U.P. Web News
|

Article

|
|
|
Election
|
|
|
|
|
     
   News  
 

   

गर्भवती महिलाओं और तीन साल  तक के बच्चों को गर्म भोजन मिलेगा
Tags: Amroha News
Publised on : 15 April 2016,  Last updated Time 21:38

मरोहा.। मुख्य विकास अधिकारी एम0के0मिश्र की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिये गये गांवों की भ्रमण समीक्षा, प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा व कार्यवाही, जिला चिकित्सालय/पोषण पुनर्वास केन्द्र की मासिक समीक्षा, वी0एच0एन0डी0 में प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि स्पॅाट फीडिंग के अन्तर्गत सभी गर्भवती महिलाओं और 07 माह से 03 साल के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्र पर प्रतिदिन बुलाकर गर्म भोजन कराया जायेगा। जिला चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को अन्य जांचों के अलावा एच0आई0वी0 टेस्ट कराना अनिवार्य है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि "कुपोषण को मात आपके हाथ" प्रशिक्षण 23 अप्रैल 2016 से 25 अप्रैल 2016 तक सभी ब्लाकों में दिया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रसव के दौरान मिलने वाली 1400 रू0 का माताऐं अपने खान-पान पर सदुपयोग करें।

उन्होने निर्देश दिये है कि कुपोषित बच्चों की जाँच मोबाईल एप द्वारा वेवसाईट www.upsnm.in पर अधिकारी गोद लिये गांव कर रिपार्ट सेल्फी के माध्यम से अपलोड किया जायेगा और रिपोर्ट के देने पर गुणवत्ता का ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होने कुपोषण को मिटाने के लिये हर स्तर से प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया। उन्होने कहा कि कुपोषण हमारे समाज के लिये श्राप है इसे सभी के सहयोग से दूर किया जा सकता है। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा, ए0एन0एम0 अपनी समन्वय भागीदारी सुनिश्चित करें के लिये कहा जिससे मा0 मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रहे राज्य पोषण मिशन का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंच सके और हमारा कुपोषण मुक्त का सपना पूर्ण हो सके। उन्होने कहा कि राज्य पोषण मिशन का लक्ष्य है कि प्रदेश के हर बच्चे और मां को सही पोषण का अधिकार मिले।

जिला मुख्य अधीक्षक ने बताया कि गम्भीर कुपोषित बच्चों को जिला अस्पताल स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र पर 14 दिन तक रखना आवश्यक है, इस दौरान बच्चो के इलाज के साथ-साथ माता को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा ताकि बच्चे खान-पान का ध्यान रखा जा सके। उन्होने बताया कि जगभग 23000 आंशिक कुपोषित बच्चों में 9400 गम्भीर कुपोषित है जिनमें से 3500 बच्चों में सुधार हुआ है।

कानून व्यवस्था और विकास चुनावी मुद्दाः मायावती यूपी पुलिस की पहलःमहिला सुरक्षा के लिए डीजी के विशेष निर्देश
प्रापर्टी विवाद में मां-बेटी की हत्या, एक घायल उच्च न्यायालय के अधिवक्ता की गोली मारकर हत्या
सूबे में बनेंगी भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार-केशव सीएम ने कन्नौज से दिया छह माह में चुनाव का संकेत
आजम खां ने राजभवन पर फिर साधा निशाना भाजपा का लक्ष्य 265 प्लसः केशव मौर्य

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
© up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET