U.P. Web News
|
|
|
|
|
|
|
|
|
     
   News  
 

   

यूपी के दूसरे चरण में 63 प्रतिशत मतदान
  रामपुर में बूथ कैप्चरिंग, पुनर्मतदान के आदेश
Tags: UP, west UP, Rohelkhand Election, Rampur Booth capyuring
Publised on : 17 April 2014  Time 20:40
 

बदायूं संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र पर वोट डालने के लिए लाइन मेंलगे मतदाताBareilly बरेली / Lucknow लखनऊ, 17अप्रैल। यूपी के दूसरे चरण के मतदान के लिए सभी 11 संसदीय क्षेत्रों में मतदाताओं की भारी भीड़ उमड़ी और शाम छह बजे तक करीब 63 प्रतिशत मतदान हुआ। कैबिनेट मंत्री आजम खां के जिले रामपुर में दो स्थलों पर बूथ कैपचरिंग हुई, जिससे वहां पुनर्मतदान होगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि इस चरण में पिछले लोकसभा चुनाव की अपेक्षा लगभग आठ प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। हालांकि आज के मतदान का प्रतिशत 2012 में हुए विधानसभा चुनाव के मतदान से करीब दो फीसदी कम रहा।
इस चरण के चुनाव में सबसे अधिक 67.85 प्रतिशत मतदान अमरोहा सीट पर हुआ जबकि शाहजहांपुर सीट के लिये सबसे कम 58.90 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया।अन्य सीटों में मुरादाबाद संसदीय क्षेत्र में 67.38, नगीना में 64.80, रामपुर में 61.03, संभल में 61.20, बदायूं में 59.40, बरेली में 63.50, पीलीभीत में 61.90 और खीरी संसदीय क्षेत्र में 64.41 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे के बाद भी जो लोग मतदान केंद्रो पर लाइन में खड़े थे, उनको वोट देने का अवसर दिया गया। ऐसे में मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है।
सिन्हा ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर इस चरण का मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि लगभग 38 स्थानों पर ईवीएम के बारे में मामूली शिकायतें प्राप्त हुई थीं। इन मतदेय स्थलों की मशीने तत्काल बदल कर सुचारू रूप से मतदान कराया गया।इस चरण के मतदान हेतु ईवीएम की कुल 20493 कंट्रोल यूनिट और 22346 बैलेट यूनिट का प्रयोग किया गया।

मतदान का बहिष्कार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज के मतदान में कुल छह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने विभिन्न मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। इनमें से मतदान संख्या 66, नवादा का हदीनी और मतदान संख्या 188, थरंग्सा शाहजहांपुर लोकसभा क्षेत्र के कटरा विधानसभा क्षेत्र के हैं। इसी तरह मतदान संख्या 43 राजूपुर कुंडरी, 44-भौरूआ, 71-मीरपुर गिरान्ड और 188-संगवा पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र के बीालपुर विधानसभा क्षेत्र के हैं।

रामपुर में बूथ कैपचरिंग

रामपुर संसदीय क्षेत्र में रामपुर विधानसभा क्षेत्र के मार्डन पब्लिक स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर मतदेय स्थल 51 व 52 में बूथ कैपचरिंग की सूचना है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अपराह्न 3 से 4 के बीच लगभग 30-40 लोग निकासी के रास्ते बूथ में घुसकर जबरदस्ती वोट डालने लगे।उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में एफआईआर दर्ज करवा दी है और इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों की पहचान करायी जा रही है। उन्होंने कहा िकइस संबंध में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इन दोनों बूथों पर उन्होंने पुनर्मतदान कराने के संकेत भी दिये।

आंवला में वोट न डालने से क्षुब्ध युवक ने आत्मदाह किया संवाद के अभाव में होते हैं हिन्दू मुस्लिम के बीच दंगे
रामनवमी जुलूस को लेकर कानपुर में बवाल, दुकानें फूंकी, Kalve Javvad की गिरफ्तारी पर कानपुर के मौलाना नाराज
भाजपा को झटका, अशोक प्रधान सपा में शामिल रंगरेलियों में खलल डालने पर महिला ने पति को पीटा
चुनाव बाद सपा सरकार  भरभराकर गिर जाएगीः वाजपेयी तीसरे मोर्चे को मिलेगा बहुमत: मुलायम

News source: UP Samachar Sewa

News & Article:  Comments on this upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
 
                               
 
»
Home  
»
About Us  
»
Matermony  
»
Tour & Travels  
»
Contact Us  
 
»
News & Current Affairs  
»
Career  
»
Arts Gallery  
»
Books  
»
Feedback  
 
»
Sports  
»
Find Job  
»
Astrology  
»
Shopping  
»
News Letter  
up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET