U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
  News  
 

   

Home>News 
वैश्य समाज शासन सत्ता की बागडोर अपने हांथो में ले-डा. सुमंत गुप्ता
Tags:
Publised on : 2011:08:03       Time 06:25                    Update on  2011:08:03       Time 06:25

फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सुमंत गुप्ता ने कहा कि इस मुल्क को आजाद कराने में सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वैश्य समाज के लोग आज शासन-सत्ता से विमुख होकर आर्थिक, राजनैतिक एवं सामाजिक पिछडेपन का दंश झेल रहे हैं। जबकि वैश्य समाज ही सच्चे रूप में राष्ट्रवादी है। यह बात आज सर्व वैश्य एकता परिषद के जनपद में आयोजित प्रांतीय सम्मेलन के दौरान कहीं। उन्होने कहा कि प्रदेश मे बिग़डी कानून व्यवस्था का यदि कोई सर्वाधिक प्रताडना का शिकार है तो वह वैश्य समाज है। जब तक वैश्य समाज शासन-सत्ता की बागडोर स्वयं अपने हांथो मे नही लेगा तब तक जान-माल एवं व्यापार की सुरक्षा संभव नही है। उन्होने सभी स्वाजातीय बंधुओ से सामाजिक कुरीतियों का परित्याग कर संगठित होकर शासन सत्ता में भागीदारी हासिल करें। श्री गुप्ता ने कहा कि जिन राजनैतिक दलों द्वारा वैश्य समाज को सर्वाधिक भागीदारी प्रदान की जाएगी उन्हें ही वैश्य समाज का समर्थन हासिल होगा।
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सुमंत गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में बिग़डी कानून व्यवस्था का सबसे अधिक दंश वैश्य एवं व्यापारी समाज झेल रहा है। लूटपाट, डकैती, छोलाछीनी की घटनाओें से पूरे प्रदेश का वैश्य समाज एवं व्यापारी वर्ग भयाांत है। सरकार की व्यापारी विरोधी नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश से उद्योगपतियों का पलायन हो रहा है। उन्होने कहा कि खराब विद्युत व्यवस्था एवं लाल फीताशाही की वजह से व्यापारियों को भुखमरी के दौर से गुजरना पड रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से उन्होने प्रदेश सरकार से आग्नेयास्त्रो के लाइसेंस का सरलीकरण करने, पंजीकृत व्यापारियों की बीमा राशि चार लाख के स्थान पर आठ लाख रूपये करने सहित पूरे प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा संरक्षण प्रदान किए जाने की मांग किया। उन्होने कहा कि आज देश में बहुसंख्यक होने के बावजूद अग़डे-पिछडे की दूरियां होने की वजह से वैश्य समाज संगठित नही हो रहा। जबकि सर्व वैश्य समाज की सर्वाधिक संख्या है। जब तक सामाजिक भेदभाव समाप्त नही होगा और संख्याबल का एहसास सभी राजनैतिक दलों को न कराएंगे तब तक शासन सत्ता में भागीदारी हासिल करने में दिक्कतें आएंगी। उन्होने कहा कि पूरे प्रदेश में जहां-जहां वैश्य समाज के लोग विभिन्न दलों से प्रतिनिधित्व कर प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरेंगे उन्हें जिताने के लिए सर्व वैश्य समाज के लोग तन-मन-धन से सहयोग करें, तभी उनका एवं उनके व्यापार की रक्षा एवं सुरक्षा होगी।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप मे मौजूद प्रदेश के पूर्व न्यायमंत्री एवं सदर विधायक राधेश्याम गुप्त ने कहा कि वैश्य समाज के ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जहां देश को गुलामी की जंजीरो से मुक्त कराकर स्वतंत्र भारत की स्थापना करने में कारगर भूमिका निभाई। वहीं धार्मिक, पौराणिक एवं ऐतिहासिक ग्रंथो में आज भी वैश्य समाज के त्याग बलिदान एवं जब-जब देश में संकटकालीन घड़ियां आयी। तब-तब तन-मन-धन से समाज की रक्षा करने में अहम् भूमिका का निर्वहन किया। उन्होने कहा कि आज दूषित राजनीति की वजह से सदियों से समाज में अग्रणी भूमिका निभाने वाला वैश्य समाज आज राजनैतिक, आर्थिक एवं सामाजिकस्तर से पिछड रहा है। जबकि इस देश में सदैव सामाजिक कुरीतियों का दंश झेलने वाले लोग संगठित होकर शासन सत्ता में भागीदारी ही नही बल्कि पूर्णरूप से सरकार का संचालन भी कर रहे हैं। उन्होने कहा कि वैश्य समाज अग़डा-पिछडा, दबा-कुचला का भेदभाव खत्म कर वैश्य एवं व्यापारी समाज एकजुट होकर शासनसत्ता मे भागीदारी हासिल करे।
सभा को वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष अमित, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आनंद गुप्त, राष्ट्रीय महासचिव रवि अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष नरेश माहेश्वरी, प्रदेश महिला उपाध्यक्ष शोभा अग्रवाल, अरूण जायसवाल, लल्लू अग्रवाल, राम प्रसाद गुप्त, रोहित माहेश्वरी, दुर्गा शंकर गुप्ता, सोनू अग्रहरि, हीरालाल गुप्त, वेद प्रकाश गुप्त, विनोद कुमार गुप्त, हरिओम रस्तोगी ने सम्बोधित किया। समारोह में सर्वप्रथम स्वागत भाषण उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिशन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश माहेश्वरी ने कर सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर शिव सागर साहू, पप्पन रस्तोगी, अमरनाथ चौरसिया, नरेश गुप्त, अमित शिवहरे, सतेन्द्र अग्रहरि, रौनक गुप्ता, शिवमोहन लाल साहू, माया शिवहरे, मनोज घायल, संजय गुप्ता, सुरेश शिवहरे, मनोज शिवहरे, गिरजाशंकर, आशीष गुप्ता, रंजना गुप्ता, ज्योति गुप्ता, बेबी केशरवानी, ऊषा केशरवानी, कुसुम साहू, मालती अग्रहरि, राजकुमारी जायसवाल, विमला गुप्ता, रानी गुप्ता, अर्चना गुप्ता, सुनीता गुप्ता सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
समाज का समर्थन भागीदारी पर निर्भर
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। शासन सत्ता में भागीदारी हासिल करने के लिए सम्मेलन मे सर्व सम्मति से वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सुमंत गुप्ता को अपना अग्रणी नेता घोषित करते हुए वक्ताओ ने कहा कि जिन राजनैतिक दलो द्वारा वर्ष 2012 विधानसभा चुनाव में वैश्य समाज को सर्वाधिक प्रत्याशी घोषित करेंगे उन्हें ही पूरे प्रदेश का वैश्य एवं व्यापारी समाज के लोग अपना समर्थन प्रदान करेंगे। वक्ताओ ने कहा कि जिन राजनैतिक दलों को वैश्य बिरादरी का समर्थन हासिल करना है वह परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष से वार्ता कर सकते है।

खुदरा व्यापार में विदेशी निवेश पर लगे रोक

फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. सुमंत गुप्ता ने कहा कि देश एवं प्रदेश के व्यापारी टैक्स के रूप में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की आर्थिक मदद करता है। परन्तु सरकार वैश्य एवं व्यापारी समाज के हित में कोई भी न तो कारगर कानून बनाते है और नही उनके व्यापार एवं उनको सुरक्षा प्रदान करते है। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार नक्सलवाद, आतंकवाद का खात्मा न कर खुदरा व्यापारियों को खत्म करने में आमादा है। उन्होने कहा कि व्यापारी एक्ट बनाने एवं खुदरा व्यापार में विदेशी नीति की रोक लगाए जाने की मांग की। उन्होने व्यापारी पेंशन योजना लागू करने की मांग किया। उन्होने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार पांच लाख तक के व्यापारियों के लोन का ब्याज माफकर व्यापारियों को सहूलियतें प्रदान करें।

राजू साहू हुसैनगंज एवं दयालू बिंदकी से लडेंगे चुनाव
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के प्रांतीय सम्मेलन में वैश्य समाज को शासन सत्ता मे भागीदारी हासिल करने के लिए जहां सर्व सम्मति से यह निर्णय लिया गया कि जो भी राजनैतिक दल वैश्य समाज को सर्वाधिक टिकट देगा उन्हें वैश्य समाज समर्थन करेगा। वहीं वैश्य बाहुल्य विधानसभा क्षेत्र से यदि कोई निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लडेगा तो उसे सर्व समाज के लोग अपना वोट प्रदान कर निर्दल प्रत्याशाी के रूप में भी उन्हें जिताएंगे। इस अवसर पर रामेश्वर दयाल दयालू को बिंदकी विधानसभा क्षेत्र से तथा राजू साहू को सर्व वैश्य समाज का हुसैनगंज विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा की गयी।

वैश्य एकता परिषद की राष्ट्रीय एवं प्रदेश कार्यकारिणी भंग
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। अखिल भारतीय वैश्य एकता परिषद के प्रांतीय सम्मेलन में सर्व सम्मति से राष्ट्रीय एवं प्रदेश कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया है। कानपुर नगर में छह नवम्बर को आयोजित महारैली में राष्ट्रीय एवं प्रदेश कार्यकारिणी का गठन करने की घोषणा की जाएगी। डा. सुमंत गुप्ता को संगठन का संचालन करने के लिए कार्यवाहक राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए अधिकृत किया गया है।
सम्मेलन में यह तय किया गया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सम्मिलित होने के लिए वार्षिक सदस्यता शुल्क के रूप में बारह हजार तथा प्रदेश कार्यकारिणी का वार्षिक सदस्यता शुल्क छह हजार रूपये निर्धारित किया है। कानपुर नगर में आयोजित राष्ट्रीय महासम्मेलन व्यापारी महापंचायत के रूप मे होगी। जिसमें व्यापारियों की मूलभूत समस्याओं का निराकरण कराए जाने की पुरजोर मांग की जाएगी।

सराहनीय सेवा के लिए सम्मानित हुए राजेश माहेश्वरी
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। जनपद के वरिष्ठ पत्रकार एवं उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश माहेश्वरी का सर्व वैश्य समाज के प्रति किए गये सराहनीय सेवा कार्यो एवं सर्व समाज की पत्रकारिता के क्षेत्र में न्यायप्रियता को लेकर वैश्य एकता परिषद ने उन्हें समारोह में इक्यावन किलो की पुष्प माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया। वहीं समारोह में स्वागताध्यक्ष के रूप में उन्होने प्रदेश के सभी स्वजातीय बंधुओ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वैश्य समाज सदियों से स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनकर समाज को दु:ख की घडी में सहयोग करता आया है। उन्होने कहा कि अपनी आत्मनिर्भरता बरकरार रखने के लिए देश एवं प्रदेश की शासन सत्ता में काबिज होकर अपना खोया गौरव हासिल करें।

पद्मश्री पार्षद की पावन भूमि में एकता का लिया गया संकल्प
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष एवं जनपद के वरिष्ठ पत्रकार राजेश माहेश्वरी ने आज वृंदावन गाडर्ेन मे आयोजित वैश्य सम्मेलन में स्वाताध्यक्ष के रूप में प्रदेश से आए वैश्य बंधुओ का आहवान करते हुए कहा कि अटूट एकता ही एक ऐसा शस्त्र है जिसके बल पर हम समाज के ऊपर होने वाले किसी भी प्रकार के अन्याय एवं अत्याचार का न केवल मुकाबला कर सकते है, बल्कि बैलेंस आफ पावर इन पालिटिक्स (राजनीति में संतुलन शक्ति बनकर उभरना) के उद्देश्य में भी पूर्णत: सफल होंगे।
उपजा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष श्री माहेश्वरी ने कहा कि विजयी विश्व तिरंगा प्यारा के रचनाकार राष्ट्रगौरव पदम्श्री स्वर्गीय श्यामलाल गुप्त पार्षद की इस पावन भूमि में प्रदेश एवं देश में अपनी पहचान रखने वाले सर्व वैश्य एकता परिषद के पदाधिकारियों का हुआ संगम निश्चित ही आने वाले समय में राजनैतिक भागीदारी हासिल करने में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होने कहा कि अखिल भारतीय सर्व वैश्य एकता परिषद वैश्य समाज के मान-सम्मान, स्वाभिमान एवं राजनीतिक भागीदारी के लिए जिस ऊर्जा के साथ प्रयासरत है और संघर्ष की धार को निरन्तर तेज करती जा रही है। उससे वैश्य समाज के लोगो का विश्वास निरंतर मजबूत हुआ है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष का मान बढने पर साहू समाज हर्षित
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। साहू राठौर चेतना समिति ने राष्ट्रीय अध्यक्ष रामनाराण साहू को भाजपा व्यापार एवं उद्योग प्रकोष्ठ का राष्ट्रीय प्रभारी मनोनीत किये जाने पर खुषी का इजहार किया। जिलाअध्यक्ष षिव सागर साहू के आवास में हुई बैठक में कहा गया कि राम नारायण साहू को महत्वपूर्ण पद देकर भाजपा ने साहू समाज का सम्मान बढाया है। इस मौके पर मण्डल प्रभारी गंगा प्रसाद साहू ने बताया कि आगामी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती रैली के रूप में लखनऊ के झूले लाल पार्क में मनाई जायेगी। इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी गयीं हैं। उन्होंने तहसील, नगर एवं ब्लाक अध्यक्षों को तैयारी में जुट जाने के निर्देष दिये। बैठक में प्रमुख रूप से राजू साहू, जिला पंचायत सदस्य बबली साहू, गया प्रसाद साहू, विमलेष साहू, गोपी चरण, धर्मराज, जी0के0 साहू, राकेष साहू आदि स्वजातीय बन्धु मौजूद रहे।
दवाओं पर प्रतिबंध लगाने का विरोध करेंगे दवा व्यापारी
बकेवर (फतेहपुर), 03 अगस्त। (उप्रससे)। शासन द्वारा नब्बे एंटीबायोटिक दवाओ पर सशर्त प्रतिबंध लगाए जाने पर फुटकर दवा विेता सडको पर उतर कर विरोध करेंगे। यह फैसला केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन बकेवर में सम्पन्न एक बैठक में लिया गया। दवा विेताओ ने यह भी फैसला लिया कि सरकार द्वारा प्रतिबंधित दवाओें की ब्रिकी वह कदापि नही करेंगे।
पंडित शिवमोहन नवोदय विद्यालय में सम्पन्न हुई बैठक में दवा विेताओ को सम्बोधित करते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीश तिवारी ने बताया कि सरकार अधिकांश जनरल रूप से बिकने वाली नब्बे एंटीबायोटिक दवाओ की बिी मे यह शर्त लगा रही है कि जब तक एमबीबीएस डाक्टर का लिखा पर्चा नही होगा तब तक दवा विेता उन दवाओ को नही बेच सकेगा। शर्त के अनुरूप दवा विेता को डाक्टर के लिखे पर्चे की फोटो कापी अपने पास सुरक्षित रखने के लिए बाध्य होना पडेगा। महामंत्री बीरेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि यदि सरकार ऐसा करती है तो दवा विेताओ के समक्ष दुकानों में ताला डालने के अलावा कोई रास्ता नही बचेगा। मौजूद क्षेत्रीय दवा विेताओ ने इसका पुरजोर विरोध करने की ठान ली है।

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। रेलवे स्टेषन फतेहपुर में कल रात किसी ट्रेन के इन्तजार में खड़े एक अज्ञात युवक अचानक गिर पडा और उसकी संदिग्ध परिस्थितियों में मष्त्यु हो गयी। रेलवे सूत्रों के अनुसार फतेहपुर रेलवे स्टेषन के प्लेटफार्म नम्बर तीन पर एक 25 वर्षीय युवक ट्रेन के इन्तजार में ख़डा था। प्रत्यक्षदर्षियों के अनुसार युवक को मिर्गी का दौरा आया और वह प्लेटफार्म पर सिर के बल गिर पडा और थोडी देर में उसकी मष्त्यु हो गयी। जीआरपी थानाध्यक्ष अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि मष्तक युवक की षिनाख्त अभी तक नहीं हो सकी है। पुलिस ने उसके शव को पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया है।

कच्चा मकान ढहा, गृहस्वामिनी की मौत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। हुसेनगंज थाना क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर कला में लगातार हो रही रिमझिम बारिष के चलते कल रात एक गरीब किसान का कच्चा मकान ढह गया जिसमें दबकर गष्हस्वामिनी की मष्त्यु हो गयी।
पुलिस के अनुसार मोहम्मदपुरकला गॉव निवासी कैलाष लोधी का मकान कच्चा था। कल रात तेज बारिष के समय मकान की दीवारें भरभरा कर गिर गयी। इससे पूरा मकान ढह गया। कच्चे मकान के ढहने से कैलाष लोधी की 40 वर्षीय पत्नी सावित्री की दबकर मौके पर ही मष्त्यु हो गयी। ग्रामीणों ने मलबे से काफी मषक्कत के बाद उसका शव निकाला। ग्राम प्रधान मोहम्मद हनीफ ने बताया कि कैलाष बहुत गरीब किसान है और उसके कोई सन्तान नही है। घटना की खबर पाकर पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर पहुॅचे। अधिकारियों ने कैलाष को आर्थिक मदद दी।

अजीत सिन्हा सीओ सदर व मुन्नीलाल बने खागा सीओ
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। पुलिस कप्तान रामभरोसे ने जिले की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने एवं आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाने के साथ पूर्व में घटित घटनाओ का खुलासा करने के लिए हमीरपुर जनपद से स्थानांतरित होकर आए अजीत कुमार सिन्हा को सदर क्षेत्र का पुलिस क्षेत्राधिकारी नियुक्त किया। वहीं पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर रहे मुन्नीलाल को खागा पुलिस क्षेत्राधिकारी बनाया गया। नगर एवं खागा सर्किल का कार्यभार सौंपने के बाद दोनो क्षेत्राधिकारियों का पूर्व में घटित घटनाओं का त्वरित खुलासा करने के साथ फरार नामचीन अपराधियों को जल्द ही गिरफ्तार करने तथा क्षेत्र में शांति का वातावरण कायम करने के निर्देश दिये।

जिले की समस्याओं से राहुल गांधी को कराएंगे अवगत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। मनरेगा निगरानी समिति के चेयरमैन भानु बाजपेयी ने जिले में मनरेगा की बिग़डी व्यवस्था एवं वन विभाग द्वारा उपव्यय आदि मुद्दो की जानकारी कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी को देंगे। वहीं जिले की मूलभूत समस्याओं का निराकरण कराए जाने की मांग करेंगे।
मनरेगा निगरानी समिति के चेयरमैन भानु बाजपेयी ने कहा कि वह कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी से नौबस्ता गंगा घाट पर पुल बनवाने, महन्ना ऊसर में उर्वरक कारखाने की स्थापना करने, फतेहपुर जनपद को बुंदेलखण्ड क्षेत्र मे शामिल करनें, अमर शहीद ठाकुर दरियांव सिंह की जन्मस्थली को पर्यटक स्थल घोषित करने, फतेहपुर मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना करने, किसान मित्रो की समस्याओं का निराकरण कराए जाने की मांग करेंगे। बैठक में प्रदीप कुमार सिंह उर्फ दीपू सिंह, गुरू प्रसाद चौरसिया, मुन्ना मौर्य, डीके मिश्रा, राहुल तिवारी, आदित्य तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

हैवानियत : उधारी चुकता न करने पर मिट्टी का तेल डालकर युवक को जलाया
ठासर- लचर कानून व्यवस्था के कारण घटी दुस्साहसिक घटना
फतेहपुर, 03 अगस्त। शहर के ज्वालागंज घोसियाना मुहल्ले में कल एक दुकानदार का सत्तर रूपये उधार चुकता न कर पाने पर दुकानदार ने युवक पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। वह युवक आग का गोला बना पास के तालाब में कूद पडा। बाद में आस-पास के लोगों ने उसे सदर चिकित्सालय में भर्ती कराया है। जहॉ उसकी हालत गम्भीर बनी हुयी है। फतेहपुर पुलिस ने दुकानदार व उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया है।
पाक रमजान माह की चांद रात को जहां अल्लाह तआला के नेक बंदे इंसान को इंसानियत का फर्ज निभाने के लिए कुरआन-ए-पाक को पढकर नेकी के रास्ते मे चलने का अमल करने का महीना है। वहीं इस माह की शुरूआत होते ही इंसान से हैवान बने जुनैद ने मात्र सत्तर रूपये के लिए असलम को जिंदा जला डाला। इस दुस्साहसिक घटना से जहां सारे शहर में हडकम्प मचा है। वहीं लचर कानून व्यवस्था को भी शहरवासी ऐसी घटनाओं की बढोत्तरी होने का कारण बता रहे है।
पुलिस के अनुसार जुनेद नाम का एक आदमी मुहल्ले में परचून की दुकान चलाता है। मुहल्ले के ही असलम जो रिक्शा चालक है का सत्तर रूपये बकाया है। बीती रात साढे दस बजे असलम इलाहाबाद तारीख मे गया था। वापस वह घर आया और उसके बाद बीडी लेने उसके दुकान पहुॅचा जुनेद ने अपना बकाया पहले देने पर ही बीडी देने को कहा। इस पर असलम जुनेद में कहासुनी होने लगी। जुनेद ने असलम पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। जिससे असलम आग का गोला बनकर बुरी तरह जलने लगा। वह भागकर पास के तालाब में कूद पडा। बाद में आस-पास के लोगों ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जहॉ उसकी हालत गम्भीर बनी हुयी है। डाक्टरों के अनुसार वह लगभग पचास प्रतिषत जल चुका है। कोतवाली पुलिस ने परचून के दुकानदार जुनेद और उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया है। असलम की शादी दस वर्ष पूर्व हुई थी जिसकी सात वर्ष की पुत्री चांदनी व तीन वर्ष का पुत्र चमन है।

दुर्घटनाग्रस्त कालका मेल की चोरी गयी बैट्रियों सहित आरोपी गिरफ्तार
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। आबूनगर मुहल्ले से बैट्री चोरों के एक गिरोह का पर्दाफाष करते हुए फतेहपुर पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त कालका मेल के एसी कोच की सत्ताइस बैट्रियॉ बरामद करते हुए अफजल नाम के एक बैट्री चोर को गिरफ्तार किया। इस गिरोह के दो शातिर चोर भाग जाने में सफल रहे। जिनकी पुलिस तलाष कर रही है।
यही नही विगत् दस जुलाई को मलवां रेलवे स्टेशन में हुआ भयावह रेल हादसे के बाद क्षतिग्रस्त पडी कालका मेल ट्रेन की सोलह बोगियों की बैट्रियां एवं वातानुकूलित मशीनो के साथ बेशकीमती उपकरण को कुछ विभागीय कर्मचारी एवं ग्रामीणो की सांठ-गांठ से गायब किया जा रहा है। लाखों रूपये की बरामद बैट्रियों के बाद वातानुकूलित मशीने एवं अन्य गायब उपकरणों की सघनता से यदि तलाश की जाए तो रेल सम्पत्ति का भारी नुकसान करने वालों का रैकेट का भंडाफोड़ किया जा सकता है। परन्तु रेल विभाग खुद अपनी लाखों की सम्पत्ति की सुरक्षा न कर करोड़ो की सम्पत्ति का वारान्यारा कराने में जुटी है। यही नही क्षतिग्रस्त बोगियों की रखवाली करने के लिए रेल प्रशासन द्वारा अभी तक न तो कोई रखवालो की तैनाती की गयी है और न ही रेल सम्पत्ति की सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गये है।
पुलिस के अनुसार बीती दस जुलाई हावडा से कालका जा रही कालका मेल एक्सप्रेस ट्रेन फतेहपुर जिले के मलवां रेलवे स्टेषन के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। यह ट्रेन हादसों में देष का सबसे बडा हादसा था। जिसमें सत्तर के मरने एवं तीन सौ लोगों के घायल होने की अधिकारिक पुष्टि की गयी थी। दुर्घटना हुई कालका मेल की पांच एसी बोगियों सहित लगभग सोलह डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये थे। जो अभी भी दुर्घटना स्थल पर मौजूद हैं।
घटनास्थल से समीप बेहटा गॉव निवासी शिवलखन जो अपने मित्र ननकू के पास रहता है। बताते है कि ननकू करीब के पावर हाउस मे ही रहता है। इन्हीं दोनो ने एसी की बैट्रियां चुराकर अफजल के मरहूम मामू अयाज बेग के मकान में रखवा दी थी। जबकि अफजल की कबाड की दुकान बिंदकी नगर में है। आज ही वह बैट्रियों को देखने के लिए आया तभी मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने छापा मारकर अफजल को रंगे हांथ गिरफ्तार कर लिया। जबकि पुलिस की भनक लगते ही ननकू व शिवलखन भाग जाने मे सुल रहे। जिनकी तलाश पुलिस सरगर्मी से कर रही है। पुलिस ने बताया कि मुखबिर की सूचना के आधार पर आज इस चोर गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए कालका मेल की एसी बोगियों की सत्ताइस बैट्रियां बरामद कर अफजल नामक चोर को गिरफ्तार कर लिया। आरपीएफ के अधिकारियों ने बरामद बैट्रियों का मुआयना कर इन्हे कालका मेल की एसी बोगी की बैट्रियॉ की पुष्टि की। पुलिस इस मामले की विस्तार से जॉच कर रही है।

बिंदकी तहसील दिवस में शिकायतों का अम्बार : चौदह लोगो को मिली राहत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु आज तहसील दिवस का आयोजन बिंदकी तहसील परिसर में प्रभारी जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। आज के तहसील दिवस में पुलिस, राजस्व, शिक्षा, विकलांग कल्याण, समाज कल्याण, विकास, सिंचाई विभाग से सम्बन्धित 101 आवेदन पत्रों का पंजीयन किया गया। जिसमें चौदह का मौके पर निस्तारण कर दिया गया।
इस अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए सभी विभागीय अधिकारी आवेदन पत्रों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतें। उन्होने कहा कि निस्तारित आवेदन पत्रों का अंकन शिकायत पंजिका में अवश्य किया जाए और उसकी एक प्रति शिकायतकर्ता को भी दी जाए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रामभरोसे ने कहा कि तहसील दिवस में शिकायतकर्ता का पूर्ण विवरण रजिस्टर में दर्ज कर उसके निस्तारण की पुष्टि भी शिकायतकर्ता को उपलब्ध करायी जाए। इस अवसर पर छत्तीस विकलांगो को विकलांग प्रमाण पत्र निर्गत किये गये। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी डा. अनिल कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी केएन जोशी, प्रभागीय वानिकी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, अधिशाषी अभियंता नलकूप, सिंचाई, आरईएस, पीडब्लूडी, क्षेत्राधिकारी बिंदकी सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

युवा पत्रकार के निधन से पत्रकारों में शोक
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। जिला पत्रकार एसोसिएशन संघ की एक आपात बैठक जिलाध्यक्ष अजय सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में आहूत की गयी। जिसमें पत्रकार मुकीमुद्दीन पप्पू के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया गया। वक्ताओं ने पप्पू की आत्मा की शांति के लिए खुदाबंद करीम से दुवाएं मांगी और गमजदा परिवार को दु:ख सहन करने की ताकत प्रदान करने की कामना की।
इस मौके पर उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार राजेश माहेश्वरी, करूणा सिंधु चतुर्वेदी, मनोज मिश्र, वसीम अख्तर, नागेन्द्र सिंह, अवधेश द्विवेदी, प्रेमलाल साहू, श्रवण श्रीवास्तव, सुहैल अहमद सिद्दीकी, मो. मकसूद अहमद शीबू, शकील सिद्दीकी, बीरेन्द्र सिंह भदौरिया, राजकुमार तिलक, विनोद मिश्रा, आनंद पटेल, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, महेश सिंह, हरीश शुक्ला, दीपक अग्निहोत्री, दिनेश तिवारी, डा. सुनील गुप्ता, विमल पाण्डेय, आलोक अग्रवाल, रोहित अग्रहरि, रोहित माहेश्वरी, चन्द्रिका दीक्षित, शिव शरण बंधु, विज्ञान सिंह पटेल, नफीस अहमद, जौहर रजा, राकेश गुप्ता परागी, लईक अहमद, अखिलेश उमराव, जयगोपाल शुक्ला, विवेक श्रीवास्तव, सीबी त्रिपाठी, सोनू अग्रहरि, ताराचन्द्र पाण्डेय, विक्टर राबर्ट, सहित तमाम पत्रकार बंधु मौजूद रहे। संचालन महामंत्री शाहिद अली ने किया।

हत्या के आरोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के अर्न्तगत गंगा किनारे कल मिले अज्ञात शव की शिनाख्त आज पोस्टमार्टम हाउस में कर ली गयी है। बताते है कि मृतक धनराज पुत्र दशरथ अठारह वर्ष निवासी कबीरपुर थाना हुसैनगंज के रूप मे की गयी है। मृतक के पिता दशरथ ने बताया कि बाइस जुलाई को उसके पुत्र का अपहरण सीताराम व उसका पुत्र कुलदीप शुक्ला ने कर लिया था। जिसकी हत्या करने के बाद सुल्तानपुर घोष थाना क्षेत्र के अर्न्तगत गंगा किनारे फेंक दिया था। मृतक के पिता की तहरीर पर पुलिस ने पिता-पुत्र काें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। अपहरण करने की जानकारी मृतक के परिजनो ने देते हुए बताया कि उसकी इन लोगो से कोई दुश्मनी नही थी आखिर किन कारणों से इन्होने मेरे पुत्र की हत्या कर दी। इसके बारे मे वह नही जानते।

सरकार की विकासपरक योजनाओं की बिन्दुवार हुई समीक्षा
फतेहपुर, 03 अगस्त। माननीय मुख्यमंत्री के 28 नवीन प्राथमिकता वाले कार्यमो जिला योजना एवं बीस सूत्रीय कार्यमों के साथ ही 25 लाख से ऊपर की परियोजनाओं की समीक्षा बैठक प्रभारी जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में सम्पन्न हुई।
बैठक में वर्ष 2011-12 के चयनित कार्यमों की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। इसके अतिरिक्त महामाया आर्थिक मदद योजना, बालिका आर्शीवाद योजना, बालिका शिक्षा मदद योजना, अम्बेडकर ग्रामो मे सीसी रोडड्रेनेज निर्माण की प्रगति, मार्गो का सुधार व निर्माण, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अर्न्तगत कार्यो की प्रगति, पेयजल शहरीग्रामीण, विद्युतीकरण की स्थिति, सोलर लाइट, संस्थागत प्रसव व टीकाकरण की स्थिति, स्वास्थ्य केन्द्रो के निर्माण की स्थिति, चिकित्सको की उपस्थिति की स्थिति, अनुपस्थिति पाए गये डाक्टरो पर कार्यवाही की स्थिति, मिलन केन्द्रो के निर्माण की स्थिति, प्राथमिक विद्यालयों के निर्मित होने वाले कमरो की स्थिति, अध्यापको की उपस्थिति व अनुपस्थित रहने वाले अध्यापको के विरूध्द की गयी कार्यवाही की स्थिति, एमडीएम की स्थिति, खाद्यान्न वितरण की स्थिति, पेंशन वितरण की स्थिति, खाद एवं बीज की स्थिति की समीक्षा की गयी।
अम्बेडकर ग्रामों में जो भी कार्य अब तक पूर्ण हो गये है उनकी निरीक्षा चयनितनामित अधिकारियों द्वारा करायी जाएगी। यह अधिकारी कार्य के गुणवत्ता की भी परख करेंगे और प्रगति आख्या से जिलाधिकारी को अवगत कराएंगे। समीक्षा के दौरान इंदिरामहामाया आवासों के निर्माण की स्थिति, जल निगम, जिला पंचायत राज विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, स्वास्थ्य केन्द्रोमिलन केन्द्रो के निर्माण कार्य की शिथिलता पाया गया। इन विभागो के अधिकारियों को कार्य में प्रगति लाने हेतु चेतावनी निर्गत की गयी। जिला योजना व बीस सूत्रीय कार्यमों के भी कार्यो में तेजी लाने के कडे निर्देश जारी किए गये।
बैठक में प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी संजीव कुमार, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, अधिशाषी अभियंता सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, नलकूप, जल निगम, विद्युत, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, सहायक अभियंता लघु सिंचाई, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


