन को बढ़ावा देने तथा देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने और देश की राजधानी को नया रूप देने के लिए दसियों वर्षों से उक्त रेल लाइन की आवश्यकता क्षेत्रवासी महसूस कर रहे थे, उनकी मांग पर दो बार उक्त रेल लाइन के लिए रेल लाइन की आवश्यकता क्षेत्रवासी महसूस कर रहे थे उनकी मांग पर दो बार उक्त रेल लाइन के लिए रेल मंत्रालय ने सर्वे कराया चूंकि प्रस्तावित रेल मार्ग पर अनेक नदियां एवं नहरों पर बहुत से पुलों का निर्माण होना है अत: सर्वे अधिकारियों ने सर्वे के बाद निष्कर्ष निकाला कि रेल के निर्माण में आमदनी के मुकाबले व्यय अधिक होगा एवं रेल को हानि होगी। सर्वे अधिकारियों ने सर्वे करते समय अनेक महत्वपूर्ण मुद्दों पर कोई जांच पड़ताल नहीं की और न उद्योगपतियों व जनप्रतिनिधियों से इस सम्बन्ध में कोई विचार विमर्श किया न ही केन्द्र सरकार के रेल निर्माण सम्बन्धी नीति निर्देशक तत्वों की ओर ध्यान दिया परिणामस्वरूप सर्वे रिपोर्ट पर पक्षीय रही। रेल मंत्रालय ने इस निर्माण को अस्वीकृत कर दिया परिणामस्वरूप क्षेत्र विकास के लिए पूर्ववत तरसता रहा। जनप्रतिनिधि भी तबसे इस महत्वपूर्ण विकास में उदासीन रहे। भारतीय उपभोक्ता संरक्षण मंच ने विगत पांच वर्षों से इस सम्बन्ध में जोरदार आवाज जनप्रतिनिधि जितिन प्रसाद, मिथिलेश कुमार, सलमान खुर्शीद, जफर अली नकवी एवं सुषमा स्वराज के माध्यम से तत्कालीन रेलमंत्री ममता बैनर्जी से इस रेल निर्माण के सम्बन्ध में उठायी। रेलमंत्री ममता बैनर्जी ने फरवरी 2011 में रेल बजट प्रस्तुत करते समय इस रेल मार्ग का सर्वे कराने का भी आदेश किया था, परन्तु कई माह बीत जाने के बाद भी आज तक इस परियोजना पर रेल मंत्रालय द्वारा कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया गया। मंच के अध्यक्ष बृजेश सक्सेना ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस परियोजना को यिान्वित कराये जाने में मंच की भूमिकरा निभाये जाने की बात कही।


आरक्षण के जनक थे शाहू जी महाराज, जयन्ती पर गोष्ठी
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। शाहू जी महाराज की जयन्ती पर पुवायां मार्ग स्थित बुध्द विहार स्थल पर प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को आयोजित होने वाली मूल निवास विचार मंच की मासिक विषयक गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कैलाशनाथ कश्यप ने कहा कि साहू जी महाराज ओबीसी समाज में उत्पन्न हुए ऐसे महापुरुष हैं जिनके हृदय में राजा होते हुए भी सामाजिक रूप से शोषितों के लिए गहन संवेदना थी। उन्हें आरक्षण के लिए याद किया जाता है। इस अवसर पर बोलते हुए महबूब हुसैन इदरीसी ने कहा कि शाहू जी महाराज और डॉ अम्बेडकर में बड़ी अन्तरगता थी। डॉ अम्बेडकर ने लम्बे कठिन संघर्ष के उपरान्त आरक्षण को मान्यता दिलायी थी, उसमें शाहू जी महाराज सराहनीय योगदान रहा। आज के पिछड़ों को शाहू जी महाराज के सबक लेकर जातीय असमानता के विरूध्द चल रहे ान्तिकारी आन्दोलन में भागीदार बनना चाहिए। अध्यक्षता नेकसराम मौर्य ने की और संचालन रामदास कश्यप ने किया। भाग लेने वालों में मुख्य रूप से जगदीश प्रसाद, दयाराम सुखित, सुदेशपाल सिंह, नरेन्द्र सिंह, मेवराम केसरी, राजपाल, राजकरन, राजेन्द्र कुमार, रामसेवक, राजगृही राम, विजय कुमार, नरूल हसन, दिनेश कुमार, तेनाली राम, जकीउल्लाह आदि थे।

शिक्षामित्रों के घर से लाखों के जेवर सहित सत्तर हजार की चोरी
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। दीवार के सहारे षिक्षामित्रों के घर में घुसे अज्ञात चोरों ने सत्तर हजार की नगदी समेत लाखों के जेबरात व पहनने के कपड़े पर हाथ फेर दिया। वारिष के दौरान छत से नीचे उतरे परिजनों को जब चोरी का पता लगा तो पैरों तले जमीन खिसक गई। इस घटना की सूचना कोतवाली में दी गई है। षाहजहाँपुर रोड पर बारापत्थर के पास रहने वाले अरबिन्द कुमार गांव नयागांव में षिक्षामित्र के पद पर तैनात हैं जबकि इनकी पत्नी पुश्पा नगरिया भूड़ के विद्यालय में इसी पद पर कार्यरत हैं। सोमबार रात गर्मी के चलते पति-पत्नी व अन्य परिजन समेत छत पर जाकर सो गये इस दौरान किसी समय दीवार के सहारे चढ़कर घर में दाखिल हुए चोरों ने नीचे कमरे का ताला तोड़कर वहां रखी सत्तर हजार की नगदी, चोर सोने की चेन, चार मंगलसूत्र, सात अंगूठी, आठ सोने की चूड़ी, पांच जोड़ी खड़ुआ तथा पांच करधनी के अलावा कीमती बीस साड़ियां व काफी घरेलू सामान समेटा और बाहर के दरवाजे से नौ दो ग्यारह हो गये। रात करीब ढाई बजे बरसात षुरु होने के बाद जब सभी लोग नीचे उतरे तो कमरे का टूटा हुआ ताला और सामान अस्त व्यस्त पड़ा देखकर पैरों तले जमीन खिसक गई। काफी षोर षराबा मचाने पर आस पास के लोग जमा हो गये। चोरों की तहरीर पुलिस को दी गई। पुलिस द्वारा मौका मुआइना कर चोरों की तलाष षुरु कर दी।


पेट दर्द से नवविवाहिता की मौत
शाहजहांपुर। पेट दर्द से पीड़ित नवविवाहिता की इलाज के दौरान मौत हो गयी। जिसके बाद उसके परिवारमें मातम छा गया। जनपद लखीमपुर खीरी के थाना पसगवां के गांव करमुलिया निवासी आनन्द कुमार कीपत्नी रेखा देवी (24) बीते दो माह से पेट दर्द से पीड़ित थी। जिसके चलते परिजनों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती करा रखा था। बीती रात रेखा देवी की सांसे थम गईं। मृतका की शादी तीन वर्ष पूर्व हुयी थी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है।


ट्रेन से कटकर वृध्द की मौत
शाहजहांपुर। पीलीभीत से पुत्र की दवा लेकर लौट रहे वृद्व की हुलासनगरा रेलवे ासिंग पर अज्ञात टेऊन से कटकर मौत हो गयी। सूचना मिलने पर मृतक के परिवार मे मातम छा गया। गांव गाजीपुर निवासी महिपाल (60) पुत्र नन्दराम सोमवार को घर से अपने बीमार पुत्र की दवा लेने के लिए पीलीभीत निकला था। जिसके बाद वह वापस नही आया। मंगलवार की सुबह पुलिस की सूचना पर उसके परिवार में मातम छा गया। महिपाल का शव हुलासनगरा रेलवे ासिंग पर कटा मिला। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है।

गौकशी करते दो युवकों को दबोचा, दो फरार
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। मुखविर की सूचना पर पुलिस ने गौकशी करते दो युवकों को दबोच लिया जबकि दो मौके से फरार हो गये। पुलिस ने अभियुक्तों के पास से 8 वैल व औजार बरामद किये हैं।
थ्तलहर थाना पुलिस को मुखविर ने सूचना दी कि मौजमपुर तबेला में कुछ वैल गौकशी के लिए लाये गये हैं। सूचना पर पुलिस बताये हुये स्थान पर पहुंच गई। घेराबंदी कर पुलिस ने मौजमपुर निवासी मुन्ना पुत्र नवी वक्स कुरैशी व उमरपुर निवासी राजू पुत्र एजाज कुरैशी को दबोच लिया। जबकि मौजमपुर निवासी अन्य दो अभियुक्त मुन्ना पुत्र कल्लू, व रिजवान कुरैशी मौके से फरार हो गया। पुलिस ने तबेले से 8 वैल दो छुरी गड़ासा व सोलह बक्से बरामद किये हैं। पुलिस ने पकड़े गये अभियुक्तों को चालान कर जेल भेज दिया है।

बरेली मोड़ पर अर्ध्दनग्न युवती का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी
रेप के बाद हत्या की आशंका
शाहजहांपुर , 03 अगस्त। (उप्रससे)। बरेली मोड़ हाइवे पर अर्द्वनग्न युवती का शव झाड़ियों में मिलने से सनसनी फैल गयी। सूचना पर सीओ सिटी समेत तमाम पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गया। डाग स्कार्ट की मदद से घटना स्थल के आसपास सुराग की तलाश की गई। लेकिन कोई सफलता नहीं मिल पाई। जिसके बाद शव का अज्ञात में पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मं गलवार की शाम करीब पांच बजे बरेली मोड़ चौराहे से सीतापुर की ओर जाने वाले रोड पर करीब दो सौ मीटर की दूरी पर झाड़ियों में 22 वर्षीय युवती का शव मिला है। जिसके बाद से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी। युवती सफेद सल्वार व समीज पहने हुये है। युवती के गले में दुपट्टा पड़ा हुआ था। सूचना पर सीओ सिटी शिवराज सिंह व शहर कोतवाल नरेन्द्र प्रताप सिंह मय फोर्स के घटना स्थल पर पहुंच गये। घंटों छानबीन करने के बाद सीओ सिटी ने डाग स्कार्ट की टीम बुलाली। डाग स्कार्ट की टीम काफी देर तक घटना स्थल के आसपास सुराग लगाने के लिए घूमती रही। लेकिन टीम के हाथ में कोई सुराग नही लग सका। जिसके बाद पुलिस ने शव का अज्ञात में पंचनामा भर दिया।सूत्रों के मुताबिक कुछ देर पहले एक मारूति कार झाड़ियों के पास रूकी थी। बताया जाता है कि इसी कारमें सवार लोगो ने युवती की लाश फेंकी है। पुलिस के मुताबिक युवती की रेप के बाद गला दबाकर हत्या की गई है। सीओ सिटी शिवराज सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि जल्द ही वह इस केस का खुलासा कर देंगे।

 

Summary:
News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com   up_samachar@sify.com

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET