|
|
|
|
|
|
|
|
|
Election
     
     
 

   

यूजीसी की नई सौगात

# श्याम सुंदर भाटिया

Publised on 31.05. 2019 , Updated at 12:15,Monday

Tags:#Education #UGC, Author Name: #Shyam Sundar Bhatia

Shyam Sundar Bhatia Journalist Moradabadचौतरफा कोरोना वायरस के घुप अंधेरे में विश्वविद्यालय अनुदान.यूजीसी ने अपनी खिड़की से सूर्य की ऐसी रोशनी बिखेरी हैए देश के करोड़ों युवाओं के चेहरे चमक उठे हैं। मानोए मुंह मांगे मुराद पूरी हो गई है। अंततः यूजीसी ने सालों.साल से लंबित एक साथ दो डिग्री देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। आयोग की सैद्धांतिक सहमति के बाद अब उच्च शिक्षा के ख्वाहिशमंद छात्र एक समय में दो डिग्री ले सकेंगे । अभी तक देश में एक समय में दो डिग्रियां लेना असंवैधानिक था। नए नियमों के मुताबिक एक डिग्री रेगुलर होगी तो दूसरी प्राइवेट या दूरस्थ शिक्षा के तहत मान्य होगी। कहने का अभिप्राय हैए कोई भी विद्यार्थी एक समय में रेगुलर छात्र की हैसियत से दो अलग.अलग स्ट्रीम में प्रवेश नहीं ले सकेगा। आयोग ने इस ऐतिहासिक निर्णय को लागू करने का फैसला देश की यूनिवर्सिटीज पर छोड़ा है। यूनिवर्सिटी इसे 2020 . 21 से लागू या फिर इसका क्रियान्वयन 2021 .22 सत्र से करें।
बतौर यूजीसीए स्टुडेंट्स अब एक ही समय में एक या अलग.अलग स्ट्रीम में स्टडी कर सकते हैं। कोई डिप्लोमा भी मान्य होगा। यह सहूलियत केवल कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर स्टडी के इच्छुक छात्र . छात्रों के लिए होगी। यदि आप 2 डिग्री कोर्सेज की पढ़ाई एक साथ करने की तैयारी में हैंए तो एक रेगुलर फॉर्मेट पर होगी तो दूसरी डिग्री को ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग मोड.ओडीएल. ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग फॉर्मेट पर होगी । यह फैसला पूर्णतः आप पर निर्भर करेगाए आप किस कोर्स की पढ़ाई किस मोड में करना चाहते हैं। यूजीसी सचिव डॉण् रजनीश जैन का मानना हैए छात्रों को अब दोहरी डिग्री लेने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। आयोग इसकी अधिसूचना भी जल्द ही जारी करेगा । यूजीसी ने 2019 में आयोग के उपाध्यक्ष डॉण् भूषण पटवर्धन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। ये महत्वपूर्ण संस्तुतियां पटवर्धन आयोग की ही हैं। इस समिति को यह विचार करना थाए एक ही समय में दो डिग्रियां एक ही विश्वविद्यालय से मान्य हो या अलग.अलग यूनिवर्सिटीज से। किसी एक विश्वविद्यालय या अलग . अलग विश्वविद्यालय या दूरस्थ शिक्षा माध्यम या ऑन लाइन फॉर्मेट से एक साथ दो डिग्रियां करने का आखिर क्या तरीका हो घ् उल्लेखनीय हैए 2012 में यूजीसी ने नामचीन शिक्षाविद एवम् हैदराबाद यूनिवर्सिटी के तत्कालीन वीसी प्रोण् फुरकान कमर की अध्यक्षता में ऐसी ही एक समिति गठित की थी। फुरकान कमर कमेटी की सिफारिशों को वैधानिक परिषद को सौंप दिया गया थाए लेकिन परिषद एक समय में दो डिग्रियां देने के पक्ष में नहीं थी। इसके बाद फुरकान समिति की रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।
दूसरी ओर दोहरी डिग्री के आवेदकों के सामने भी चुनौतियां कम न होगी। सबसे बड़ा और कड़ा इम्तिहान डिग्रियों के कॉम्बिनेशन को लेकर होगा। जाहिर तौर पर किसी भी स्टुडेंट की टॉप प्रियॉर्टी रेगुलर डिग्री ही होगी लेकिन समानांतर डिग्री कौन . सी हो घ् ऐसे ही पीजी के साथ पीजी या पीजी के साथ कौन. सी यूजी की डिग्री या डिप्लोमा उसके रिज्यूम और कौशल को और कैसे मजबूत बनाएंगेएये ऐसे सवाल हैंएजिनका माकूल जवाब चाहिए। ऐसे में पैरेंट्स के संग . संग टीचर्स और काउंसलर्स की भूमिका बढ़ जाएगी। बहरहाल आयोग का नोटिफिकेशन भी तमाम सवालों का जवाब देगाए स्टुडेंट्स की दशा और दिशा क्या होगी। पोस्ट कोविद बाज़ार में जॉब की क्या और कैसी डिमांड होगीए दोहरी डिग्री के समन्वय में इसका रोल भी अहम रहेगा।
कड़वा सच तो यह हैए यूजीसी ने उच्च शिक्षा की स्पीड बढ़ाने को डबल इंजन दे दिया है। अब हम सबकी परीक्षा की बारी है। यह केवल आयोग की परीक्षा ही नहीं होगी बल्कि देश भर की यूनिवर्सिटीज की फैकल्टी और स्टुडेंट्स का भी कड़ा इम्तिहान होगा। कोई भी बड़ा बदलाव हमारी कड़ी परीक्षा लेता है। हम इस परीक्षा में कितने सफल होंगेए ये आने वाले वर्ष तय करेंगे।
महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालयए मोतिहारी के मीडिया स्टडीज विभाग के डीनध् एचओडी प्रोण् अरुण कुमार भगत यूजीसी के दोहरी डिग्री को मान्यता देने के इस सैद्धांतिक फैसले को सकारात्मक मानते हैं। कहते हैंए इसमें सुनहरे भविष्य की तमाम संभावनाएं हैं। आयोग का यह ऐतिहासिक निर्णय स्वागत योग्य है। आदर योग्य है। इससे जॉब के स्वर्णिम द्वार खुलेंगे। स्वाध्याय की वकालत करते हुए बिहार के नामचीन साहित्यकार आचार्य श्री शिव पूजन सहाय का उदाहरण देते हैं। कहते हैंए शिक्षा के तौर पर भले ही वह मैट्रिक थेए लेकिन उन्होंने प्रोफेसर जैसे पद को सुशोभित किया। 1960 में उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पद्म भूषण से नवाजा गया था।
उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के सदस्य एवं शिक्षाविद डॉ हरबंश दीक्षित कहते हैंए एक समय में दो डिग्री करने से छात्रों को समय की बचत होगी। सामान्य ज्ञान की धार और धारदार होगी। युवा विशेषज्ञता भी हासिल करेंगे। यूजीसी का यह फैसला उच्च शिक्षा प्राप्त करने के ख्वाहिशमंद छात्रों के लिए मील का पत्थर साबित होगाए बशर्ते छात्र पास होने के लिए कोई हथकंडा न अपनाएं। डॉण् दीक्षित ने यूजीसी के इस कदम को स्वर्णिम मौका करार दिया ।
जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग के डीन प्रोण् गोविंद सिंह कहते हैंए यूजीसी की इस सौगात में मेरिट्स ही मेरिट्स हैं। स्टुडेंट्स के लिए जॉब के लिए स्वर्णिम विकल्प खुलेंगे। हालांकि यह फैसला लंबे समय से लंबित थाए दोहरी डिग्री व्यवस्था लागू की जाए या नहीं। अब डबल डिग्री का मार्ग प्रशस्त होने से उच्च शिक्षा में युवाओं को उड़ान के लिए नए पंख मिल गए हैं। प्रोण् सिंह कहते हैंए आयोग का नोटिफिकेशन आना बाकी है। यदि पीएचडी के साथ किसी और डिग्री लेने के प्रावधान भी हैं तो रिसर्च स्कॉलर्स को दुश्वारियां हो सकती हैं। ऐसे में शोधकर्ताओं का ध्यान विकेंद्रित होने का अंदेशा है।
अपभ्रंश भाषा के विद्वान डॉण् योगेंद्र नाथ शर्मा अरुण यूजीसी के दोहरी डिग्री के फैसले को दो नाव में सवार होने की संज्ञा देते हैं। डॉण् अरुण कहते हैंए इसकी व्यावहारिकता देखनी होगी। मौजूदा वक्त में देशभर के विश्वविद्यालयों के पास संसाधनों का टोटा है। उच्च शिक्षा में सेमेस्टर सिस्टम से भी वह संतुष्ट नहीं हैं। कहते हैंए तकनीकी शिक्षा में तो सेमेस्टर सिस्टम ठीक हैए लेकिन बाकी कोर्सों में सेमेस्टर सिस्टम लागू नहीं होना चाहिए।
देश के जाने.माने समालोचक डॉण् मूलचंद गौतम कहते हैंए मल्टी डिसीप्लिनरी के द्वार खुल रहे हैं। आज के कड़े प्रतिस्पर्धा युग में यह जरूरी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पैठ बनाने के लिए बहुभाषी होना जरूरी है। डॉण् गौतम कहते हैंए यूजीसी को डबल डिग्री की मानिंद अब बंद और विंडोज भी खोलनी चाहिए। हायर एजुकेशन में उम्र के बंधन को ही समाप्त कर देना चाहिए।

 
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं। रिसर्च स्कॉलर हैं। हिंदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित करने में उल्लेखनीय योगदान और पत्रकारिता में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए बापू की 150वीं जयंती वर्ष पर मॉरिशस में पत्रकार भूषण सम्मान से अलंकृत किए जा चुके हैं।)
 

श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष और सत्याग्रह आन्दोलन अयोध्या विवादः जानें क्या है इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसल
श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास-छह श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास-पांच
श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास-चार श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास-तीन
Sri Ram Janmbhoomi Movement Facts & History श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास-दो
श्रीरामजन्मभूमि संघर्ष का इतिहास एक राम जन्मभूमि मामलाःकरोड़ों लोगों की आस्था ही सुबूत

Comments on this News & Article: upsamacharsewa@gmail.com  

 
 
                               
 
?
Home  
?
About Us  
?
Matermony  
?
Tour & Travels  
?
Contact Us  
 
?
News & Current Affairs  
?
Career  
?
Arts Gallery  
?
Books  
?
Feedback  
 
?
Sports  
?
Find Job  
?
Astrology  
?
Shopping  
?
News Letter  
? up-webnews | Best viewed in 1024*768 pixel resolution with IE 6.0 or above. | Disclaimer | Powered by : omni-NET