महिला उत्पीड़न के मामलोें में शत्-प्रतिशत् गिरफ्तारी की हिदायत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। पुलिस लाइन के मनोरंजन क्लब में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने मासिक अपराध समीक्षा बैठक में शासन के नवीनतम् निर्देशो का शत्-प्रतिशत् अनुपालन करने के साथ ही महिला उत्पीड़न के पंजीकृत मुकदमों में शीघ्रता से गिरफ्तारी करने की थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत दी।
बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक रामभरोसे ने प्रत्येक थाने की बिन्दुवार अपराधों की समीक्षा की। सर्वप्रथम दोनो वरिष्ठ अफसरो ने पुराने घटित अपराधों का अब तक खुलासा न होने पर सम्बन्धित थाना प्रभारियों के पेंच कसें। थाना प्रभारियों को अपराध नियंत्रण करने, पुरानी वारदातों का शीघ्र खुलासा करने, न्यायालय के आदेशो का अनुपालन करने तथा रोड गश्त तेज करने की हिदायत दी।
वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने महिला उत्पीड़न के मामलों को रोकने तथा घटित वारदातों में शीघ्रता से गिरफ्तारी सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इसके अलावा महिलाओं से छेड़छाड करने वालों की सूची तत्काल बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इस मौके पर एडीएम डा. अनिल कुमार, एएसपी देवेन्द्र प्रताप नारायण पाण्डेय, सभी एसडीएम रामदास खागा, पप्पू गुप्ता बिंदकी, प्रभारी सदर एसडीएम राम नारायण पटेल, सभी पुलिस उपाधीक्षक अजीत कुमार सदर, मुन्नीलाल खागा, परमलाल वर्मा बिंदकी, जयदेव सिंह तोमर थरियांव, एसआईयू इंस्पेक्टर डीपी त्यागी, जिला शासकीय अधिवक्ता चन्द्रपाल मौर्य एवं समस्त प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

मार्ग दुर्घटनाओं में दो की मौत
फतेहपुर, 03 अगस्त। (उप्रससे)। मलवां कस्बा में आज दिन में सब्जी खरीद के घर जा रहे एक सत्तर वर्षीय वृध्द की सडक पार करते समय डीसीएम की चपेट मे आ जाने से गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे यातायात पुलिस ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां कुछ देर बाद उसकी मौत हो गयी। वहीं थरियांव थाना क्षेत्र के आमांपुर हाईवे जीटी रोड पार करते समय मंगलवार की शाम बेड़ लगाकर घर जा रही एक सत्तर वर्षीय वृध्द महिला की विम की चपेट मे आ जाने से गंभीर रूप से घायल हो गयी। जिसकी जिला चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गयी।
जानकारी के अनुसार मलवां थाने के गुलरियन का पुरवा निवासी छेदा आज दोपहर लगभग साढे ग्यारह बजे मलवां कस्बा सब्जी खरीदने आया था। बताते है कि सब्जी खरीदकर वह घर जाने के लिए जैसे ही सडक पार करने लगा उसी बीच विपरीत दिशा से आ रही डीसीएम ने उसे कुचल दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर यातायात पुलिस ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। जहां कुछ देर बाद उसने दम तोड़ दिया।
उधर थरियांव थाने के आमांपुर गांव निवासी स्वर्गीय मिट्ठू की पत्नी मुग्गन कल शाम साढे छह बजे खेत मे धान लगाकर घर वापस आ रही थी। जब वह आमांपुर हाईवे जीटी रोड पार करने लगी तभी विपरीत दिशा से तेज गति आ रहे विम ने उसे टक्कर मार दिया। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गयी। जिसे आनन-फानन उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां उसकी देर रात मौत हो गयी। उधर पुलिस ने दोनो चालको को वाहनो सहित हिरासत मे ले लिया है। घटना की सूचना पाकर पुलिस ने जिला चिकित्सालय मरचरी पहुंचकर शवो को कब्जे मे लेकर विच्छेदन गृह भेज दिया।
एक माह से फुंका ट्रांसफार्मर न बदलने से नागरिको का फूटा गुस्सा
खागा (फतेहपुर), 03 अगस्त। नगर क्षेत्र के रामनगर मोहल्ले में एक माह से फुंके विद्युत ट्रांसफार्मर को न बदले जाने एवं विद्युत संकट से जूझ रहे सैकडो नागरिको का गुस्सा अचानक फूट पडा। आोशित नागरिको ने उपजिलाधिकारी खागा रामदास का घेराव कर विद्युत समस्या का निराकरण कराए जाने की मांग करने लगे। आोशित नागरिको के इरादों को भांपते हुए उपजिलाधिकारी ने चौबीस घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदलवाने का आश्वासन देकर मामले को शांत कराया।
मालूम हो कि रामनगर मोहल्ले मे एक माह पूर्व फुंके विद्युत ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए विभागीय अधिकारियों से नागरिको द्वारा निरंतर मांग की जाती रही, परन्तु किसी भी प्रकार की सुध न लेने से झल्लाए नागरिको ने रमजान माह में हो रही बिजली संकट को दूर करने के लिए युवा कांग्रेस के नगर अध्यक्ष दिलीप ब्रगेंजा एवं महेन्द्र राज सिंह एडवोकेट के नेतृत्व में उपजिलाधिकारी का घेराव कर विद्युत प्रशासन के विरूध्द नारेबाजी करने लगे। नागरिको की ज्वलंत समस्या का निराकरण कराने के लिए उपजिलाधिकारी ने चौबीस घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदलने का आश्वासन दिया तभी नागरिको का गुस्सा शांत हुआ।

Summary:
News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com   up_samachar@sify.com

 

 
   
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET